दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 28th August 2020

1.  LAC और LOC पर जारी मामले के बीच सरकार तीनों सेनाओं को लगातार तेजी से मजबूत करने में लगी हुई है और इसके तहत सैन्य मामलों के विभाग ने सशस्त्र बलों के पुनर्गठन की प्रक्रिया तेज कर दी है. आपको बता दे कि इसी के तहत अक्तूबर के दूसरे सप्ताह के दौरान प्रयागराज में भारतीय वायुसेना के तहत नई एयर डिफेंस कमांड की स्थापना हो सकती है.

2. कोरोना के दौरान नीट-जेईई परीक्षा को लेकर कांग्रेस ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है जिसके तहत कांग्रेस आज परीक्षा स्थगित करने की मांग को लेकर देशव्यापी धरना दे रही है.  साथ ही सोशल मीडिया पर भी परीक्षा को टालने की अपील की जा रही हैय

3. उच्चतम न्यायालय 2004 के अपने उस फैसले पर पुनर्विचार करेगा जिसमें कहा गया था कि अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों को शिक्षा और सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने के उद्देश्य से छोटे उप वर्ग में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के  25,83,948 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकार्ड 77,226 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 33,87,501 हो गई है.

5. कांग्रेस नेतृत्व में बदलाव के लिए पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले 23 नेताओं में से एक गुलाम नबी आजाद ने अपना पक्ष रखते हुए कि उनकी मंशा केवल पार्टी को मजबूत बनाने की थी. साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी को 50 वर्षों तक विपक्ष में बैठना है तो सीडब्ल्यूसी में चुनाव मत कराओ, मुझे इससे क्या फायदा है. हमारा रिश्ता गांधी परिवार से पारिवारिक है.

6. सुप्रीम कोर्ट ने UGC  के फैसले को बरकरार रखते हुए कहा है कि अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 30 सितंबर तक कराई जाएं. अदालत ने कहा- ‘राज्य अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के बिना छात्रों को प्रमोट नहीं कर सकते. गौरतलब है कि महराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के बेटे और महराष्ट्र सरकार में मंत्री  आदित्य ठाकरे की युवा सेना समेत कई याचिकाओं में कॉरोनो के बीच परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की गई थी.

7. संसद के मानसून सत्र बुलाए जाने की आहट के साथ ही विपक्षी पार्टियों ने मोदी सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरने की कवायद तेज कर दी है. साथ ही ऐसा बताया जा रहा है कि  कोरोना से लेकर चीन के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरने के लिए जल्द ही देश की 22 विपक्षी पार्टियां एक वर्चुअल बैठक करने वाली हैं.

8. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपने पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है. स्थानीय मीडिया का कहना है कि उन्होंने लगातार बिगड़ रही अपनी स्वास्थ्य स्थिति के कारण ये फैसला लिया है. साथ ही बताया जा रहा है कि वे जल्‍द ही अपने फैसले का ऐलान करेंगे.

9. अभिनेता सुशांत सिंह मामले में सीबीआई की जांच जारी है जहां आज रिया चक्रवर्ती अपने भाई शोविक के साथ पूछताछ के लिए मुंबई के  डीआरडीओ गेस्ट हाउस पहुंची. माना जा रहा है कि सीबीआई उनसे आज लंबे समय तक पूछताछ कर सकती है.

10. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के साथ सीमा पर चल रहे मामले के बीच नरेंद्र मोदी सरकार ने AWACS की ओर कदम बढ़ाया है जहां भारत आने वाले समय में इज़राइल में निर्मित PHALCON AWACS रडार की खरीद कर सकता है. आपको बता दे कि  “PHALCON AWACS” रडार और इसके प्लेटफार्म की कीमत तकरीबन 200 करोड़ डॉलर आंकी जा रही है.

11. प्रधानमंत्री जन धन योजना ने छह साल पूरे कर लिए है. जहां गरीबों के बैंक खाते खोलने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत अब तक 40.35 करोड़ से अधिक खाते खोले जा चुके हैं और इन खातों में 1.31 लाख करोड़ रुपये जमा हुए हैं.

12. दिल्ली उच्च न्यायालय ने विभिन्न क्षेत्रीय हवाई अड्डों पर ‘ग्राउंड हैंडलिंग’ सेवाएं प्रदान करने के लिए निविदाओं में हिस्सा लेने वाली पात्रता मानदंड में बदलाव की आलोचना की और कहा कि स्थानीय उद्यमियों को बढ़ावा देने को लेकर केंद्र सरकार का रवैया ‘आडंबर वाला’ है.

13. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 10 सितंबर को राफेल विमानों को औपचारिक रूप से भारतीय वायु सेना में शामिल करेंगे  जहां इसके लिए हरियाणा के अंबाला हवाई अड्डे पर एक समारोह का आयोजन किया जाएगा जिसमें फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पैली को भी आमंत्रित किया जाएगा.

14. सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन आज शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला जहां सेंसेक्स 202.40 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 39,315.87 के स्तर पर खुला तो वहीं, निफ्टी 52.20 अंकों की उछाल के साथ आज 11,611.45 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

15. पेट्रोल की कीमतों आज देशभर में 11 पैसे का इजाफा हुआ जिससे राजधानी दिल्ली में आज प्रति लीटर पेट्रोल 81.94 का मिल रहा है. वहीं डीजल की कीमतों में कोई बदलाव न होने के कारण आज दिल्ली में एक लीटर डीजल 73.56 रूपये का बिक रहा है.

16. देश में बढ़ते कोविड-19 के मामलों के बीच कोरोना ने अब अंडमान निकोबार द्वीप समूह के आदिवासी कबीले में भी दस्तक दे दी है. जानकारी के मुताबित यहां रहने वाली दुर्लभ जनजाति “ग्रेट अंडमानी” के 10 आदिवासियों को कोरोना हो गया है.

17.  पिछले 5 महीने से कोरोना के कारण बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो के शुरू होने का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे है. इसी बीच सूत्रों का कहना है कि दिल्ली मेट्रो रेल सेवा दोबारा शुरू होने के साथ ही स्टेशन के प्रवेश द्वारों की संख्या में भारी कमी की जाएगी, ताकि कोविड-19 के दौरान सामाजिक दूरी के नियमों का अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके.

18. चारा घोटाला से जुड़े मामले में सजा काट रहे  RJD के अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव को झारखंड हाईकोर्ट से झटका लगा है क्योकि हाईकोर्ट ने चारा घोटाला से जुड़े एक मामले में लालू की जमानत याचिका पर सुनवाई को 11 सितंबर तक के लिए टाल दिया है.

19. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में अब पहले की तरह परोसा जाएगा खाना, क्योकि उड्डयन मंत्रालय ने SOP में बदलाव किया है जिसके बाद एयरलाइन कंपनियों को भोजन परोसने की अनुमति मिल गई है. वहीं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए, एयरलाइन अब मानक प्रथाओं के अनुसार सीमित पेय विकल्पों के साथ गरम भोजन परोस सकते हैं.

20.  चीनी कंपनी टिकटॉक को खरीदने के लिए वॉलमार्ट भी अब माइक्रोसॉफ्ट के साथ आ गई है और दोनो कंपनियां साथ मिलकर इसे जल्द से जल्द खरीदने की तैयारी कर रही है. इसको लेकर वॉलमार्ट ने कहा है कि इस कदम से दोनों कंपनियों के व्यापार को मजबूती मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: