सुबह की ताजा खबरें. Morning News 24th August 2020

1.   आज कांग्रेस कार्यसमिती की बैठक होने जा रही है जिसमें पार्टी के अध्यक्ष समेत कई बड़े फैसले लिए जाने की उम्मीद जताई जा रही है. गौरतलब है कि सोनिया गांधी का कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर कार्यकाल समाप्त हो चुका है.

2. राजधानी दिल्ली में आज से 12 साप्ताहिक बाजार आज से खुलेगें जो कोरोना के दौरान पिछले तीन महीने से बंद हैं. गौरतलब है कि DDMA ने ने 24 से 30 अगस्त तक परीक्षण के आधार पर साप्ताहिक बाजारों को खोलने की अनुमति दी है.

3. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आज  कोरोना  पर प्रमुख चिकित्सकीय सफलता  के संबंध में कल एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे जहां अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा के सचिव एलेक्स अजार, खाद्य और औषधि प्रशासन के प्रमुख स्टीफन हैन भी इस प्रेस कॉन्फ्रेंस उपस्थिति में होंगे.

4. राजस्थान विधानसभा के पांचवें सत्र की तीसरी बैठक आज होने जा रही है जहां इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सी.पी जोशी की अध्यक्षता में उनके कक्ष में कार्य सलाहकार समिति की बैठक होगी जिसमें सदन में होने वाले कामकाज पर चर्चा होगी.

5. दिल्ली की केजरीवाल सरकार शहर के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में निर्माण श्रमिकों के पंजीकरण के लिए आज से 15 दिन का अभियान शुरू करेगी। दिल्ली के श्रम और रोजगार मंत्री गोपाल राय ने कहा कि निर्माण श्रमिक 24 अगस्त से 11 सितंबर तक इन शिविरों में दिल्ली भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड में पंजीकरण कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

6. BJP  पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के लिये किसी को मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर पेश नहीं करेगी. बंगाल के लिये पार्टी के रणनीतिकार कैलाश ने ये जानकारी देते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल की सत्ता में आने के बाद बीजेपी अपने मुख्यमंत्री का चुनाव करेगी.

7. साल 2019-20 में एक करोड़ से अधिक बिना टिकट यात्रा कर रहे लोगों से भारतीय रेलवे ने फाइन वसूला है जिससे रेलवे को 561.73 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है. आपको बता दे कि इस तरह इसमें साल 2018-19 की तुलना छह फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है.

8. यूपी बोर्ड पहली बार बोर्ड परीक्षाओं के पहले प्री बोर्ड परीक्षाएं कराने जा रहा है जहां इसके मुताबिक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को प्री एग्जाम में शामिल होना होगा. इस आधार पर इस सत्र यानी कि 2020-2021 में प्रस्तावित 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले करीब 50 लाख स्टूडेंट्स को परीक्षा देनी होगी.

9. भारत में 73 दिन के अंदर कोरोना वैक्सीन आने को लेकर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया का अहम बयान सामने आया है जिसमें सीरम इंस्टिट्यूट ने कहा कि सरकार ने अभी हमें केवल भविष्य में इस्तेमाल के लिए वैक्सीन के उत्पादन और भंडारण की अनुमति दी है. साथ ही कंपनी की ओर से साफ कहा गया कि कोविशील्ड  को तभी बाजार में उतारा जाएगा जाएगा जब ट्रायल्स में पूरी तरह से सफलता मिले और रेगुलेटरी अप्रूवल्स मिल जाए.

10. भारत और नेपाल के बीच संयुक्त कार्य समूह की बैठक का आयोजन किया गया जहां इस दौरान दोनों पक्षों में पेट्रोलियम ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा हुई. बताया जा रहा है कि इस दौरान नेपाल को पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति के लिए नई पाइपलाइनों को बिछाने को लेकर भी वार्ता हुई है.

11. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर एक बेहद दिलचस्प वीडियो शेयर किया है जहां इस वीडियो में पीएम मोदी राष्ट्रीय पक्षी मोर को दाना खिलाते दिख रहे हैं. आपको बता दे कि वीडियो शेयर करते हुए पीएम मोदी ने एक कविता भी पोस्ट की है.

12. केंद्र सरकार ने कहा कि देशभर में अब तक कोरोना के कुल 3.52 करोड़ से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं और रविवार को 8,01,147 टेस्ट किए गए.   आपको बता दे कि लगातार छह दिनों तक आठ लाख से ज्यादा नमूनों की जांच हुई है.

13. कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने को लेकर पार्टी के अंदर मंथन चल रहा है जहां इसी बीच कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि पार्टी को चुनाव कराने की बजाय आम सहमति बनानी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को नेताओं और कार्यकर्ताओं का पूर्ण समर्थन है और  इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह अध्यक्ष बनते हैं या नहीं.

14. भारत और चीन के बीच सीमा मामले को समाप्त करने के लिए दोनों पक्षों की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं जहां इसी बीच भारतीय पक्ष ने चीन के उस प्रस्ताव को नकार दिया है जिसमें उसने पूर्वी लद्दाख में फिंगर एरिया में समान डिसएंगेजमेंट की बात कही थी.

15. कांग्रेस की कमान दोबारा पूर्ण रूप से सोनिया गांधी के हाथों में आने के बाद पार्टी में बदलाव को लेकर चर्चा चल रही है जहां इसी बीच पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह  ने कांग्रेस नेताओं द्वारा गांधी परिवार के नेतृत्व को दी जा रही चुनौती पर ऐतराज जाहिर करते हुए कहा कि ये समय इस तरह के मुद्दों को उठाने का नहीं है. उन्होने आगे कहा कि सोनिया गांधी जब तक चाहें उन्हें अध्यक्ष बने रहना चाहिए और  इसके बाद राहुल गांधी को पार्टी की कमान संभालनी चाहिए, जो पूरी तरह सक्षम हैं.

16. भारतीय निर्वाचन आयोग के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया है कि बिहार में विधानसभा चुनाव  समय पर होंगे. गौरतलब है कि कोविड-19 के मद्देनजर कुछ राजनीतिक दल चुनाव आयोग से विधानसभा चुनाव को टालने की मांग कर रहे हैं.

17. मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी को भी कोरोना हो गया हैं जहां इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्विटर के माध्यम से दी है. साथ ही उन्होने अनुरोध किया है कि जो भी लोग बिते दिनों में उनके संपर्क में आए है वे अपना कोरोना टेस्ट करवा ले.

18. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने जेईई और नीट परीक्षा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखा है जहां अपनी चिट्टी में उन्होंने कोरोना के हालात को देखते हुए परीक्षा को टालने की मांग की है.

18. इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर गजानंद यादव को “तेन्जिंग नॉर्गे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड 2019” से सम्मानित किया गया है  जहां उन्हें ये अवॉर्ड ‘एयर एडवेंचर’ कैटेगरी में दिया गया. आपको बता दे कि भारतीय वायुसेना ने गजानंद यादव को उनकी इस शानदार उपलब्धि पर बधाई दी है.

19.  टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लि. अपने समूचे बिक्री एवं वितरण नेटवर्क को नए सिरे से तैयार कर रही है जहां कंपनी का इरादा उपभोक्ताओं तक अपनी सीधी पहुंच को अगले 12 माह में दोगुना करने का है.

20. भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी पूंजी आपका विश्वास और आपका प्यार है और मैं इससे कभी भी समझौता नहीं होने दूंगा. साथ ही उन्‍होंने कहा कि मेरे लिए नेता, मंत्री, कुर्सी कोई अहमियत नहीं रखते हैं.

21. NTA ने यूजीसी नेट 2020 परीक्षा में आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन विंडो फिर ओपन कर दी है जहां इसके तहत जिन कैंड्डीटे्स ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे csirnet.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

22. अभिनेता सुशांत सिंह मामले में सीबीआई ने सशांत के कुक नीरज और अभिनेता के दोस्त सिद्धार्थ पिठानी से चार घंटे पूछताछ की. इसी बीच बताया जा रहा है कि अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को भी सीबीआई टीम पूछताछ के लिए बुला सकती है.

23. दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक्स कैलिस, पाकिस्तान के महान बल्लेबाज जहीर अब्बास और पुणे में जन्मी पूर्व ऑस्ट्रेलिया महिला कप्तान लिसा स्टालेकर को ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया  है. आपको बता दे कि आईसीसी ने कोविड-19 के कारण इसके लिए वर्चुअल समारोह का आयोजन किया.

24. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को एक पत्र लिखकर कांग्रेस पार्टी की कमान दोबारा अपने हाथ में लेने का आग्रह किया है. साथ ही उन्होने अपने पत्र में गांधी-नेहरू परिवार के देश के प्रति योगदान की सराहना की है.

25. अयोध्या के धन्नीपुर में दी गई पांच एकड़ जमीन पर मस्जिद निर्माण के लिए तैयारियां जोरों पर हैं जहां इसी बीच इसके लिए इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने लोगो जारी कर दिया है.

26. मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने एक बार फिर अपने पुराने साथी ज्योतिरादित्य सिंधिया को घेरते हुए कहा कि सिंधिया को कांग्रेस ने क्या नहीं दिया, लेकिन उन्होंने अपने स्वार्थ के लिए पहले मध्यप्रदेश में सरकार गिरा दी और अब कांग्रेस पर आरोप लगा रहे हैं. साथ ही दिग्विजय ने कहा कि सिंधिया के जाने से चंबल संभाग में कांग्रेस जीवित हो गई है.

27. मध्यप्रदेश के छतरपुर लवकुशनगर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि लवकुशनगर के चौरासिया मुहाल में बीते दिनों कोरोना का मरीज मिलने के बाद प्राशासन लगातार सख्ती बरत रहा है और कंटेटमेंट जोन में सोशल डिस्टेसिंग और कोरोना नियामों का पालन सुनिश्चित करवाया जा रहा है.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि श्रीनगर थाना क्षेत्र के यूपी-एमपी की सरहद पर दोनो प्रदेशों के समझौते के तहत बनाया गया उर्मिल बांध बारिश के मौसम में भी अपनी अधिकतम भण्डारण क्षमता तक नहीं पहुंच सका है और बांध अभी भी अपनी अधिकमत भण्डारण क्षमता से पांच मीटर कम भरा है.

29. हिमाचल के सोलन से हमारे संवादाता बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश में मानसून अपने चरम पर है जहां राज्य के कई इलाकों में वीरवार से हो रही झमाझम बारिश का क्रम जारी है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में 27 अगस्त तक मौसम खराब बना रहेगा.

30. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि  कोरोना के चलते राज्य शिक्षा विभाग इस बार हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन परीक्षाएं करवाएगा जहां ये परीक्षाएं 7 सितम्बर से 13 सितम्बर तक चलेंगी. आपको बता दे कि इन परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: