दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 24th August 2020

1.  सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने स्पष्ट रूप से कहा है कि लद्दाख में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के मामले से निपटने के लिए सैन्य विकल्प तैयार हैं लेकिन इसका इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब दोनों सेनाओं के बीच बातचीत और राजनयिक विकल्प से कोई हल नहीं निकलेगा.

2. पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कई नेताओं ने ट्वीट कर याद किया है. अरूण जेटली को याद करते हुए पीएम मोदी ने ट्विट कर कहा कि  “मुझे अपने दोस्त की बहुत याद आती है”.

3. आज कांग्रेस कार्य समिति की बैठक हो रही है जहां इस बैठक के दौरान कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने पद से इस्तीफा दे सकती हैं. सूत्रों का कहना है कि पार्टी के करीब 20 नेताओं के नया अध्यक्ष तलाशने को लेकर लिखे पत्र ने सोनिया गांधी को खफा कर दिया है.

4.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं जहां अब तक कोरोना के 23,38,036 मरीज ठीक हो चुके है और रिकवरी रेट में भी लगातार सुधार हो रहा है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोna के 61,408 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या 31 लाख के पार कर गई है.

5. कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने बेरोजगारी के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार पर तंज कसते हुए ट्विट कर कहा कि ‘1 नौकरी, 1000 बेरोजगार, क्‍या कर दिया देश का हाल. उन्‍होंने अपने ट्विट में एक न्‍यूज आर्टिकल को भी शेयर किया है जिसमें बताया गया है कि सरकारी पोर्टल पर एक हफ्ते में 7 लाख लोगों ने नौकरी के लिए आवेदन किया है.

6. सुप्रीम कोर्ट द्वारा विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए UGC के निर्देशों को चुनौती देने वाली याचिका पर निर्णय जल्द आने की उम्मीद है. गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ne 18 अगस्त 2020 को मामले की सुनवाई पूरी कर   फैसले को सुरक्षित रख लिया गया था।

7. अभिनेता सुशांत सिंह मामले में सीबीआई की टीम आज रिया चक्रवर्ती से पूछताछ कर सकती है. गौरतलब है कि सुशांत के पिता ने पटना में रिया को इस मामले में मुख्य आरोपी बनाते हुए उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया है.

8. केंद्र सरकार ने फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के तहत आयातित उत्पादों ke शुल्क में रियायत देने के लिए उत्पाद के ‘मूल स्थान के नियमों’ पर अमल की नयी व्यवस्था तय की है. आपको बता दे कि खराब गुणवत्ता वाले उत्पादों का आयात रोकने और एफटीए में भागीदार देश के जरिये किसी तीसरे देश के उत्पादों की डंपिंग को रोकने के लिए ये कदम उठाया गया है.

9. कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि दिसंबर 2018 में मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार आने पर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने मुझे मध्यप्रदेश के उप मुख्यमंत्री का पद देने का प्रस्ताव किया था लेकिन जनता की भलाई के लिए मैंने इसे ठुकरा दिया था.

10. केरल विधानसभा में कांग्रेस विधायकों ने राज्य सरकार को लेकर अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है जहां विधानसभा अध्यक्ष की तरफ से कांग्रेस विधायक वीडी सतीशन द्वारा पेश किए गए अविश्ववास प्रस्ताव पर चर्चा को  मंजूरी भी दे दी गई है. वहीं, विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला का कहना है कि विधानसभा अध्यक्ष को सदन की अध्यक्षता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि उन्हें हटाने का प्रस्ताव भी दिया गया है.

11. केंद्र सरकार ने आज करदाताओं के लिए कई बड़े फैसलों का एलान किया जहां इसी कड़ी में 40 लाख रुपये तक की सालाना आमदनी वाले कारोबारियों को जीएसटी से छूट देने की घोषणा की गई है. आपको बता दे कि पहले ये सीमा 20 लाख रुपये तक की थी.

12. केंद्र सरकार के निर्देशानुसार अब पर्यटकों और आम लोगों के लिए हिमाचल प्रदेश की सीमाएं खुलेंगी या नहीं, इसका फैसला आज हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक में संभव. अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य की जयराम ठाकुर सरकार लोगों की आवाजाही के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व्यवस्था समाप्त कर सकती है.

13. बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले बड़े स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल किए गए हैं जहां बिहार प्रशासनिक सेवा के 39 अधिकारियों का तबादला किया गया है जिसके तहत अलग-अलग अनुमंडलों में कुल 49 नए अनुमंडल पदाधिकारियों की तैनाती की गई है.

14. राजस्थान में बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय के मामले में हाई कोर्ट ने आज अपना फैसला सुना दिया है जिसमें कोर्ट ने कहा कि इस मामले में स्पीकर सुनवाई करें. गौरतलब है कि इस मामले को लेकर बसपा और बीजेपी विधायक मदन दिलावर ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

15. राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल के कीमतों में 13 पैसे की बढ़ोतरी हुई है जिससे दिल्ली में  पेट्रोल 81.68 रूपये का मिल रहा है. हालांकि डीजल के दाम में आज कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है जिसके चलते दिल्ली में आज डीजल के दाम 73.68 रुपए प्रति लीटर हैं.

16.  बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर में NDA में सीटों के बटवारे की कवायद शुरू हो गई है जहां गठबंधन में शामिल कौन दल कितने सीटों पर अपनी दावेदारी करेगा  इसको लेकर माथापच्ची का सिलसिला शुरू हो गया है. जानकारी के अनुसार, बीजेपी के बड़े नेताओं के दौरे से पहले सीट बंटवारे को लेकर चर्चा होगी.

17. राजस्थान में पुलिस कांस्टेबलों ने 3600 ग्रेड पे की मांग उठाई है जहां करीब सौ विधायक पुलिसकर्मियों की इस मांग के समर्थन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिख चुके हैं. साथ ही विधायकों ने पुलिस कांस्टेबलों को राजस्थान विधानसभा में भी इस मामले को उठाने का आश्वासन दिया है.

18. छत्तीसगढ़ में अंतरराज्यीय परिहन के लिए ई-पास की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है जहां राज्य सरकार ने यह फैसला केंद्र सरकार की तरफ से जारी पत्र के बाद लिया गया है.

19. आईटी क्षेत्र की केरल स्थित कंपनी “टेकजेंसिया सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज” अगले महीने अपना वीडियो कांफ्रेंसिंग ऐप ‘वीकंसोल’ पेश करेगी. कंपनी का दावा है कि वीडियो कांफ्रेंसिंग ऐप वीकंसोल बहुभाषीय समाधान है और ये बेहतर आवाज तथा वीडियो गुणवत्ता देने वाला अपनी तरह का पहला भारतीय ऐप होगा.

20. जापान के प्रधानमंत्री  शिंजो आबे को आज फिर से अस्पताल में दाखिल कराया गया जहां वे कुछ ही दिनों में दोबारा अस्पतला में भर्ती कराए गए हैं. आपको बता दे कि वहां के लोगों ने उनके स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर चिंता व्यक्त की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: