दिनभर की बड़ी खबरें . 24th August 2020

1. अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर ट्रम्प प्रशासन ने अमेरिका में प्लाज्मा थैरेपी से इलाज को मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि अमेरिका दुनिया के उन देशों में शामिल है जहां कोरोना का असर ज्यादा देखने को मिला है.

2. पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भगोड़ा घोषित कर दिया है और उनके प्रत्यर्पण के लिये ब्रिटिश सरकार से संपर्क किया है. आपको बता दे कि नवाज शरीफ इलाज के लिए अभी लंदन में हैं.

3. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी नेतृत्व को लेकर 23 नेताओं द्वारा सोनिया गांधी को भेजी गई चिट्ठी को भाजपा के साथ मिलीभगत करार दिया जिसको लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल और गुलाम नबी आजाद ने राहुल के इस बयान पर नाराजगी जताई है. हालांकि बाद में कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सफाई दी और कहा कि राहुल ने ऐसा कुछ भी नहीं कहा है.

4. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने डीएमके को घेरते हुए आरोप लगाया है कि डीएमके विकास नहीं चाहती है और राष्ट्रीय भावनाओं के खिलाफ अन्य गलत भावनाओं को उकसाने में लगी हुई है.

5. वरिष्ठ अधिवक्ता और सामाजिक कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ने अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट से बिना शर्त माफी मांगने से इनकार कर दिया है. भूषण ने शीर्ष अदालत में अपना बयान दाखिल कर कहा है कि उनका बयान सद्भावनापूर्ण था और मांफी मांगने पर उनकी अंतरात्मा की अवमानना होगी.

6. पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट ने डीआरडीओ द्वारा बिहार की राजधानी पटना और मुजफ्फरपुर में 500 बेड का कोविड-19 अस्थायी अस्पताल की स्थापना के लिए धन आवंटित करने का निर्णय लिया है. आपको बता दे कि ट्रस्ट की तरफ से ये कदम कोविड-19 से निपटने की मुहिम के मद्देनजर उठाया गया है.

7. RBI  ने हाल ही जारी 39 कंसल्टेंट, डाटा एनालिस्ट और अन्य पदों पर भर्ती अधिसूचना के अंतर्गत आवेदन की अंतिम तिथि को एक बार फिर बढ़ा दी है. इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार अब 5 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

8. कांग्रेस में नेतृत्व को लेकर छिड़ी चर्चा के बीच भाजपा नेता लगातार कांग्रेस को घेर रहे है. इसी कड़ी में पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता उमा भारती ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि कांग्रेस अब समाप्त हो चुकी है. वहीं, मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस एक ऐसा स्कूल है, जहां हेडमास्टर का बच्चा ही टॉप करता है.

9. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान दिल्ली के फोर्टिस एस्कॉर्ट अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं. बतया जा रहा है कि उन्हें पहले से ही दिल की बीमारी है जिसके चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है.

10. प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में स्थानीय नागरिकता प्रमाणपत्र रखने वाले निवासियों के लिए भी डोमिसाइल प्रमाणपत्र हासिल करना जरूरी है. उन्होंने स्पष्ट किया कि डोमिसाइल प्रमाणपत्र हासिल करने के लिए प्रदेश के निवासियों को स्थानीय नागरिकता प्रमाणपत्र के अलावा कोई ओर कागजात नही देना होगा।

11.चारा घोटाला मामले में सजायात्ता लालू प्रसाद यादव से अब कोई भी बगैर इजाजत नहीं मिल सकेगा जहां ये व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए लालू यादव के कैली बंगलो में सुरक्षा और निगरानी सख्त कर दी गई है. गौरतलब है कि बिहार में विधानसभा के चुनाव होने हैं और ऐसे में सबकी नजर झारखंड की राजधानी रांची के कैली बंगलो में टिकी रहती है.

12. यूपी के बहुचर्चित पशुधन विभाग में हुए करोड़ों के घोटाले पर सीएम योगी ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए दो अधिकारियों को सस्पेंशन लेटर थमा दिया है जहां सस्पेंड होने वाले दोनों अधिकारी डीआईजी रैंक के हैं.

13. मेघालय के पूर्व राज्यपाल तथागत रॉय ने कहा है कि दो- तीन दिनों में वह फिर से भाजपा में शामिल होंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में 2021 में TMC का सत्ता से जाना तय है और भाजपा की सरकार बनेगी.

14. हरियाणा विधानसभा के स्‍पीकर ज्ञानचंद गुप्‍ता और कई विधायक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जिससे हरियाणा विधानसभा सत्र पर संशय कायम हो गया है. आपको बता दे कि हरियाणा का विधानसभा का मानसून सत्र 26 अगस्‍त को शुरू होना है और यह 27 अगस्‍त तक चलेगा.

15.  सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि देरी और अन्य कारणों से देश में 150 करोड़ या इससे ज्यादा की 412 परियोजनाओं की लागत 4.11 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई है. आपको बता दे कि मंत्रालय 150 करोड़ या इससे ज्यादा की परियोजनाओं पर नजर रखता है.

16. WhatsApp अब एक कमाल का फीचर्स लेकर आ रहा है, जिससे न सिर्फ अब फोन के स्पेस को आसानी से खाली किया जा सकेगा, बल्कि बड़ी फाइल को सर्च करना पहले के मुकाबले आसान हो जाएगा. खबरे है कि WhatsApp एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जल्द नया फीचर स्टोरेज यूसेज टूल  लाएगा जहां WABetaInfo की तरफ से इस मामले में जानकारी दी गई है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक विटामिन सी शरीर में ऊर्जा रूप में मौजूद फैट को समाप्तच करती है औऱ विटामिन सी वसा ऑक्सीकरण की प्रक्रिया में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यही कारण है कि बढ़ते वजन को कम करने में नींबू और नींबू युक्त पेय पदार्थ मददगार हैं.

18. IPL सीजन 13 के लिए दिल्ली कैपिटल यूएई पहुंच चुकी है जहां यूएई रवाना होने से एक दिन पहले सभी खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट हुआ.  आपको बता दे कि आईपीएल का 13वां सीजन 53 दिनों तक चलेगा जिसके लेकर क्रिकेट फैंस काफी उत्साहित है.

19. अभिनेत्री अनन्या पांडे की अपकमिंग फिल्म ‘खाली-पीली’ का टीजर रिलीज हो गया है जहां फिल्म में अनन्या पांडे के साथ उनके सह-कलाकार ईशान खट्टर मुख्य भूमिका में होंगे.

20. अमेज़न प्राइम वीडियो ने एक टीज़र जारी करते हुए इस बात की जानकारी दी है कि लोकप्रिय वेब सीरीज ‘मिर्ज़ापुर 2’  23 अक्टूबर को स्ट्रीम होगी. गौरतलब है कि इस लोकप्रिय वेब सीरीज के रिलीज होने की तारीख का इंतजार दर्शक काफी समय से कर रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: