कोविड-19 की जाँच के दौरान संक्रमित हुई एएनएम जुली कुमारी, स्वस्थ होने के साथ ही पुनः कार्य पर लौटी

  • होम आईसोलेट होकर दी कोविड-19 को मात, लोगों को बेहतर सेवा देने की संकल्प लेकर कार्य पर लौटे
  • सूर्यगढ़ा पीएचसी के चंदनपुरा स्वास्थ्य उप केंद्र पर हैं तैनात

लखीसराय, 10 नवंबर, 2020
कोविड-19 के दौर में सूर्यगढ़ा पीएचस के अंतर्गत चंदनपुरा स्वास्थ्य उप केंद्र पर तैनात एएनएम जुली कुमारी बुलंद हौसले और मजबूत इच्छाशक्ति के साथ अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटी। इन्हें अपने क्षेत्र अंतर्गत लोगों की कोविड-19 जाँच करने की जिम्मेदारी मिली थी। जिसे इन्होंने बखूबी अंजाम दिया। इतना ही नहीं लोगों का कोविड-19 जाँच के साथ इससे बचाव के लिए आवश्यक जानकारी दी और लगातार सरकार के गाइड लाइन का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक भी करती रही।

जब बुखार हुआ तो कराई जाँच:

जुली लोगों की कोविड-19 जाँच के साथ अन्य स्वास्थ्य सेवाओं को पूरी निष्ठा के साथ जारी रखी। इसी दौरान इन्हें एक दिन बुखार का एहसास हुआ। जिसके बाद इन्होंने खुद अपना भी कोविड-19 जाँच कराई। जिसमें रिपोर्ट पाॅजिटिव आई। इसके बाद इन्हें कोविड-19 संक्रमित होने की जानकारी मिली।

होम आईसोलेट में रहकर कोविड-19 को दी मात :

जब एएनएम जुली कुमारी को पता चला कि वह खुद कोविड-19 संक्रमित हो गई है तो वह खुद होम आईसोलेट हो गई। जहाँ आवश्यक इलाज के साथ-साथ बुलंद हौसले और मजबूत इच्छाशक्ति के बल पर कोविड-19 को मात दी।

-होम आईसोलेट के दौरान पीएचसी स्तर से मिला काफी सहयोग :

वहीं, एएनएम जुली कुमारी बताती है कि होम आईसोलेट के दौरान स्थानीय पीएचसी के चिकित्सकों एवं सहकर्मी सहित अन्य कर्मियों का काफी सहयोग रहा। चिकित्सकों के सहयोग से ही कोविड-19 को मात देने में वह सफल रही। इतना ही नहीं इस दौरान विभाग के अन्य पदाधिकारी का भी उन्हें काफी सहयोग मिलता रहा। हर दिन चिकित्सक घर आकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी भी लेते थे और आवश्यक चिकित्सा परामर्श देते थे।

लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के संकल्प के साथ पुनः कार्य पर लौटी:

एएनएम जुली कुमारी स्वस्थ होने के साथ लोगों को और बेहतर स्वास्थ सेवा देने की संकल्प के साथ पुनः कार्य पर लौटी और लोगों को अब बेहतर स्वास्थ्य सेवा दे भी रहीं हैं। एएनएम जुली का कहना है कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले इसके लिए वह दृढ़ संकल्पित है। इस दौरान वह लोगों को कोविड-19 से बचाव को लेकर भी आवश्यक जानकारी दे रहीं हैं और जागरूक भी कर रहीं हैं।

कोविड-19 को मात देने के लिए चिकित्सा परामर्श का पालन जरूरी :

एएनएम जुली कुमारी ने बताया कोविड-19 को मात देने के लिए चिकित्सा परामर्श का पालन महत्वपूर्ण हैं। इसके साथ मजबूत इच्छाशक्ति होना भी जरूरी है। कोविड-19 से डरें नहीं, बल्कि चिकित्सा परामर्श कर पालन करते हुए मजबूत इच्छाशक्ति के साथ लड़े।

जाँच कराने में नहीं बरतें लापरवाही :

एएनएम जुली कुमारी ने कहा लोगों को कोविड-19 जाँच कराने में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। बल्कि, लक्षण दिखते ही जाँच कराना चाहिए। जाँच के बाद चिकित्सा परामर्श का पालन करते हुए आवश्यक इलाज कराना चाहिए।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :

  • शारीरिक-दूरी का हमेशा पालन करें।
  • मास्क और सेनेटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • मुँह, नाक, कान छूने से बचें।
  • सफर के दौरान हमेशा सेनेटाइजर पास में रखें।
  • बाहर में लोगों से बातचीत के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: