news

चीजों को रख कर भूल जाने पर आर्टिफिशियल मेमोरी आएगी अब काम, रिसर्चर ने पेश किया नया रोबोट

robot with artificial memory इंसानों के काम को आसान बनाने के लिए रोबोट की मदद बहुत पहले से ली जा रही है। इसी कड़ी में अब खोई हुई चीजों को पाने के लिए भी रोबोट की मदद काम आएगी। (फोटो- पेक्सल) टेक डेस्क। अक्सर हम चीजों को कहीं रख कर भूल जाते हैं। यह हर दूसरे शख्स के साथ होता है। कई बार स्मार्टफोन जैसा डिवाइस जो कि हर समय यूजर के साथ रहता है, तक यूजर कहीं रख कर भूल जाता है। यूजर की इस परेशानी में अब आर्टिफिशियल एक बड़ी मदद बन कर सामने आई है।

इंसानों की मदद के लिए नया रोबोट हुआ पेश

न्यूज एजेंसी आईएएनएस की एक रिपोर्ट की मानें तो कनाडा की University of Waterloo की एक टीम ने इस तरह के रोबोट को प्रोग्राम किया है। यूनिवर्सिटी के डॉक्टर अलि अयूब (postdoctoral researcher) की मानें तो यूजर के लिए इस तरह का रोबोट उसके पर्सनल कामों में एक बड़ी मदद साबित हो सकता है।

डॉक्टर अलि अयूब अपनी टीम के साथ लंबे समय से इंसानों की मेमोरी लॉस, कन्फ्यूजन जैसी स्टेट पर काम कर रहे हैं, इसी कड़ी में यूजर के लिए इस तरह के रोबोट को प्रोग्राम किया गया है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर तैयार की गई आर्टफिशियल मेमोरी को गेम चेंजर माना जा सकता है।

रोबोट ऐसे करेगा इंसानों की काम आसान

दरअसल इस तरह के रोबोट को कैमरा फीचर के साथ तैयार किया गया है। । मेमोरी को डिटेक्ट, ट्रैक और इसे याद में बनाए रखने के लिए रोबोट को ऑब्जेक्ट-डिटेक्शन एल्गोरिथ्म के साथ लाया गया है। रोबोट खोई हुई चीजों को खोजने के लिए अपने स्टोर किए हुए वीडियो के जरिए कैमरा व्यू की मदद से काम करेगा।

यह रोबोट एक ऑब्जेक्ट को दूसरे ऑब्जेक्ट से अलग पहचान पाने की खूबी के साथ तैयार किया गया है। रोबोट अपने व्यू में आने वाले ऑब्जेक्ट के टाइम और तारीख को रिकॉर्ड कर सकेगा। यूजर ग्राफिकल इंटरफेस के जरिए किसी खास ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट कर सकेंगे, जिसे वे खोजना चाहते हैं।

ऑब्जेक्ट की जानकारी टाइप करने के बाद रोबोट की मदद से जाना जा सकेगा कि कैमरा के व्यू में आखिरी बार उस ऑब्जेक्ट को कब और कहां लोकेट किया गया था। ऐसे में यूजर खोए हुए ऑब्जेक्ट को आसानी से वापिस पा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *