दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 26th August 2020

1.  LAC पर भारत और चीन के मध्य जारी मामले के बीच भारत में चीन के राजदूत “सुन वेदोंग” ने कहा कि गलवान घाटी में हुआ मामला दुर्भाग्यपूर्ण था. साथ ही उन्होने कहा कि दोनों ही देश बातचीत के जरिए मामले को कम करने का प्रयास कर रहे हैं.

2. कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में हुई गहमागहमी के बाद  पार्टी अब स्थिती को सामान्य करने में जुट गई है जहां पार्टी के भीतर असंतुष्ट नेताओं को मनाने के लिए बातचीत की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसी बीच खबर है कि कांग्रेस आलाकमान ने पार्टी से नाराज चल रहे वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद से फोन पर बात की है.

3.  उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर की गई है जिसमें अयोध्य़ा में मस्जिद के निर्माण के लिए गठित अयोध्या मस्जिद ट्रस्ट में एक सरकारी उम्मीदवार की नियुक्ति को लेकर निर्देश देने की मांग की गई है. आपको बता दे कि ये याचिका अयोध्या मामले में हिंदू पक्ष के एक वकील करुणेश शुक्ला ने अपने वकील विष्णु जैन के माध्यम से दायर की है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 24,67,759 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 67,151 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 32,34,475 हो गई है.

5. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कोरोना के बीच JEE और NEET आयोजित करने के निर्णय पर केंद्र सरकार की ओर से जवाब देते हुए कहा है कि ‘परीक्षा के आयोजन के लिए अभिभावक और छात्र इक्छुक हैं और लोग चाहते हैं कि परीक्षा आयोजित हो.

6. केरल के तिरुवनंतपुरम स्थित प्रसिद्ध भगवान पद्मनाभ स्वामी मंदिर को पांच महीनों के बाद आज से भक्तों के लिए फिर से खोला जाएगा जहां इस दौरान भक्तों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना भी अनिवार्य होगा.

7. देश की अर्थव्यवस्था को लेकर आरबीआई द्वारा जारी रिपोर्ट पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि वे जो महीनों से कह रहे हैं उसकी पुष्टि RBI ने कर दी. राहुल ने कहा कि सरकार को चाहिए कि उधार कम ले, खर्च ज्यादा करे. गरीब को रुपए दे, उद्योगपतियों के टैक्स में कोई कमी ना की जाए. साथ ही राहुल ने कहा कि मीडिया के जरिए रुख बदलने की कोशिश अर्थव्यवस्था की खामी को छिपा नहीं पाएगी.

8. कांग्रेस में नए अध्यक्ष पद को लेकर तेज़ हुई हलचल के बीच पार्टी में जारी गुटबाजी पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि पार्टी में ये असंतोष एक दिन में नहीं फैला, बल्कि धीरे-धीरे इसकी नींव पड़ी है और पार्टी में फूट तभी पड़ गई थी, जब राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) अंतरिम अध्यक्ष बनाई गई थीं. साथ ही  दिग्विजय  सिंह ने कहा कि भले ही राहुल गांधी ने अध्यक्ष का पद छोड़ दिया, लेकिन पार्टी पर उनका नियंत्रण बना रहा जिसका सबूत पार्टी पदाधिकारियों की नियुक्ति से मिलता है.

9. सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन आज शेयर बाजार तेजी के साथ खुला जहां सेंसेक्स 86.30 अंक की बढ़ोतरी के साथ 38,930.18 के पार खुला. वहीं, निफ्टी में भी 17 अंकों की बढ़ोतरी देखी गई, जिससे आज घरेलू बाजार में तेजी की संभावना है.

10. देश में कोरोना के बीच मोरेटोरियम अवधि के दौरान टाली गई EMI पर ब्याज न लेने की मांग पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. गौरतलब है कि 17 जून को इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई दो महीनों के लिए टाल दी थी.

11. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी  के मुताबिक कोविड-19 का युवाओं की नौकरियों पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है. CMIE की रिपोर्ट के अनुसार जिन लोगों की नौकरी गई उनमें सबसे ज्यादा युवा शामिल हैं और अगर सिर्फ जुलाई माह की बात करें तो इस महीने में ही 50 लाख लोगों की नौकरियां चली गईं जो कि एक गंभीर विषय है.

12. नोएडा मेट्रो रेल निगम ने अपने 3 नए प्रस्तावित रूट पर मेट्रो स्टेशनों के डिजाइन में बदलाव किया है जहां अब 3 मंजिला कामर्शियल कांप्लेक्स के साथ मेट्रो स्टेशन का निर्माण होगा. आपको बता दे कि इस बदलाव के बाद नोएडा देश का पहला शहर होगा, जहां 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन होंगे.

13. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के एक और मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी को भी कोरोना हो गया है जहां उन्होने खुद ट्विट कर इसकी जानकारी दी है. साथ ही उन्होने अनुराध किया है कि जो भी लोग उनके संपर्क में आए है वे अपना कोरोना जांच करवा लें.

14. कोरोना के दौरान पहली बार पंजाब में खरीफ की फसलों की ऑनलाइन खरीद फरोख्त की जाएगी जहां ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत चावल मिलों की वीडियो के द्वारा सत्यापन, आवंटन और पंजीकरण किया जाएगा.

15. बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव के पहले तबादलों का दौर लगतार जारी है जहां आज बिहार सरकार ने फिर से 10 IAS,  8 IPS   और  पांच BAS समेत 97 DSP स्तर के अधिकारियों का तबादला कर दिया है.

16. हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने “मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना के तहत  राज्य के किसानों द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाने की अंतिम तारीख 25 अगस्त से बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दी है. कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि अब तक मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 4,83,760 किसानों द्वारा 25,65,730.44 एकड़ का रजिस्ट्रेशन करवाया गया है.

17. राजधानी दिल्‍ली  में अचानक से कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है जिसको देखते हुए मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज Emergency बैठक बुलाई है, ताकि इस मसले पर विचार-विमर्श किया जा सके.

18. पूर्व मंत्री शोभन चटर्जी के भाजपा छोड़कर तृणमूल में वापसी की अटकलों पर बंगाल के भाजपा प्रभारी व राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने विराम लगाते हुए कहा कि शोभन दा भाजपा में हैं और हमारे सम्मानीय लीडर हैं. वे आगे भी भाजपा के चुनाव प्रबंधन कमेटी के साथ मिल कर काम करेंगे और चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को पराजित करेंगे.

19. देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने संकेत दिया कि अगले 6 महीने में मोबाइस सर्विसेज महंगी होने जा रही हैं. उन्होंने कहा कि इतनी कम दर पर डेटा मिलना टेलिकॉम इंडस्ट्री के लिए संभव नहीं है.

20. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान में चीनी कंपनियों को अपने क्षेत्रीय कार्यालय खोलने की अनुमति दे दी है. आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि पाकिस्तान सरकार का ये फैसला पाकिस्तान के स्थानीय और छोटे व्यवसायों के लिए झटका साबित होगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: