खेल

आशा शोभन ने 26 साल पुराण रिकॉर्ड किया चकना चूर

बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए चौथे टी-20 मुकाबले में आशा शोभना को भारतीय टीम की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला। आशा ने हाथ आए इस मौके को पूरी तरह से भुनाया और सिर्फ 18 रन देकर दो बड़े विकेट चटकाए। आशा ने मैदान पर उतरते ही 26 साल पुराना रिकॉर्ड भी चकनाचूर कर डाला ।

महिला प्रीमियर लीग में अपनी घूमती गेंदों से बैटर्स की नाक में दम करने वालीं आरसीबी की स्पिन गेंदबाज आशा शोभना चौथे टी-20 में पहली बार भारत की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरीं। आशा ने इंटरनेशनल डेब्यू मुकाबले में दो विकेट भी अपनी झोली में डाले। इसके साथ ही ग्राउंड पर उतरने के साथ ही आशा ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में 26 साल पुराना रिकॉर्ड भी चकनाचूर कर डाला।

दरअसल, आशा शोभना भारत की महिला क्रिकेट टीम की ओर से टी-20 इंटरनेशनल में डेब्यू करने वाली सबसे उम्रदराज क्रिकेटर बन गई हैं। आशा ने फटाफट क्रिकेट में अपना पहला मुकाबला 33 साल और 51 दिन की उम्र में खेला। उन्होंने 26 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। साल 2008 में सीमा पुजारे ने भारत की तरफ से साल टी-20 क्रिकेट में 32 साल और 50 दिन की उम्र में डेब्यू किया था। हालांकि, उनका करियर बहुत लंबा नहीं रहा और वह सिर्फ 8 वनडे और एक टी-20 इंटरनेशनल मैच ही खेल सकीं।

आशा शोभना अपने डेब्यू मैच में ही गेंद से छाप छोड़ने में सफल रहीं। आशा ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए चौथे टी-20 मुकाबले में तीन ओवर का स्पेल डाला। भारतीय स्पिनर ने सिर्फ 18 रन खर्च करते हुए 2 बड़े विकेट अपने नाम किए। वहीं, दीप्ति शर्मा की झोली में भी 2 विकेट आए। महिला प्रीमियर लीग 2024 में आशा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 मैचों में 12 विकेट चटकाए थे। आशा टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रही थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *