देश

हर तरफ छाया हुआ है चुनाव का माहोल

10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 93 लोकसभा सीटों पर मंगलवार सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है। यह शाम 6 बजे तक चलेगी।
चुनाव आयोग के मुताबिक, दोपहर तीन बजे तक 53.60% वोटिंग हुई। सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 63.11% वोटिंग हुई और सबसे कम महाराष्ट्र में 42.63% लोगों ने वोट डाले।
बाकि आसाम में 45.88 % , बिहार में 39.69 % , छत्तीसगढ़ में 46.14% , दादर नगर हवेली अंडमान और देव् में 39.94% , गोवा में 49.04% , गुजरात में 37.83% , कर्णाटक में 49.04% , मध्य प्रदेश में 44.67% , महारष्ट्र में 31.55% , उत्तर प्रदेश में 38.12% , पश्चिम बंगाल में 49.27% वोट डाले गए कुल मिला कर 41.88% औसत वोट पड़े।

बिहार में वोटिंग के दौरान पीठासीन अधिकारी और होमगार्ड जवान की मौत हो गई है। छत्तीसगढ़ के जशपुर में मतदान करने पहुंचे एक बुजुर्ग वोटर की मौत हो गई।

वहीं, पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद के भाजपा कैंडिडेट और TMC समर्थक के बीच झड़प हुई है। यूपी के संभल में पुलिस ने लोगों पर लाठीचार्ज किया। इसमें कुछ लोग घायल हो गए।

इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोहचे गुजरात अपने मतदान का प्रयोग करने अहमदाबाद स्थित निशान हायर सेकेंडरी स्कूल में वोट डाला। उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे।
प्रधानमंत्री सफेद कुर्ता-पायजामा और भगवा जैकेट पहने हुए थे। वहीं अमित शाह सफेद कुर्ता-पायजामा के साथ भगवा रंग का गमछा लिए हुए थे।
PM मोदी कार से उतरने के बाद अमित शाह के साथ पैदल ही लोगों का अभिवादन करते हुए बूथ तक पहुंचे और मतदान किया।
वोट डालने के बाद प्रधानमंत्री ने बच्चों के हाथ पर ऑटोग्राफ दिया। लोगों के साथ तस्वीरें क्लिक करवाईं। एक बच्ची को गोद में लेकर हवा में उछाला।
मीडिया से बातचीत में उन्होंने लोगों से बड़ी संख्या में वोटिंग की अपील की। साथ ही गर्मी को देखते हुए खूब सारा पानी पीने काे कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *