सुबह की ताजा खबरें. 27th August 2020

1.  आज जीएसटी काउंसिल की बैठक होनी जा रही है जिस काफी अहम माना जा रहा है. बताया जा रहा है कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस बात पर चर्चा होगी कि क्या ऐसे विकल्प निकाले जा सकते हैं जिनसे घाटे की भरपाई की जा सके ?

2. आज राजस्थान कैबिनट की बैठक होगी जिसमें राज्य की बेहतरी के लिए कई अहम फैसले लिए जा सकते है. आपक बता दे कि राजस्थान कैबिनेट की मीटिंग बुधवार को ही होनी थी पर इसे गुरूवार तक के लिए टाल दिया गया था.

3. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में 20 सितंबर तक शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. गौरतलब है कि  इससे पहले सोनिया गांधी की सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों की वर्चुअल बैठक में ममता बनर्जी ने कहा था कि, अगर केंद्र सरकार को लगता है कि वो नीट और जेीई की परीक्षा को स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अपील नहीं करेगी तो राज्य सरकारें संयुक्त रूप से सुप्रीम कोर्ट में अपील कर सकते हैं.

4. भगौड़े कारोबारी मेहुल चोकसी ने NETFLIX पर प्रसारित होने जा रही एक डॉक्यूमेंट्री के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. दरअसल, NETFLIX पर “बैड बॉय बिलियनेयर्स” नाम की डॉक्यूमेंट्री रिलीज होने जा रही है जो मेहुल चौकसी के भांजे और भगौड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी समेत भारत के कई हाई प्रोफाइल बिजनेस टाइकून द्वारा की गई धोखाधड़ियों पर आधारित है.

5. भारतीय सेना ने सोशल मीडिया पर चल रही उन खबरों का खंडन किया है जिनमें सशस्त्र बलों को दान करने के लिए एक फंड का दावा किया जा रहा है. सेना ने कहा, कि ‘सोशल मीडिया पर चल रही ऐसी रिपोर्ट्स गलत हैं जिनमें सुरक्षा उपकरणों की खरीद के लिए सशस्त्र बल “आर्म्ड फोर्सेज बैटल कैजुअलटीज वेल्फेयर फंड” के लिए दान की मांग की जा रही है.

6. फेसबुक ने कहा कि फेसबुक न्यूज के जरिये वो जल्द ही देश के समाचार प्रकाशकों को भुगतान करेगा ताकि उनकी सामग्री उसके नए उत्पाद पर उपलब्ध रहे. गौरलब हैकि फेसबुक न्यूज को पिछले साल अमेरिका में लांच किया गया था और अगले छह से बारह महीने में इसे ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, भारत और ब्राजील में भी शुरू किया जाएगा.

7. Kent RO ने भारत में  “Kent Cam Attendance” डिवाइस लॉन्च की है  जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित नेक्स्टजेन टचलेस अटेण्डेंस सिस्टम है और ये पूरी तरह से चेहरे की पहचान पर आधारित है. आपको बता दे कि इसकी कीमत 25,000 रुपए है और इसके साथ ही क्लाउड प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल का सालाना चार्ज यूजर्स को देना होगा.

8. भारतीय रेलवे ने अपने कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए ई-पास सुविधा शुरू कर दी है जिसके तहत अब कर्मचारियों को यात्रा करने के लिए ई-पास लेने ऑफिस नहीं जाना होगा, बल्कि कहीं से ऑनलाइन अप्लाई करके रेलव कर्मचारी ई – पास हासिल कर सकते हैं.

9. श्रीलंका ने भारत के साथ अपने रिश्तों को और अधिक प्रगाढ़ करने पर जोर दिया है. श्रीलंका के विदेश सचिव जयनाथ कोलंबेज ने कहा है कि श्रीलंका एक तटस्थ विदेश नीति को आगे बढ़ाना चाहता है, लेकिन रणनीतिक और सुरक्षा मामलों में ‘इंडिया फर्स्ट’ दृष्टिकोण को बनाए रखेगा.

10. दिल्ली में फिर से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना से रिकवरी रेट 90 प्रतिशत से भी ज्यादा है. साथ ही उन्होने कहा कि अब उनकी सरकार हर रोज दिल्ली में 40 हजार टेस्ट करवाने की तैयारी कर रही है.

11.  राज्य के जीएसी भुगतान और JEE – NEET परीक्षा 2020 पर चर्चा के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की है. बताया जा रहा है कि इस बैठक में मौजूद सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने कोरोना के इस दौर में JEE – NEET परीक्षा 2020 के आयोजन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने पर सहमति जताई है.

12. कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री शकील अहमद का निलंबन वापस ले लिया है जहां पिछले साल बिहार में यूपीए के उम्मीदवार के खिलाफ लोकसभा चुनाव के दौरान निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर उतरने के बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था. आपको बता दे कि  इस फैसले को बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है.

13. कांग्रेस नेता और असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी कांग्रेस नेता ने खुद ट्वीट कर दी है. साथ ही गोगोई ने कहा है कि उनके संपर्क में आए लोग तुरंत कोरोना टेस्ट करवा लें.

14. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर जेईई – नीट परीक्षा 2020 को कोरोना के मद्देनजर टालने के लिए आवाज उठाते हुए कहा कि नीट और जेईई की प्रवेश परीक्षाओं में बैठने वाले छात्र कोरोना के मामले के चलते अपने स्‍वास्‍थ्‍य और भविष्‍य को लेकर चिंतित हैं. सरकार को छात्रों के हितों और उनकी चिंताओं पर ध्‍यान देते हुए इस मसले का समुचित समाधान करना चाहिए.

15. उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड में असिस्टेंट अकाउंटेंट ग्रुप-सी के पदों पर सीधी भर्ती निकली है जहां इसके तहत कुल 33 पदों पर भर्ती की जाएगी. इक्छुक उम्मीदवार 9 सितंबर 2020 से इन पदों के लिए आवेदन  शुरू होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट uppcl.org पर जाकर आवेदन कर सकते है.

16. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई तेज गति से जांच कर रही है जहां सीबीआई की टीम ने छठे दिन सुशांत सिंह राजपूत के साथ फ्लैट में रहने वाले उनके दोस्त सिद्धार्थ पिठानी से फिर पूछताछ की है.

17. उबर ने बुधवार को भारत में ऑटो किराया सेवा की शुरुआत की हैं  जो मांग के आधार पर सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध होगी. इस बारे में कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस सेवा के जरिए यात्री ऑटो और उसके ड्राइवर को कई घंटों के लिए बुक कर सकते हैं तथा यात्रा के दौरान उन्हें कई जगह रुकने की छूट होगी.

19. पेटीएम अगले कुछ महीनों में विभिन्न क्षेत्रों में 1,000 से अधिक लोगों को काम पर रख सकती है. दरअसल, पेटीएम देश भर में वित्तीय और धन प्रबंधन सेवाओं जैसे क्षेत्रों सहित अपने परिचालन का विस्तार करना चाहती है और ये भर्ती संबंधी प्रक्रिया उसी का हिस्सा है. आपको बता दे कि इसकी जानकारी पेटीएम ने बुधवार को दी है.

20. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एलान किया कि अगर जरूरत पड़ी तो दिल्ली में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों को घर पर ही ऑक्सीजन की सुविधा दी जाएगी. उन्होंने कहा कि ऐसा देखा गया है कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी कुछ मरीजों को सांस की तकलीफ बनी रहती है.

21. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के कोविड-19 टीके का मानव पर दूसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण पूणे में एक मेडिकल कॉलेज अस्पताल में शुरू हो गया. आपको बता दे कि इस टीके का विनिर्माण पूणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा है.

22. देशभर में NEET और JEE परीक्षाओं को लेकर चल रहे मामले के बीच कर्नाटक सरकार ने कॉलेजों को खोलने की घोषणा कर दी है. कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. अश्वथ नारायण सीएन ने ऐलान किया कि राज्य में आगामी 1 अक्टूबर से सभी कॉलेज दोबारा से शुरू होंगे.

23. कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा है कि कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में जिन नेताओं ने पत्र के जरिए सुझाव दिए हैं, उनसे वो भी सहमत हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि नेहरू-गांधी परिवार के अलावा पार्टी का नेतृत्व कोई दूसरा नही कर सकता है.

24. मानसून और कोरोना की वजह से सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं जहां अब आलू भी महंगा होने लगा है. आलू के बढ़ते दामों ने आम आदमी की परेशानी बढ़ा दी है जहां देश के कई शहरों में आलू अब 40 रुपए किलो के पार पहुंच गया है. वहीं व्यापारियों के मुताबिक जब तक नया आलू बाजार में नहीं आता तब तक कीमतें कम नहीं होंगी.

25. बीजेपी के IT सेल के हेड अमित मालवीय ने दिल्ली में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने पर केजरीवाल सरकार  को घेरते हुए ट्विट कर कहा कि, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के हस्तक्षेप के बाद दिल्ली में कोरोना संक्रमण पर काफी हद तक लगाम लगी थी, मगर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना मामलों को लेकर दुनिया पर उंगली उठाने लगे. उन्होने आगे कहा कि अब राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं, जो अच्छा नहीं है.

26.  मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत कुमार श्रीवास बता रहे है कि लवकुशनगर रेस्ट हाउस में एक मीटिंग का आयोजन किया गया जिसमें भाजपा जिला महामंत्री अरविंद पटेरिया एवं मंडल अध्यक्ष खलक सिंह समेत कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे. इस दौरान क्षेत्रवासी की समस्याओं को सुना गया और  जिला महामंत्री अरविंद पटेरिया के द्वारा सभी समस्याओं का निराकरण करने का आश्वासन दिया गया.

27.  यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि संभल जनपद के आगरा – मुरादाबाद हाईवे पर वन विभाग के द्वारा बनाई गई ट्री गार्ड की ईंटों को विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत के चलते ट्रैक्टर ट्राली से संभल की तरफ ले जाते हुए कुछ लोगों को पुलिस ने पकड़ा था. अब इस पूरे मामले पर वन विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों ने संज्ञान लेते हुए वन विभाग में तैनात वन दरोगा सहित तीन विभागीय अधिकारियों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि मण्डलायुक्त चित्रकूटधाम बाँदा एवं जिले के नोडल अधिकारी गौरव दयाल ने जिला मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार तिवारी की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में  जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान मण्डलायुक्त ने नवनिर्मित जिला महिला अस्पताल में पूर्व निर्देशों के क्रम में एक्सईएन विद्युत को, विद्युत कनेक्शन न किये जाने पर फटकार लगायी और जल्द से जल्द कनेक्शन करवाने के निर्देश दिए.

29. यूपी के पुरनपुर पीलीभीत से हमारे संवादात सरफराज खान बता रहे हैं कि पीलीभीत में यूरिया खाद की भारी किल्लत के चलते किसानों को काफी परेशानी हो रही है और यूरिया के लिए किसानों को दुकानों के बाहर या अन्य जगहों पर लंबी – लंबी कतारों में लगना पड़ रहा है. इसी बीच किसानों की इस समस्या को देखते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जिला महासचिव ईश्वर दयाल की अगुआई में तहसील प्रसाशन को ज्ञापन सौपकर किसानों को समितियो में यूरिया खाद मुहैया जाने और खाद की कालाबाजारी रोकने की मांग की है.

30.  हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे हैं कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने केंद्र सरकार से चालू वित्त वर्ष 31 मार्च 2021 तक बैंकों से लिये गए सभी प्रकार के कर्जो की ईएमआई जमा करवाने की छूट देने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि देश मे कोविड 19 के चलते लोगों की आर्थिक स्थिति पर बहुत ही बुरा असर पड़ा है,और सभी लोगों की पेइंग कैप्सिस्टि बहुत ही डाउन हो गई है  इसलिए उन्हें इस समय कर्ज़ों में राहत देने की बहुत ही आवश्यकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.