सुबह की ताजा खबरें. Morning news 28th August 2020

1. देश के विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज अपना फैसला सुना सकता है. इस दौरान कोर्ट तय करेगा कि ये परीक्षा सितंबर महीने में होगी या फिर कोरोना के मद्देनजर इसे कुछ समय के लिए टाला जाएगा.

2. कांग्रेस आज NEET और JEE की परीक्षा के खिलाफ देशभर में धरना देगी. गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कांग्रेस सहित विपक्षी पार्टियां देशभर में होने वाली ये परीक्षाएं ना कराने का दबाव केंद्र सरकार पर बना रही हैं.

3. छत्तीसगढ़ में नए विधानसभा भवन का भूमि पूजन आज होने जा रहा है जहां नवा रायपुर में बनने वाले इस विधानसभा भवन के भूमि पूजन कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए जुड़ेंगे.

4. बिहार के सीएम नीतीश कुमार आज भागलपुर के बरारी वाटर वर्क्स में दूसरे फेज से बननेवाले वाटर वर्क्स व पाइपलाइन के 277 करोड़ की योजना का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे. साथ ही इस दोरान वे नाथनगर के वेंडिंग जोन और नाथनगर में ही कंपोस्ट खाद निर्माण सेंटर का भी उद्घाटन करेंगे.

5. बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में सजायात्ता बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर आज झारखण्ड हाइकोर्ट में सुनवाई होगी जहां न्यायाधीश अपरेश कुमार सिंह की अदालत में सुनवाई के लिए लालू की याचिका को सूचीबद्ध किया गया है.

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आत्मनिर्भर भारत रक्षा उद्योग पर एक वेबिनार को संबोधित करते हुए उन्होंने भारतीय रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया और कहा कि  ‘अब पहली बार रक्षा क्षेत्र में 74 प्रतिशत तक एफडीआई ऑटोमैटिक रूट से आने का रास्ता खोला जा रहा है. ये नए भारत के आत्मविश्वास का परिणाम है.

7. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि 145,0000,000000 रुपये की टैक्स-छूट का फ़ायदा बड़े व्यवसायों को दिया गया, लेकिन मध्यम वर्ग को लोन पर ब्याज-माफ़ी तक नहीं दी गई, क्योंकि ये है सूट बूट की सरकार हैं.

8. सुप्रीम कोर्ट ने तबलीगी जमात और निजामुद्दीन मरकज के मामले की रिपोर्टिंग को झूठा बताने वाली याचिकाओं पर सुनवाई को टाल दिया है. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अभी न्यूज ब्रॉडकास्टिंग स्टैंडर्ड अथॉरिटी शिकायतों को देख रहा है, उसकी रिपोर्ट के बाद मामले की सुनवाई की जाएगी. आपको बता दे कि जमीयत-उलेमा-ए-हिंद ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिकाओं में सरकार को मीडिया पर कार्रवाई करने का निर्देश देने की मांग की गई है.

9. केंद्र सरकार ने बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 में GST संग्रह में 2.35 लाख करोड़ रुपये की कमी रही है जहां इसमें से केवल 97,000 करोड़ रुपये की कमी का कारण जीएसटी क्रियान्वयन है और शेष कमी का कारण कोविड-19 है.

10. मानसून सत्र से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने दोनों सदनों के महासचिवों, सीपीडब्‍ल्‍यूडी और एनडीएमसी प्रतिनिधियों के साथ बैठक की है. बताया जा रहा है कि लोकसभा अध्यक्ष ने शारीरिक दूरी और अन्‍य COVID-19 प्रोटोकॉल्‍स के लिए इंतजाम करने के लिए निर्देश दिए हैं.

11.  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश में NCC कैडेट्स के ऑनलाइन प्रशिक्षण में सहायता के लिए एक मोबाइल एप लॉन्च करते हुए कहा कि हम आत्मनिर्भर बनकर दुनिया के लिए कुछ अच्छा करना चाहते हैं और हम सिर्फ मेक इन इंडिया नहीं, ‘मेक फॉर वर्ल्ड’ का लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं.

12. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में मीडिया ट्रायल रोकने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है. आपको बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच सीबीआई कर रही है.

13. सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार के खिलाफ कर से बचने वाले मामले में आयकर कार्रवाई रोकने से इनकार कर दिया. गौरतलब है कि शिवकुमार ने कार्रवाई को चुनौती देते हुए याचिका दायर की थी और कोर्ट से राहत मांगी थी.

14. दुनिया की सबसे ऊंची ‘अटल’ टनल बनकर तैयार हो गई है और अब ये टनल उद्घाटन के लिए तैयार है. आपको बता दे कि 10 हजार फीट पर स्थित दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल को बनाने में दस का समय लगा है जिसका उद्धाटन सिंतबर में पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे.

15. एक शोध के मुताबिक अब वैज्ञानिकों ने ऐसा प्लास्टिक तैयार किया है, जिसको कितनी बार भी इस्तेमाल या रिसाइकिल किया जा सकता है और इससे उसके गुणों में कोई कमी नहीं आएगी. बताया जा रहा है कि  ये “प्लास्टिक बाइसाइकिल थियोलौक्टोन्स” नामक रसायनिक मूलभूत अंगों से मिलकर बना है.

16. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि एनटीए के डीजी ने उन्हें जानकारी दी कि जेईई के 8.58 लाख कैंडिडेट्स में से 7.5 लाख और नीट के 15.97 लाख कैंडिडेट्स में से 10 लाख छात्रों ने पिछले 24 घंटे में एडमिट कार्ड डाउनलोड किया है. मंत्री ने कहा कि यह दर्शाता है कि छात्र चाहते हैं कि परीक्षा किसी भी कीमत पर आयोजित की जाए.

17. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी उन्होने खुद ट्विट कर दी है. साथ ही उन्होने अपने ट्विट में अनुरोध किया है कि जो भी लोग पिछलें दिनों उनके संपर्क में आए है वे अपना कोरना जांच करवा ले.

18. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना की चेन को समाप्त करने के सभी प्रयास जारी रखने के निर्देश देते हुए कहा कि लखनऊ, कानपुर नगर, गोरखपुर और शाहजहांपुर जिलों में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. गौरतलब है कि यूपी से कोरोन के मामले लगातार सामने आ रहे है जिसपर नियंत्रण के लिए योगी सरकार हरसंभव प्रयास कर रही हैं.

19. आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बिहार में राजनीतिक गतिविधिया तेज हो गई है . इसी बीच हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांक्षी ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात की और इसके बाद मीडिया से बातचीत करते हुए इस मुलाकात को लेकर कहा कि, अभी तक राजनीतिक बातचीत शुरू नहीं हुई है लेकिन इनके जल्द शुरू होने की उम्मीद है. आपको 30 अगस्त को पता चल जाएगा.

20. दिल्ली में हुए मामले के प्रमुख आरोपी ताहिर हुसैन की पार्षद के रूप में नगर निगम सदस्यता समाप्त कर दी गई है. आपको बता दे कि ये फैसला पूर्वी दिल्ली नगर निगम की बैठक में एक प्रस्ताव पास करके लिया गया है.

21. हरियाण स्थित कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की परीक्षा शाखा ने यूजी कक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है.  केयू के प्रवक्ता डॉ. दीपक राय ने बताया कि पीजी कक्षाओं की परीक्षाओं को यूजीसी नेट परीक्षा की वजह से 10 सितंबर से आयोजित करने का निर्णय लिया गया है.

22. दिल्ली हाईकोर्ट की पांच पीठ एक सितंबर से अदालत के अंदर से पहले की तरह मामलों की सुनवाई करेंगी और ये पांचों पीठ रोटेशनल बेसिस पर काम करेंगी. वहीं बाकी बेंच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही मामलों की सुनवाई करेंगी.

23. मध्य प्रदेश की 24 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए बसपा ने आठ उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. माना जा रहा है कि इससे कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

24.  IIT मद्रास ने कहा कि वो कोरोना लॉकडाउन से प्रभावित ग्रामीण इलाकों के छात्रों के लिए अल्प अवधि के पाठ्यक्रम तैयार करने को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर सहयोग दे रहा है, जिसके तहत शिक्षा संबंधी चैनलों पर व्याख्यानों का प्रसारण किया जाएगा.

25. योग गुरू स्‍वामी रामदेव को कोरोनिल के मामले में सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है जहां सुप्रीम कोर्ट ने चेन्नई की एक कंपनी की याचिका को रद्द करते पतंजलि के अपने उत्पाद का ट्रेडमार्क कोरोनिल रखने पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. आपको बता दें कि कंपनी ने दावा किया था कि वर्ष 1993 से ‘कोरोनिल’ नाम उसके पास है.

26. यूपी के मोहोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा के भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष चुनाव में भाजपा के वृंदावन पस्तोर बिना किसी असहमति के बैंक के अध्यक्ष चुने गए है जिसको लेकर भाजपा जिलाध्यक्ष जितेन्द्र सिंह सेंगर , ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि कौशल सोनी सहित तमाम भाजपा नेताओं ने उन्हें फूलमाला पहनाकर बधाई दी.

27. यूपी के सोनभद्र से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि सोनभद्र के शक्तिनगर ग्राम पंचायत अंतर्गत अम्बेडकर नगर व्यापार मंडल का चुनाव, जय हनुमते गैराज पर लोकतांत्रिक तरीके से सामाजिक दूरी का पालन करते हुए संपन्न हुआ. आपको बता दे कि निर्वाचन अधिकारी राजेश सिंह व संत कुमार की देखरेख़ में अम्बेडकर नगर के व्यापारी वर्ग ने अध्यक्ष पद पर मनोज गुप्ता, महामंत्री पद पर योगेश सिंह एवं कोषाध्यक्ष पद पर संदीप सिंह को मताधिकार का प्रयोग करके निर्वाचित किया.

28. हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि सीएम जय राम ठाकुर ने शिमला से वीडियो काॅन्फ्रेन्सिग के माध्यम से कृषि उपज मण्डी समिति सोलन के अन्तर्गत 28.22 करोड़ रुपए के विभिन्न निर्माण कार्यों की आधारशिला रखी. आपको बता दे कि सोलन का ये कार्यक्रम टर्मिनल मण्डी परवाणू में आयोजित किया गया.

29. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमेंत श्रीवास बता रहे है कि लवकुशनगर में इन दिनों विद्युत विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आ रही जिसके कारण गुरूवार को नगर में हायर सेकेन्ड्री स्कूल के पास 11 के.वी. लाइन का तार टूट गया. हालांकि अच्छी बात ये रही है कि इससे किसी पर कोई असर नहीं पड़ा लेकिन ये मामला विद्युत विभाग पर कई सवाल खड़े कर रही है.

30. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता अवध सक्सैना बता रहे है कि जिलाधिकारी पीलीभीत पुलकित खरे व पुलिस अधीक्षक पीलीभीत जय प्रकाश द्वारा संयुक्त रूप से थाना अमरिया का आकस्मिक निरीक्षण किया और थाने के भवनों की छतों व परिसर में उगी घास को साफ कराने एवं थाने की बाउंड्री की टूटी दीवार की मरम्मत कराने के निर्देश दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *