दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 29th August 2020

1.  आज राष्ट्रीय खेल दिवस के मौक पर  पीएम नरेंन्द्र मोदी ने अपने ट्विटर पर लिखा, “भारत सरकार खेल को लोकप्रिय बनाने और भारत में खेल प्रतिभाओं को समर्थन देने के लिए कई प्रयास कर रही है. मैं सभी से खेल और फिटनेस को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं.

2.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार देश में एक साथ चुनाव कराने की मांग कर चुके हैं. इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए अपने कार्यालय में इस हुई बैठक में एक कॉमन मतदाता सूची तैयार करने पर चर्चा की है. बताया जा रहा है कि इस सूची का इस्तेमाल लोकसभा, विधानसभाओं सहित सभी स्थानीय निकाय चुनाव के लिए हो सकता है.

3. निजी ऑपरेटरों को रेल पटरियों पर यात्री गाड़ी चलाने की अनुमति देने के बाद अब भारतीय रेलवे दो डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर खोलने के विकल्प की तलाश कर रही है, ताकि निजी कंपनियां एक दिन में एक निश्चित संख्या में गाड़ियां चला सके. रिपोर्टस की माने तो डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड निजी ऑपरेटरों को इस उद्देश्य के लिए कुछ मार्गों को खरीदने की अनुमति दे सकता है.

4. गैर भाजपा शासित छह राज्यों ने भले ही मेडिकल प्रवेश परीक्षा  यानि नीट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की हो लेकिन भाजपा शासित राज्यों ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर इस परीक्षा को आयोजित करने का भरोसा दिया है.

5.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में कोरोना के अब तक 26,48,999 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के 76,472 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 34 लाख के पार कर गई हैं.

6. CISF ने अपने सेवानिवृत्त कर्मियों को पेंशन देने के लिए एक एप लॉन्च किया है. इस एप को लेकर सीआईएसएफ के प्रवक्ता ने कहा कि ये एप वेब और एंड्रायड प्लेटफार्म पर उपलब्ध रहेगा औऱ इसमें पेंशनभोगियों को अपने डाटा तक पहुंच की सुविधा मिलेगी.

7. अभिनेता सुशांत सिंह मामले में सीबीआई की जांच तेज गति से जारी है जहां कल सीबीआई ने रिया चक्रवर्ती से लगभग 10 घंटे पूछताछ की और आज भी रिया को सीबीआई ने इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया है. सूत्रों के मुताबिक,आज रिया से सिद्धार्थ पिठानी, नीरज सिंह, केशव बचनेर और दीपेश सावंत के सामने बैठाकर सवाल पूछे जा सकते हैं.

8. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से शीर्ष उपभोक्ता पैनल के लिए जल्द एक सदस्य नियुक्त करने का निर्देश दिया है. कोर्ट को बताया गया था कि इस आशय का प्रस्ताव मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति के पास था.

9. बीते महीने जुलाई के दौरान देश में औसत से करीब 10 फीसदी कम बारिश हुई, जबकि अगस्त में हुई बारिश ने 44 साल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. आपको बता दे कि अगस्त में अब तक औसत से 25 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है, जोकि 1976 के बाद सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड है.

10. सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार के खिलाफ मुहिम में शामिल होने की भाजपा की अपील खारिज करते हुए कहा कि उन्हें विश्वास नहीं है कि कोई भी पार्टी देश को उज्ज्वल भविष्य दे सकती है.

11. कांग्रेस में नेतृत्व को लेकर जारी घमासान का निपटारा करने की ठान चुके पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कार्यसमिति की बैठक के बाद दूसरी बार कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद से फोन पर बात की है. सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी ने आजाद को दिलासा दिया कि उनकी चिंताओं का निपटारा किया जाएगा और जल्द से जल्द पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा.

12. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  आज यूपी के झांसी स्थित केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय  के कॉलेज व प्रशासनिक भवन का उद्घाटन करेंगे. आपको बता दे कि पीएम मोदी ने खुद ट्वीट करके इस आयोजन की जानकारी दी है.

13. एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड पहल के तहत खाद्य मंत्रालय राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी लागू करने की अवधि को मार्च 2021 से आगे बढ़ाने पर विचार कर रहा है. खबर के मुताबिक खाद्य सचिव सुधांशु पांडे की अध्यक्षता में आयोजित एक अधिकार प्राप्त समिति की बैठक में इस पर चर्चा की गई है.

14. केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को घेरते हुए कहा कि  कोरोना के इस दौर में राहुल गांधी लोगों को हतोत्साहित कर रहे हैं जो कि देश हित में नहीं है.

15. आगामी बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज बिहार से पार्टी के सभी सांसदों की एक बैठक बुलाई है. सूत्रों के मुताबिक चुनावी रणनीति को लेकर इस बैठक में चर्चा की जाएगी.

16. दिल्ली की एक अदालत ने आम आदमी पार्टी के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन को फरवरी में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए मामले से जुड़े मनी लाउंड्रिंग मामले में छह दिनों के लिए ED की हिरासत में भेज दिया. आपको बता दे की अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत ने उचित जांच के लिए ईडी के आवेदन को अनुमति प्रदान की है.

17.  मध्य प्रदेश में कोविड-19 का सबसे ज्यादा असर देखे जाने वाले इंदौर शहर में में सीरो-सर्वेक्षण से पता चला है कि इसमें शामिल 7.72 फीसद प्रतिभागियों के शरीर में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हुई हैं, जो कि एक अच्छी खबर है.

18. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने ग्राहकों को कोरोना के कारण उत्पन्न हुई  समस्याओं को कम करने के लिए 46 लाख निकासी दावों का निस्तारण किया है  और इसके लिए ईपीएफ ने 920 करोड़ रुपये बांटे हैं. आपको बता दे कि  भविष्य निधि संगठन ने स्वयं ये जानकारी साझा की है.

19. टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी एपल खुद के सर्च इंजन पर काम कर रही है और खबर है कि कंपनी जल्द ही अपना सर्च इंजन लॉन्च करेगी जिसका सीधा मुकाबला गूगल से होगा.

20. अमेरिकी अधिकारियों ने वर्जीनिया यूनिवर्सिटी के एक चीनी शोधकर्ता को ट्रेड सीक्रेट्स चोरी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. आपको बता दे कि 34 साल के “हाइजो हू” नाम के चीनी शोधकर्ता पर बिना अनुमति के अमेरिकी सॉफ्टवेयर से सीक्रेट डेटा चोरी करने का आरोप है  और अब उसकी गिरफ्तारी के बाद अमेरिकी न्याय विभाग ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: