दिनभर की बड़ी खबरें. 23rd August 2020

1. चीन ने आज उत्तर पश्चिम चीन में अपने जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से एक नया ऑप्टिकल रिमोट-सेंसिंग उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च किया है. जानकारी के मुताबिक इस उपग्रह का नाम ‘गाओफेन-9 05’ रखा गया है और उपग्रह को लांग मार्च-2 डी वाहक द्वारा कक्षा में भेजा गया.

2. दाऊद इब्राहिम के कराची में होने के कबूलनामे से पाकिस्तान एक बार फिर पलट गया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने आधिकारित तौर पर इस बात को नकार दिया है की दाऊद पाकिस्तान की जमीन पर है.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशवासियों को किसानों के त्योहार ‘नुआखाई’ की बधाई व शुभकामनाएं दीं और देश के किसानों की सराहना करते हुए कहा कि किसानों के प्रयास से ही देश का पेट भरता है.

4. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जेईई और नीट परीक्षा के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए ट्विट कर कहा कि आज हमारे लाखों छात्र सरकार से कुछ कह रहे हैं. नीट, जेईई परीक्षा के बारे में उनकी बात सुनी जानी चाहिए और सरकार को एक सार्थक हल निकालना चाहिए.

5. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री और सचिवों को पत्र लिखकर नई शिक्षा नीति को स्कूली शिक्षा में लागू करने पर राय मांगी है. आपको बता दे कि राज्यों को 24 से 30 अगस्त तक नए नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क के तहत पाठ्यक्रम तैयार करने पर ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुझाव देने होंगा.

6.  मैंनेजमेंट गुरु और IIPM के डायरेक्‍टर अरिंदम चौधरी को दक्षिण दिल्‍ली के सीजीएसटी कमिशनरेट ने गिरफ्तार किया है. आपको बता दे कि उन पर करीब 23 करोड़ रुपये के क्रेडिट सेवा कर के CENVAT के कथित दावे का भुगतान न करने का आरोप है.

7.  जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की छोटी बेटी पासपोर्ट में अपनी मां का नाम बदलवाना चाहती हैं, जहां उन्होने इसको लेकर अखबार में एक नोटिस छपवाया है. वो चाहती हैं कि पासपोर्ट में उनकी मां का नाम महबूबा मुफ्ती से बदलकर महबूबा सैयद कर दिया जाए.

8. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच कर रही CBI की एक टीम ने आज एक रिसॉर्ट का दौरा किया, जहां सुशांत ने दो महीने बिताए थे. समाचार एजेंसी IANS के अनुसार CBI ने यहां ये   जानने का प्रयास किया किया कि रिसॉर्ट में रहते वक्त सुशांत का व्यवहार कैसा था.

9. कोरोना के कारण रेलवे ने इस साल मार्च से लेकर अब तक 1 करोड़ 78 लाख से अधिक टिकट रद किए हैं जहां इस दौरान रेलवे ने 2,727 करोड़ रुपये की राशि वापस की है. आपको बता दे कि ये जानकारी रेलवे की ओर से एक RTI के जवाब में दी गई है.

10. बिजली मंत्रालय ने बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन कंपनियों से कहा है कि वे वितरण कंपनियों की तरफ से देर से भुगतान करने पर 12 प्रतिशत से अधिक विलंब शुल्क सरचार्ज न लें.  बताया जा रहा है कि कोविड-19  के चलते इस क्षेत्र पर दबाव को देखते हुए बिजली मंत्रालय ने कंपनियों को यह सलाह दी है.
11. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज बिहार चुनावों के मद्देनजर बिहार प्रदेश भाजपा कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि BJP, JDU  और LJP मिलकर आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के चुनावी मैदान में उतरेंगे और  जीतेंगे भी. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से आग्रह किया उन्हें न सिर्फ भाजपा की जीत सुनिश्चित करनी है बल्कि सहयोगी दलों के कंधों को भी मजबूती देनी होगी.

12. बसपा सरकार  में कैबिनेट मंत्री रहे कद्दावर नेता रामवीर उपाध्याय बीजेपी का दामन थामने को तैयार हैं जहां उनके बेटे चिराग उपध्याय  ने इस बात की पुष्टि की कि वे तीन चार दिन में बीजेपी में शामिल हो जाएंगे. साथ ही चिराग ने बताया कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की कार्यशैली से बहुत प्रभावित हैं.

13. आम आदमी पार्टी ने रत्नेश गुप्ता को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया है जहां वे  जल्द ही हिमाचल प्रदेश पहुंच कर कार्यभार संभालेंगे और प्रदेश में पार्टी को मजबूती प्रदान करने के लिए पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें करेंगे.

14. भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा ने केंद्र सरकार द्वारा हर घर में नल से जल पहुंचाने के महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना के पश्चिम बंगाल में सबसे खराब प्रदर्शन को लेकर ममता सरकार को घेरते हुए कहा कि इस योजना के एक साल पूरे होने के बाद ममता सरकार राज्य के 2 फीसद घरों में भी नल से जल नहीं पहुंचा सकी है जो उनकी नाकामी को दर्शाता है.

15. पिछले सप्ताह देश की टॉप-10 मूल्यवान कंपनियों में से सात कंपनियों के एम-कैप में 67,622.08 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. आपको बता दे कि जिन कंपनियों के एम-कैप में सबसे अधिक बढ़ोत्तरी हुई, उनमें HDFC बैंक और ICICI बैंक शामिल हैं.

16. Flipkart पर Apple Days सेल चल रही है, जहां ग्राहक iPhone SE (2020) और iPhone XR को सस्ती कीमतों पर खरीद सकते हैं.  आपको बता दें कि Apple Days सेल 22 अगस्त से शुरू हुई है, जो 25 अगस्त तक चलेगी.

17. एक रिसर्च के मुताबिक अमरूद का सेवन इम्यूनिटी बढ़ान में सहायक होता है. साथ ही शोधकर्ताओं के मुताबिक अमरूद में मौजूद फाइबर डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होता है.

18. अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर  ने विराट कोहली की अगुवाई वाली मौजूदा टीम को भारत की अब तक की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम करार देते हुए कहा कि बेहतरीन गेंदबाजी के कारण ये पूर्व की टीमों की तुलना में ज्यादा संतुलित बन गई है.

19. टीवी जगत से लेकर मॉडलिंग और बॉलीवुड में जलवे बिखेर चुकीं एक्ट्रेस गौहर खान आज अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलूवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है.

20. एक्टर शेखर सुमन ने सुशांत सिंह राजपूत केस में सीबीआई की जांच पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए ट्विट कर लिखा कि CBI  पूरी ताकत से कार्रवाई कर रही है और  जांच इसी तरह से जांच की जाती है. उन्होने आगे लिखा की भगवान सीबीआई की टीम को ऐसी शक्ति और दृष्टि दे जिससे वे जल्द से जल्द सच्चाई का पता लगा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: