newsखेल

1 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को फॉलो करना है यह नया नियम, नहीं माना तो भुगतनी पड़ सकती है सजा

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 2014 में फिलिप ह्यूज की मौत के बाद से नेक गार्ड के उपयोग की सिफारिश की थी लेकिन डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ सहित कई शीर्ष बल्लेबाजों ने इसे पहनने से इनकार कर दिया। हालांकि 2019 एशेज में स्मिथ को जोफ्रा आर्चर की बाउंसर लगने के चलते अगले मैच से बाहर होना पड़ा था। अब 1 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को नेक गार्ड पहनना अनिवार्य होगा।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 2014 में फिलिप ह्यूज की मौत के बाद से नेक गार्ड के उपयोग की सिफारिश की थी, लेकिन डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ सहित कई शीर्ष बल्लेबाजों ने इसे पहनने से इनकार कर दिया। हालांकि, 2019 एशेज में स्मिथ को जोफ्रा आर्चर की बाउंसर लगने के चलते अगले मैच से बाहर होना पड़ा था।

1 अक्टूबर से नेक गार्ड पहनना अनिवार्य

अब उन्हें 1 अक्टूबर से घरेलू मैदान पर या विदेश में अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते समय नेक गार्ड पहनना होगा। अन्यथा सीए के नए नियमों के तहत प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा। सीए के क्रिकेट संचालन और शेड्यूलिंग प्रमुख पीटर रोच ने कहा, “हमारे खेल में सिर और गर्दन की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है।”

कैमरून ग्रीन के हेलमेट में लगी थी बाउंसर

यह आदेश ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी कैमरून ग्रीन के हेलमेट से जुड़े नेक गार्ड पर कैगिसो रबाडा के बाउंसर से चोट लगने के ठीक एक हफ्ते बाद आया है। उन्हें चोट लगने के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे से कैमरून ग्रीन को बाहर होना पड़ा।

स्मिथ ने पहनना नेक प्रोटेक्टर

गौरतलब हो कि 2023 एशेज से पहले, स्मिथ ने ससेक्स के लिए खेलते समय नेक गार्ड पहना था। बता दें कि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अक्टूबर 2022 से नेक प्रोटेक्टर का उपयोग अनिवार्य कर दिया है।

HIGHLIGHTS

  1. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट ने अपने खिलाड़ियों के लिए बनाए नए नियम
  2. 1 अक्टूबर से सभी खिलाड़ियों को पहनने होंगे नेक गार्ड
  3. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले सभी खिलाड़ियों पर होगा लागू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *