सुबह की ताजा खबरें. Morning News 29th August 2020

1.  आज राष्ट्रीय खेल दिवस है. राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को हॉकी के महान् खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के दिन मनाया जाता है. आपको बता दे कि भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज रोहित उन पांच खिलाड़ियों में से हैं जिन्हें आज राष्ट्रीय खेल दिवस पर वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्का से सम्मानित किया जाएगा.

2. यूपी में कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर आज से राज्य में एक बार फिर से वीकेंड लॉकडाउन लागू हो रहा है जिसके तहत हर हफ्ते के शनिवार और रविवार को प्रदेश में लॉकडाउन रहेगा. आपको बता दे कि वीकेंड लॉकडाउन के मद्देनजर सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए है.

3. ISRO  ने देश भर में बढ़ रहे कोरोनो के मामलों को देखते हुए अपने युवा वैज्ञानिकों के कार्यक्रम को रद्द कर दिया है. गौरतलब है कि इसरो द्वारा 11 से 22 मई तक छात्रों के लिए युविका 2020 प्रोग्राम आयोजित किया जाना था लेकिन कोरोना के कारण अब प्रोग्राम रद्द कर दिया गया है.

4. ओडिशा कैडर की IAS अधिकारी उषा पाढे को नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो का महानिदेशक नियुक्त किया गया है जहां इस पद पर नियुक्ति पाने वाली वह पहली महिला और तीसरी आईएएस अधिकारी हैं.

5. पश्चिम बंगाल  की सीएम ममता बनर्जी  ने पश्चिम बंगाल में कोरोना के मामले के बीच विश्वविद्यालयों और कॉलेजों  की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को स्थगित करने के लिए प्रबंधन के प्रावधान को लागू करते हुए कहा कि सितंबर में परीक्षा नहीं होगी क्योकि COVID-19 के कारण सितंबर में परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है. 

6. संसद के मानसून सत्र की शुरुआत होने से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्पष्ट किया है कि कार्रवाई शुरू होने से 72 घंटे पहले सभी सांसदों का कोरोना टेस्ट करवाया जाएगा. साथ ही सांसदों के अलावा संसद में आने वाले स्टाफ का भी कोरोना टेस्ट होगा. गौरतलब है कि अगले महीने के दूसरे सप्ताह से संसद के मानसून सत्र  की शुरुआत हो सकती है.

7. कोरोना के मद्देनजर बिहार विधानसभा चुनाव पर रोक लगाने संबंधित याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. इस याचिका को खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चुनाव करना निर्वाचन आयोग का काम है और कोर्ट इस मामले में हस्‍तक्षेप नहीं करेगा.

8. चालबाज चीन अपनी हरकत से बाज नहीं आने वाला है. दरअसल, भारत और चीन के मध्य चल रहे सीमा के बीच चीन ने LAC के आस-पास 5जी टेक्नोलॉजी के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने का काम शुरू कर दिया है. भारतीय खुफिया एजेंसियों ने बताया है कि चीन की सेना ने पैंगोंग त्सो झील इलाके के पास सैनिकों के लिए बैरकों का निर्माण कार्य भी शुरू किया है.

9. पाकिस्तान के पीएम इमरान ने कहा है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को इलाज के लिए ब्रिटेन जाने की इजाजत देना एक ‘भूल’ थी और सरकार को उक्‍त फैसले पर पछतावा है. गौरतलब है कि हेराफेरी के मामले में जेल की सजा पाने वाले शरीफ को गत नवंबर में इलाज की खातिर चार हफ्ते के लिए लंदन जाने की अनुमति मिली थी, लेकिन तब से वे पाकिस्तान नहीं लौटे हैं.

10. अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की तारीफ करते हुए कहा है कि अमेरिका ने किसी भी अन्य देश के मुकाबले सबसे ज्यादा कोविड-19 जांचें की हैं और भारत उसके बाद दूसरे नंबर पर है. गौरतलब है कि भारत में तेजी से कोरोना टेस्ट हो रहे है जिससे भारत में कोरोना के मामलों को पता लगाने में काफी मदद मिली है.

11. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित शिक्षा संवाद के दौरान भारत के प्रसिद्ध शिक्षाविदों के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर बातचीत करते हुए कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लागू होने के साथ ही भारत ग्लोबल नॉलेज पावर बनने की कगार पर पहुंच गया है.

12. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे  ने जापान के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दे कि जापान के पीएम शिंजो आबे ने स्वास्थय कारणों से अपने पद से इस्तीफा दिया है

13. ICICI Bank ने अपनी सहायक कंपनी आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड की दो फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री की जानकारी दी है. I-Sec के प्रमोटर ICICI Bank ने शेयर बाजार को जानकारी दी है कि उसने सहयोगी कंपनी के पांच रुपये अंकित मूल्य वाले 64,42,000 शेयरों की बिक्री के जरिए कुल 310 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

14. बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा  द्वारा कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा 2020 के प्रमाणपत्र सितंबर में जारी किए जाएंगे जहां इस संबंध में बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी की गई है.

15. कर्नाटक प्रदेश समिति के कार्यकारी अध्यक्ष कोडिक्कन्निल सुरेश ने अपनी ही पार्टी के नेता शशि थरूर को घेरते हुए कहा है कि शशि थरूर कांग्रेस पार्टी में एक अतिथि कलाकार की तरह हैं. आपको बता दें कि कांग्रेस सांसद शशि थरूर उन 23 नेताओं में से एक हैं जिन्होंने पार्टी नेतृत्व में बदलाव की मांग करते हुए पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा था.

16. JEE, NEET एग्जाम के आयोजन को स्थगित करने और 17 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में खारिज हुई याचिका पर पुनर्विचार के लिए 6 राज्यों ने न्यायालय से गुहार लगायी है. आपको बता दे कि इन राज्यों में पंजाब, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र शामिल हैं.

17.  हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग ने 23 पोस्ट कोड की लिखित छंटनी परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. आयोग के सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर ने कहा कि 8 जुलाई को जारी संभावित शेड्यूल को प्रशासनिक कारणों से रद्द किया गया था और अब 23 पोस्ट कोर्ट की परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल जारी किया गया है.

18. मध्यप्रदेश के सीएम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सूबे के लोगों को राहत देते हुए बकाया बिजली के बिल माफ करने का ऐलान किया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब लोगों को बकाया बिल के लिए परेशान नहीं होना है क्योकि सरकार उसे पूरी तरह से माफ करने जा रही है. हालांकि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब लोगों को आने वाले समय में एक माह का ही बिजली बिल भरना होगा.

19. राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव के खिलाफ झारखंड सरकार एफआईआर दर्ज करवाने जा रही है. दरअसल, उनपर लॉकडाउन के दौरान राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की अनदेखी करने का आरोप लगाया गया है.

20. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर बस्तर के नगरनार स्टील प्लांट के निजीकरण के निर्णय पर पुनः विचार करने की मांग की है. पीएम को लिखे पत्र में सीएम भूपेश बघेल ने लिखा की ये अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण होगा कि छत्तीसगढ़ के आदिवासी अंचल में सार्वजनिक क्षेत्र के प्रस्तावित स्टील प्लांट का निजीकरण किया जाए.

21. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तराखण्ड सरकार अभी बाहरी राज्यों से आवाजाही की मौजूदा व्यवस्था में कोई बदलाव करने के पक्ष में नहीं हैं. आवाजाही के लिए राज्य के बार्डर पूरी तरह से खोलने के केंद्रीय गृह मंत्रालय के पत्र पर उन्होंने कहा कि इस बारे में मंत्रालय से बात हो गई है और  राज्य में हर दिन बाहर से आने वाले लोगों की संख्या औसतन 27 हजार है.

22. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस से विधान परिषद सदस्य रहे नसीब पठान ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को मौकापरस्त बताते हुए उनको तत्काल ही कांग्रेस से बाहर करने की मांग की है. नसीब पठान ने कहा कि गुलाम नबी आजाद कहते हैं कि वह 1977 से कांग्रेस की सेवा कर रहे हैं, मैं उनको बताना चाहता हूं कि मैं तो 1972 में NSUI  का संस्थापक सदस्य था और मैंने कभी की पार्टी आलाकमान को आंख दिखाने का प्रयास नहीं किया. साथ ही उन्होने कहा कि कांग्रेस एक बेहद ही अनुशासित पार्टी है, इसमें तो जरा सा भी अनुशासनहीनता नहीं होना चाहिए.

23. केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह से फरीदाबाद में मुलाकात की और  मुलाकात के दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास आठवले ने सुशांत के पिता केके सिंह को भरोसा दिलाया कि सीबीआइ जांच कर रही है, ऐसे में न्याय अवश्य मिलेगा. आपको बता दे कि केके सिंह इन दिनों अपने दामाद और फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त ओपी सिंह के आवास पर ठहरे हुए हैं.

24. अभिनेत्री और तृणमूल कांग्रेस सांसद नुसरत जहां ने नीट व जेईई मामले पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ की चुप्पी को लेकर उन्हें घेरते हुए कहा कि ‘धनखड़ जी,  नीट व जेईई पर केंद्र सरकार के इतने बड़े गलत फैसले पर आपकी चुप्पी से मैं सच में हैरान हूं. देश के विद्यार्थियों के लिए दया करके अब तो मुंह खोलिए, जो कोरोना के कारण वाकई बेहद परेशानी का सामना कर रहे हैं.

25. गुजरात के नवनियुक्‍त भाजपा अध्‍यक्ष सी आर पाटिल सौराष्‍ट्र के बाद अब उत्‍तर गुजरात के दौरे पर जाएंगे और पाटिल यहां अंबा माताजी के साथ पाटीदार समाज की एक ओर कुलदेवी मां उमिया के भी दर्शन करेंगे. दरअसल पाटिल अगले चुनाव में प्रदेश की सभी 182 सीट पर भाजपा की जीत का दावा कर चुके हैं. लिहाजा उसके लिए मेहनत करते दिखना भी चाहते हैं.

26. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि संभल के गुन्नौर कोतवाली ब्लॉक जुनावई, में ग्रामसभा रमपुरा में ग्रामीणों को आने जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है क्योकि गांव की 40 मीटर गली में कीचड़ और गन्दे पानी से जलमग्न है. ग्रामीणों का आरोप है कि पिछले कई महीनों से गांव की सड़क बनवाने को लेकर गांव के लोगों ने ग्रामप्रधान सत्तराम सिंह से आग्रह किया पर वे इस और ध्यान नहीं दे रहे है.

27. यूपी के पुरनपुर पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे है कि बीजेपी उम्मीदवार बलिहार सिंह को भूमि विकास बैंक पीलीभीत का अध्यक्ष चुना गया है. दरअसल इस बैंक के अध्यक्ष पद का चुनाव 1 सितम्बर को होना था पर इस चुनाव के लिए मैदान में उतरे पांच उम्मीदवारों में से 4 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया जिसके बाद बीजेपी उम्मीदवार बलिहार सिंह भूमि विकास बैंक पीलीभीत के अध्यक्ष चुने गए.

28. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र  से हमारे संवादाता  संजय भारती बता रहे है कि  सोनभद्र के दुद्धी कोतवाली क्षेत्र के अमवार चौकी के विनोद मोड़ के पास से चेकिंग के दौरान तीन शातिर चोरों को एक टाटा विस्टा कार ,चार मोटरसाइकिल के साथ स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार किया. आपको बता दे कि पुलिस ने तीन अभियुक्तों को पकड़कर मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेज दिया है.

29. हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डा. राजीव सैजल ने कहा कि नगर परिषद सोलन के साथ स्थित 08 ग्राम पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधियों के लिए शीघ्र ही प्रदेश के शहरी विकास विभाग द्वारा एक कार्यशाला आयेाजित की जाएगी. आपको बता दे कि इस कार्यशाला में शहरी विकास विभाग द्वारा उन योजनाओं की पूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी जो शहरी क्षेत्रों में विकास एवं जन कल्याण के उद्देश्य से कार्यान्वित की जा रही हैं.

30. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि कैबिनेट मंत्री व लाहौल-स्पीति के विधायक रामलाल मारकण्डा ने मीडिया से बातचीत करते हुए जानकारी दी कि पीएम नरेंद्र मोदी सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अटल रोहतांग टनल का 29 सितंबर को उद्घाटन करेंगे जहां पीएम आफिस ने उदघाटन की टेंटेटिव तारीख तय कर हिमाचल सरकार को सूचित किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: