सुबह की ताजा खबरें. Morning News 26th August 2020

1. माता वेष्णों देवी तिर्थयात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और हैलिकॉप्टर बुकिंग सेवा आज से शुरू होने जा रही है जो कि पांच सितंबर तक चलगी.

2. मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीऑर में आज से तीन दिन अच्छी बारिश का अनुमान वयक्त किया है. गौरतलब है कि दिल्ली मे पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला है जिससे दिल्ली के लोगों को गर्मी से राहत मिली है औऱ राजधानी का मौसम सुहाना हो गया है.

3. रक्षा मंत्रालय ने टाट्रा ट्रक सौदे में गड़बड़ियों के आरोपों में सीबीआई जांच के मद्देनजर वेक्ट्रा एडवांस्ड इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के साथ सभी कारोबारी सौदों को एक साल के लिए निलंबित कर दिया है. अधिकारियों ने मंगलवार बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मैसर्स वीएईपीएल के साथ कारोबारी सौदों को 14 अगस्त से एक साल के लिए निलंबित करने की अनुमति दी है.

4. FSSAI ने एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके मुताबिक इसमें नॉन डेयरी प्रोडक्ट और प्लांट बेस डेयरी प्रोडक्ट के पैक पर मिल्क शब्द का इस्तेमाल करने पर रोक लगाने का प्रस्ताव रखा गया है. साथ ही नोटिफिकेशन में कहा है कि मिल्क शब्द का इस्तेमाल सिर्फ जानवरों से मिलने वाले दूध और उससे बने प्रोडक्ट के पैक पर ही किया जाए.

5. संसद के मानसूत्र सत्र को लेकर भी चर्चा इनदिनों जोरों पर है जहां इसी बीच सूत्रों ने बताया कि संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति ने सिफारिश की है कि संसद के मानसून सत्र का आयोजन 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक किया जाए.

6. देश में बढ़ते प्रदूषण और पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बढ़ती मांग के बीच नितिन गडकरी ने कहा है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का आधुनिकरण किया जा सकता है और इसमें ज्यादातर CNG, इलेक्ट्रिक वाहनों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट मे शामिल करने से प्रदूषण को कम किया जा सकता है. उन्होने कहा कि इससे ईंधन में भी बचत होगी.

7. RBI के मुताबिक, वित्‍त वर्ष 2019-20 के दौरान बैंकों और वित्‍तीय संस्‍थानों के साथ धोखाधड़ी के मामलों में वृद्धि हुई है. बताया गया है कि धोखाधड़ी के इन मामलों में मूल्‍य के हिसाब से 159 फीसदी और संख्‍या के आधार पर 28 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

8. बैंक ऑफ बड़ौदा  ने अपने नए ग्राहकों के लिए कर्ज पर रिस्‍क प्रीमियम  में बढ़ोतरी कर दी है और साथ ही बैंक ने कर्ज देने की शर्तों में अच्‍छे क्रेडिट स्‍कोर को भी शामिल कर दिया है. आपको बता दे कि नई पॉलसिी के मुताबिक, बैंक कम क्रेडिट स्‍कोर वाले ग्राहकों से ज्‍यादा रिस्‍क प्रीमियम वसूल करेगा.

9. नीट और जेईई की परीक्षा के आयोजन को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है जहां इस पत्र में बनर्जी ने मांग की है कि नीट और जेईई की परीक्षाएं फिलहाल रोकने के लिए केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करे, जिससे छात्र मानसिक उलझन से मुक्त हो सकें.

10. अमेरिकी सांसद जो विल्सन ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में कहा कि GDP के मामले में फ्रांस और ब्रिटेन को पीछे छोड़ने वाला भारत आर्थिक स्वतंत्रता की सफलता का एक प्रमाण है.  गौरतलब है कि फरवरी में अमेरिका स्थित टिंक टैंक व‌र्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू के मुताबिक 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस को पछाड़कर भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है.

11.  कोरोना स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की प्रेस कांफ्रेंस में स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि आज देश में ठीक हुए लोगों की संख्या सजग केसों से 3.4 गुना ज्यादा है. साथ ही उन्होने बताया कि  रिकवरी रेट 75 प्रतिशत से ज्यादा हो गया है और अब तक कोरोना के 3 करोड़ 60 लाख टेस्‍ट हो चुके हैं.

12. महिला एवं बाल विकास विभाग, गुजरात ने राज्य के विभिन्न जिलों के लिए आंगनबाड़ी वर्कर और हेल्पर पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है जहां आवेदन की प्रक्रिया 31 अगस्त, 2020 से शुरू हो रही है. ऐसे में  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार डब्ल्यूसीडी गुजरात की आधिकारिक वेबसाइट, wcd.gujarat.gov.in पर विजिट कर 31 अगस्त, 2020 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

13. देश में पहली बार शुरू की गई पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में अब तक 4.5 लाख पशुपालक किसानों ने आवेदन किया है जहां बैंकों ने आवेदकों का सिविल रिकॉर्ड चेक करना शुरू कर दिया है और 15 अगस्त तक 26,000 कार्ड स्वीकृत हो गए हैं.

14. भारत में बन रही कलवरी क्लास की तीसरी सबमरीन आईएनएस करंज के चार से पांच महीने में नौसेना में शामिल होने की संभावना है. करंज को 2018 में समुद्र के परीक्षणों के लिए भेजा गया था और सूत्रों के मुताबिक ये परीक्षण सफल हुए हैं.

15. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा, ”जब से कोरोना शुरू हुआ है तब से हमें बहुत नुकसान उठाना पड़ा है और अभी कोई अर्निंग नहीं केवल खर्च हो रहा है. साथ ही उन्होने दिल्ली से भी उतना फंड नहीं मिल रहा जितना मिलना चाहिए.

16. कोरोना के बीच कश्मीर के कैलाश कहे जाने वाले हरमुख-गंगबल की 2020 की यात्रा शुरू हो गयी. बताया जा रहा है कि मध्य कश्मीर के गंदेरबल में 16832 फीट की ऊंचाई पर बने भगवान शिव के वास माने जाने वाली हरमुख पहाड़ी पर बनी प्राकृतिक झील तक की 36 किलोमीटर की यात्रा तीन दिन में पूरी हो जाएगी.

17. कांग्रेस में गुटबाजी पर दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि जो पार्टी के नेतृत्व से असंतुष्ट हैं उन्हें सामने आकर अपनी बात रखनी चाहिए थी और उन्हें चिट्ठी लिखने की जरूरत नहीं थी. साथ ही दिग्विजय ने कहा कि जब उन्होंने कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को चुनौती नहीं दी तो आखिर वो कहना क्या चाहते हैं इसको लेकर स्थिति साफ करनी चाहिए.

18. उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने कहा कि लखनऊ-कानपुर रूट पर जल्द ट्रेनें 130 से 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी जहां इसके लिए अत्याधुनिक ट्रैक बिछाया जाएगा और यात्रा को सुरक्षित किया जाएगा.

19. बसपा सुप्रीमों मायावती ने कानून व्यवस्था के मुद्दे पर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार को घेरते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में असमाजित तत्वों को अब न तो कानून का डर है और न ही प्रदेश में कानून का राज है. साथ ही  उन्होंने कहा कि यह तो बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि कोरोना के इस दौर में भी प्रदेश में अव्यवस्था अपने चरम पर है जबकि प्रदेश सरकार का दावा है कि लॉकडाउन तथा अनलॉक में पुलिस बेहद मुस्तैद है.

20. हरियाणा के पंचायती राज सिस्टम में सरकार बड़ा बदलाव करने जा रही है जिसके तहत न केवल सरपंचों की जनता के प्रति जवाबदेही तय होगी, बल्कि हेराफेरी पर भी लगाम लग सकेगी. साथ ही आपको बता दे कि जनता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरने वाले सरपंचों को अब एक साल के भीतर ही पद से हटाया जा सकेगा.

21. उत्तराखण्ड प्रदेश भाजपा की कोर कमेटी की बैठक में लिए गए निर्णय के क्रम में प्रांतीय नेतृत्व ने राज्य के प्रत्येक जिले में जिलाध्यक्ष की अध्यक्षता में गठित होने वाली कमेटियों के लिए कसरत शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक इस सिलसिले में सभी जिलाध्यक्षों से कमेटियों में शामिल किए जाने वाले सदस्यों के नाम मांगे गए हैं.

22. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं पटना रिंग रोड परियोजना और निर्माणाधीन कच्ची दरगाह-बिदुपुर 6 लेन गंगा पुल का निरीक्षण किया. आपको बता दे कि पटना रिंग रोड 137 किलोमीटर लंबा, लगभग 15,000 करोड़ की लागत से बनने वाली परियोजना है, जो राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार के सहयोग से बन रही है.


23. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई ने मुंबई पुलिस के जांच अधिकारी भूषण बालनेकर को समन भेजा है. आपको बता दे कि इसके अलावा बांद्रा पुलिस स्टेशन के सब इन्स्पेक्टर को भी समन भेजा गया है और सीबीआई सुशांत मामले में काफी तेजे सी जांच कर रही है.

24. कांग्रेस में अंतर्कलह का दौर अभी थमा नहीं है जहां इसी बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने ट्विट कर कहा कि भाजपा का सामना करने के लिए देश को एक मजबूत विपक्ष की जरूरत है. उन्होंने ये भी कहा कि सुक्षाव देने का मतलब पार्टी से मतभेद नहीं औऱ ईमानदारी से पार्टी के नवीनीकरण के सुझाव असहमति नहीं हैं. काश, सभी साथियों ने इसे पढ़ा होता.

25. हिमाचल के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की उपस्थिति में प्रदेश सरकार और मैसर्ज माइक्रोटेक न्यू टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के मध्य सोलन जिला के बद्दी में थर्मामीटर, ऑनलाइन-ऑफलाइन यूपीएस, और अन्य विद्युत उत्पादों की विनिर्माण इकाई की स्थापना के लिए 110 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए है.

26. UP में 30 सितंबर तक कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा. दरअसल, राज्य सरकार को असमाजिक तत्वों द्वारा कानून व्यवस्था और सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़े जाने की आशंका है जहां  ऐसे में उत्तर प्रदेश में सभी प्रकार के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है.

27. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार ने राज्य में फर्जीवाड़े से गरीब बने अफसरों के राशनकार्ड ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए हैं. आपको बता दे कि इस मामले में ग्रामीण विकास विभाग ने बीडीओ को जांच का जिम्मा सौंपा है.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा के कुलपहाड़-  क्षेत्र के मुढारी गाँव मे प्रधान प्रतिनिधि उमाशंकर मिश्रा द्वारा तालाब को भरकर बारातशाला का निर्माण कराया जा रहा है जबकि गांव में 100 से 200 बीघा ग्राम पंचायत की भूमि उपलब्ध है. ऐसे में सवाल ये है कि आखिर किसके कहने पर ऐसा किया जा रहा है ?

29. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल मंत्रिमंडल ने इंटरस्टेट मूवमेंट पर जारी रोक को यथावत जारी रखने का बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत पहले की तरह रजिस्टे्रेशन पर आधारित अनुमति से ही आवाजाही हो सकेगी.

30.  राजस्थान के चित्तोड़गढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे है कि जिला कलक्टर के.के. शर्मा की अध्यक्षता में शहर में कोरोना को फैलने से रोकने और आमजन को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कोविड-19 की समीक्षा बैठक आयोजित की गई. इस दौरान जिला कलक्टर ने अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से शहर में कोरोना मरीज के सम्पर्क में आए व्यक्तियों के ट्रेसिंग के बारे में जानकरी लेते हुए कहा कि इस कार्य में लापरवाही न की जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: