दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 25th August 2020

1.  भारत सितंबर में रूस में होने वाले बहुपक्षीय सैन्य अभ्यास ‘काववाज 2020’ में भाग लेने के लिए तीनों सेनाओं की कंटिनजेंट को भेजेगा। जहां इस दल में 200 के करीब सैनिक शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक अगले महीने होने वाले इस अभ्यास में कई अन्य देशों के साथ, चीन और पाकिस्तान की टुकड़ियों के भी भाग लेने की संभावना है।

2. आरबीआई  ने घोषणा की है कि वह दो चरणों में 20,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की ‘खुला बाजार संचालन’  की ब्रिकी करेगा. गौरतलब है कि आरबीआई ‘खुला बाजार संचालन’ के तहत सरकारी प्रतिभूतियों एवं ट्रेजरी बिल का क्रय-विक्रय करता है.

3. वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने मोबाइल एप्लीकेशन ‘माई आईएफ’ लॉन्च किया है जहां वायुसेना के आधिकारिक बयान के मुताबिक इसकी मदद से युवाओं को करियर संबंधी जानकारी मिलेगी. आपको बता दे कि वायुसेना में भविष्य बनाने का सपना देख रहे युवाओं को मदद के लिए वायुसेना खुद आगे आई है।

4.  भारत में कोरोना के मरीजो के तेजी से ठीक होने का सिलसिला लगातार जारी है जहां अभी तक देश में कोरोना के 24 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 60,975 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या 31 लाख को पार कर गई है.

5. सुप्रीम कोर्ट आज अवमानना मामले में वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण को सजा सुना सकती है  क्योकि उन्हें कोर्ट से माफी मांगने के लिए 24 अगस्त तक का समय दिया गया था जो की पूरा हो चुका है. आपको बता दे कि न्यायपालिका के प्रति अपमानजनक दो ट्वीट के लिए सुप्रीम कोर्ट से माफी मांगने से प्रशांत भूषण ने इनकार कर दिया है.

6. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह ने कहा है कि दिवाली तक घरेलू एयर ट्रैफिक पहले जैसा हो सकता है. साथ ही हरदीप सिंह ने कहा कि हम 33 फीसदी क्षमता तक पहले ही पहुंच चुके हैं और हर हफ्ते 5000 यात्रियों की बढ़ोत्तरी हो रही है.

7. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़े ऐलान करने की तैयारी में है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब 21,000 रुपए से ज्यादा सैलरी वालों को भी ESIC का फायदा मिल सकेगा.

8. पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने अपने कस्टमर के लिए आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम  को शुरू किया है. बैंक ने  कहा कि इस सर्विस के शुरू होने से ग्राहक पैसा निकालने, अकाउंट बैलेंस, और अपने अकाउंट की डिटेल देश में किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान के व्यवसाय प्रतिनिधि के जरिये प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही बताया गया कि पैसा निकालने और ट्रांसफर जैसी सुविधाओं को जल्द ही रोल आउट कर दिया जाएगा.

9. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 11 पैसे महंगा हुआ है जिससे दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल 81.73 रूपये का मिल रहा है. हालांकि डीजल की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं हुआ है और एक लीटर डीजल की कीमत 73.56 रूपये है.

10. खबर कई की कोरोना की पहली वैक्सीन बनाने वाले रूस ने अपनी वैक्सीन Sputnik को लेकर भारत से संपर्क साधा है. बताया ये भी जा रहा है कि रूस अपनी वैक्सीन Sputnik 5 की विस्तृत जानकारी भारत से साझा भी कर रहा है.

11.  आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 133.07 अंक ऊपर 38,932.15 के स्तर पर खुला. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 48.55 अंकों की बढ़त के साथ 11,515.00 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

12. पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया,  ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित संभावित कोविड-19 टीके का दूसरे चरण का मानव क्लीनिकल परीक्षण आज शुरू करेगा. सूत्रों ने बताया कि ‘कोविशील्ड’ की सुरक्षा और प्रतिरोधक क्षमता जांचने के लिए पुणे स्थित भारती विद्यापीठ चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल में स्वस्थ वयस्क भारतीयों पर नियंत्रित अध्ययन किया जाएगा.

13. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आज बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड और ओडिशा में झमाझम बारिश की संभावना है जहां मौसम विभाग ने अपने ऑल इंडिया वेदर वॉर्निंग बुलेटिन में इस बात की जानकारी दी.

14. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई जांच का आज पांचवा दिन है जहां जांच एजेंसी पूरी तरह से एक्शन में है खबर है की रिया से सबसे बाद में पूछताछ की जाएगी 

15. बिहार लोक सेवा आयोग ने 31वीं बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू की है. इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in पर 31 अगस्त, 2020 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

16. चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है कि वो अपने 2008 के दिशानिर्देशों से बिल्कुल भी नहीं हटा है और वो फोटो पहचान पत्र से जुड़ी जानकारियां किसी भी सरकारी विभाग के साथ साझा नहीं कर रहा है. साथ ही बताया गया कि इस बारे में आ रही रिपोर्ट पूरी तरह से गलत है.

17. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर आज से देश के 4 प्रमुख शहरों से सीधी उड़ान सेवा से जुड़ रहा है जहां इंडिगो एयरलाइंस ने अहमदाबाद, इंदौर, भुवनेश्वर और लखनऊ के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू कर दी है.

18. बिहार में आज से बसों का परिचालन शुरू हो रहा है जिससे राज्य वासियों ने राहत की सांस ली है. आपको बता दे कि सोमवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रबंधन समूह की बैठक हुई जिसके बाद परिवहन विभाग ने सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को सुचारू रूप से लागू कराने के लिए सभी डीएम, एसएसपी और एसपी को निर्देश दिए है.

19. सुपर ऐप बाजार की प्रतिस्पर्धा में टाटा ग्रुप ने भी अब कदम रखने का फैसला लिया है जहां टाटा ग्रुप एक ऑम्निचैनल डिजिटल प्लेटफॉर्म पर काम कर रहा है, जिसमें कंपनी अपने विभिन्न कंज्यूमर बिजनेस को एक चैनल के जरिये पेश करेगी.

20. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अभिभावकों से सीधे अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 के कारण लंबे लॉकडाउन के बाद बच्चों को फिर से स्कूल भेजना बेहद जरूरी है क्योंकि बच्चों को कक्षाओं से दूर रखना कोरोना के मुकाबले ज्यादा असरकारी होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: