सुबह की ताजा खबरें. Morning News 25th August 2020

1.  केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज मध्य प्रदेश में 9400 करोड़ रुपये से अधिक की 35 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश में विकास का मार्ग प्रशस्त करने के लिए ये सड़क राज्य में बेहतर संपर्क, सुविधा और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाएंगी.

2. पश्चिम बंगाल में सभी विकास योजनाओं और कार्यक्रमों के उचित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज पांच जिलों के अधिकारियों के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक करेंगी. आपको बता दे कि इससे पहले सोमवार को ममता बनर्जी ने हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24-परगना जिलों के अधिकारियों के साथ योजनाओं और कार्यक्रमों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की थी.

3. छत्तीसगढ़ विधानसभा का 4 दिवसीय मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है जहां इस दौरान विपक्ष राज्य की भूपेश बघेल सरकार को कई मुद्दे पर घेरने की तैयारी कर चुका है.

4. कांग्रेस कार्यसमिती की बैठक सात घंटे चलने के बाद संपन्न हुई जहां सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक सोनिया गांधी फिलहाल पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी. साथ ही सूत्रों ने बताया कि बैठक में फैसला लिया गया है कि पार्टी का नया अध्यक्ष छह महीने के अंदर चुना जाएगा. 

5. कांग्रेस की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व में बदलाव को लेकर सोनिया गांधी को खत लिखने वाले नेताओं पर पार्टी संविधान के तहत कार्रवाई भी की जा सकती है. आपको बता दे कि कांग्रेस नेतृत्व में बदलाव को लेकर पार्टी के 35 नेताओँ ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा था जिसकी चर्चा इन दिनों जोरो पर है.

6. पंजाब नेशनल बैंक में विलय के बाद यूबीआई और ओबीसी के कर्मचारियों को छंटनी की चिंता हो रही थी जहां इसी बीच पीएनबी के MD और CEO मल्लिकार्जुन राव ने भरोसा दिलाया है कि विलय के कारण तीनों में किसी बैंक के कर्मचारी की नौकरी नहीं जाएगी.

7. कर्नाटक के राज्य के उप मुख्यमंत्री तथा उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर सी एन अश्वत्थ नारायण ने कहा कि कर्नाटक  नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति  करने लागू करने वाला देश का पहला राज्य बनेगा और ,’राज्य सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने के लिये आवश्यक प्रशासनिक सुधारों और कानूनों में संशोधन को लेकर सभी तैयारियां कर रही है.

8. झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रमुख और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन को रांची के मेदांता अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. गौरतलब है कि दो दिन पहले ही राज्यसभा सदस्य शिबू सोरेन और उनकी पत्नी रूपी सोरेन को कोरोना होने की पुष्टि हुई थी और इसके बाद दोनों को पृथकवास में रखा गया है.

9. रिलायंस जियो ने हर बार की तरह इस बार भी IPL से पहले क्रिकेट धन धना धन ऑफर लॉन्च किया है और इसके तहत जियो ने दो प्लान पेश किए हैं. आपको बता दे कि रिलायंस जियो के इस क्रिकेट धन धना धन ऑफर के तहत ग्राहकों को दोनो ही प्लान में DISNEY+ HOTSTAR VIP का फ्री सब्सक्रिप्शन मिल रहा है.

10. कोरोना के मद्देनजर पिछले पांच महीने से बंद दिल्‍ली मेट्रो की सेवाएं 1 सितंबर से शुरू हो सकती है और इस संबंध में गृह मंत्रालय अलग से गाइडलाइंस जारी कर सकता है. सूत्रों के मुताबिक एक सितंबर से शुरू हो रहे लॉकडाउन में छूट के चौथे चरण ‘अनलॉक 4’ में मेट्रो ट्रेन सेवाओं को परिचालन की अनुमति दिये जाने की संभावना है लेकिन स्कूलों और कॉलेजों के निकट भविष्य में खुलने की संभावना नहीं है.

11. राहुल गांधी के बयान पर नाराज होकर इस्तीफा देने की बात कहने वाले गुलाम नबी आजाद ने अब सुर बदल लिए हैं. आजाद ने कहा कि ‘राहुल गांधी ने सीडब्ल्यूसी में तथा न ही बाहर ये कभी कहा कि पार्टी में बदलाव के संबध में पार्टी के 35 नेताओं द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखा गया पत्र भाजपा से मिलीभगत में लिखा गया था.

12. कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में मची खींचतान के बीच AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने गुलाम नबी आजाद पर तंज कसते कहा कि गुलाम नबी आजाद जब कभी हैदराबाद आते थे तो मुझ पर और मेरी पार्टी पर इल्जाम लगाते कि आप भाजपा का साथ दे रहे हैं.  उन्होने आगे कहा कि आज उनकी पार्टी के ही पूर्व अध्यक्ष ने उन पर आरोप लगाया कि उन्होने पार्टी लेटर पर साइन करके भाजपा का साथ दिया है. गुलाम नबी आजाद को अब सोचना पड़ेगा कि वे कब तक कांग्रेस की गुलामी करेंगे.

13. DRDO के प्रतिनिधिमंडल ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करके उन 108 सिस्टम एंड सबसिस्टम की लिस्ट सौंपी है, जिसकी डिजाइनिंग और डिवेलपमेंट का काम भारत के उद्योग कर सकते हैं. आपको बता दे कि डीआरडीओ इस विकास प्रक्रिया में उद्योगों को अपना समर्थन प्रदान करेगा.

14. राजस्थान बोर्ड ने कक्षा 12 की सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया है. ऐसे में  जिन छात्र-छात्राओं ने आरबीएसई 12वीं सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए आवेदन किया है, वे अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल पोर्टल, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध कराये गये लिंक के माध्यम डाउनलोड कर सकते हैं.

15. बिहार सरकार ने शिक्षक भर्ती के संबंध में एक बड़ा फैसला किया है जिसके मुताबिक पंचायत के प्राथमिक स्कूलों में स्कूल शिक्षकों के पदों के लिए केवल राज्य के निवासी ही आवेदन करने के पात्र होंगे.

16. केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना के बीच आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए मोटर व्‍हीकल से जुड़े फिटनेस, आरसी, पॉल्‍यूशन सर्टिफिकेट जैसे दस्‍तावेजों की वैधता 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ाने का फैसला लिया है. गौरतलब है कि इससे लोगों अपने वाहन के समाप्त हो रहे दस्‍तावेजों को रिन्‍यू कराने के लिए काफी समय मिल जाएगा.

17. NSE अब निवेश करने वाले लोगों के लिए एक सितंबर से कमाई का एक और नया मौका दे रहा है जिसके तहत आगामी 1 सितंबर 2020 से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कमोडिटी डेरिवेटिव्स में ‘सिल्वर ऑप्शन’ में ट्रेडिंग की सुविधा लॉन्च कर दी जाएगी. आपको बता दे कि NSE को इसके लिए SEBI से मंजूरी मिल गई है.

18. केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक पिछले 10 दिन से मणिपाल अस्पताल में भर्ती हैं जहां इस बात की जानकारी गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत द्वारा दी गई है. साथ ही उन्होने बताया कि एम्स दिल्ली से डॉक्टरों की एक टीम यहां आएगी और फैसला करेगी कि उन्हें इलाज के लिए दिल्ली ले जाना है या नहीं.

19. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी कोरोना के इस मौजूदा हालात के मद्देनजर केंद्र सरकार से JEE और NEET की परीक्षाएं स्थगित करने की अपील की है. उन्होने ट्विट कर कहा कि ‘सितंबर में नीट और जेईई परीक्षाएं आयोजित कराने के शिक्षा मंत्रालय के निर्देश के बाद मैं केंद्र से हालात सुधरने तक परीक्षाएं टालने की दोबारा अपील करती हूं. सभी छात्रों के लिए सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है.

20. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के उस निर्देश को पास करने से इनकार कर दिया है जिसमें खाड़ी देशों में NEET परीक्षा का केंद्र बनाने की बात कही गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वंदे भारत मिशन के तहत छात्रों को भारत लाने पर विचार किया जाए.

21. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम- 11 से साथ बैठक के दौरान कहा कि पता चला है कि प्रदेश में खाद का गलत भंडारण और कालाबाजारी की जा रही है. साथ ही सीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते कहा कि ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाए और ये यह सुनिश्चित किया जाए कि राज्य में प्रत्येक किसान को उसकी जरूरत के अनुसार समय से खाद प्राप्त हो.

22. महागठबंधन  से अलग हो चुके हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी ने कहा कि वे  कहां जाएंगे, इसकी घोषणा वे 30 अगस्‍त तक कर देंगे. वहीं मांक्षी ने महागठबंधन में वापसी की संभावना को सिरे से खारिज कर दिया है.

23. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्य से राजधानी स्थित दादा देव मातृ एवं शिशु चिकित्सालय में मोबाइल एप, वेबसाइट व फोन के माध्यम से घर बैठे ओपीडी में रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा का शुभारंभ किया है. गौरतलब है कि इस सुविधा के शुरू हो जाने से मरीजों व तीमारदारों को ओपीडी में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए घंटो कतार में खड़े रहने की समस्या से राहत मिलेगी.

24. मध्यप्रदेश में विधानसभा की 27 सीटों पर उपचुनाव लिहाज से सबसे अहम ग्वालियर चंबल संभाग में बीजेपी ने कांग्रेस के अंदर सबसे बड़ी सेंध का दावा करते हुए कहा है कि कांग्रेस के ग्वालियर चंबल संभाग में 2 दिन के अंदर 36000 से ज्यादा कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. हालांकि बीजेपी के इस दावे को कांग्रेस फेक बता रही है.

25. जम्मू कश्मीर में 4 जी मोबाइल इंटरनेट सेवा पिछले करीब एक साल से बंद है जिसका असर यहां के व्यापारी वर्ग और छात्रों पर सब से अधिक पड़ा है. लेकिन,  अब प्रशासन ने लोगों की इन दिक्कतों को देखते हुए जम्मू में कई वाई-फाई जोन की शुरुआत की है जहां से लोग मुफ्त हाई स्पीड इंटरनेट की सेवा को इस्तेमाल कर सकेंगे.

26. यूपी के जेतपुर महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि जैतपुर के अजनर आर्यवात बैंक में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है. दरअसल, बैंक के दो दिनों के बाद खुलने पर काफी संख्या में लोग अपने काम के लिए बैंक पहुंचे जहां इस दौरान सैकड़ो लोग बिना मॉस्क के नजर आए और सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर अनदेखी की गई.  

27. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादात सरफराज खान बता रहे है कि पीलीभीत में कोरोना लगातार अपने पैर पसार रहा है और यहां चीफ फार्मसिस्ट सुशांत को भी कोरोना हो गया है. आपको बता दे कि पीलीभीत नगर और ग्रामीण इलाकों में लगातार लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जा रहा है.

28. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर को अध्यक्षता में हुई हिमाचल कैबिनेट की बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को राज्य में कार्यान्वित करने का निर्णय लिया गया ताकि प्रदेश के विद्यार्थियों को इक्कसवीं सदी के लिए तैयार किया जा सके.

29. उत्तर प्रदेश के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि संभल की कोतवाली पुलिस ने अंतरराज्यीय वाहन चोर टीम के पांच सदस्यों को गिरफ्तार कर उनके पास से चोरी की 28 मोटरसाइकिल बरामद की है. वहीं पुलिस अब इस पूरे मामले की जांच में जुट गई है.

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जनपद में जिला अधिकारी के सख्त आदेशों के वावजूद भी अन्ना पशुओं की समस्या सुधरने का नाम नही ले रही है. अन्ना पशु सड़कों पर अपना साम्राज्य स्थापित किये हुए हैं जिसके चलते आये दिन सड़क मामले होते रहते हैं और वहीं इन अन्ना पुशुओं के कारण किसानों को काफी नुकासान भी हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: