दिन भर की बड़ी खबरें BADI KHABAR 21st OCTOBER 2020

National :

1.  देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आज से महिलाएं भी लोकल ट्रेन में सफर कर सकेंगी जहां  कोरोना के बीच महिलाओं के मुंबई लोकल से सफर करने पर पाबंदी लगा दी गई थी. इसको लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल) ने बताया कि भारतीय रेलवे ने महिलाओं को सब-अर्बन ट्रेनों  में यात्रा की मंजूरी दे दी है.

2. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज जमुई विधानसभा समेत अन्य दो विधानसभा में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होना है जिसके मद्देनजर राजनीतिक पार्टियों द्वारा ताबड़तोड़ रैलियां जारी है.

3.  बीजपे की राष्ट्रीय अध्यत्रक्ष जेपी नड्डा आज बिहार के बेतिया औऱ मोतिहारी के पिपरा में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे औऱ एनडीए प्रताशियों के लिए वोट मांगेगे. आपको बता दे कि बिहार में इस बार तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे है जिसके परिणाम 10 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

4. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर LJP अध्यक्ष चिराग पासवान आज पार्टी का घोषणापत्र जारी करेंगे औऱ चुनावी रैलियों की शुरू आत करेंगे. पार्टी के मीडिया प्रभारी कृष्णा सिंह कल्लू ने बताया कि चिराग पासवान का चुनाव दौरा पालीगंज विधानसभा क्षेत्र से शुरू होगा.

5. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बाढ़, नोखा और औरंगाबाद में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे.  आपको बता दे कि राजनाथ सिंह का नाम बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सूची मे है और वे बिहार में कुल छह दिन में 18 से अधिक रैलियों को संबोधित करेंगे.

6. दिवाली से पहले सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है. दरअसल, सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानि DA में इजाफा कर सकती है. सूत्रों की माने तो इसके लिए आज यानि 21 अक्तूबर 2020 को सरकार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में बदलाव की घोषणा कर सकती हैं.

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना के इस दौर में सातवीं बार देश को संबोधित किया किया और कहा कि कोरोना से निपटने की मुहिम में जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक हम भारतवासियों ने बहुत लंबा सफर तय किया है. साथ ही पीएम ने कहा कि जब तक कोविज-19 यानि कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती, हमें कोरोना से निपटने की अपनी मुहिम को कमजोर नहीं पड़ने देना है.

8. चीन अपने भारतीय जासूसी नेटवर्क के जरिए प्रधानमंत्री कार्यालय समेत भारत के टॉप कार्यालयों मे सेंध लगाने की तैयारी में था जहां ये खुलासा दिल्ली में पकड़ी गई चीनी युवती और उसके साथियों से पूछताछ के दौरान सामने आया है. बताया  जा रहा है कि इस चीनी युवती को अहम दस्तावेज चीनी भाषा मे ट्रांसलेट कर चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी के एक लीडर की पत्नी को भेजने थे.

9. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने असम में देश के पहले मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशिला रखी. उन्होंने कहा कि ये परियोजना राज्य के आर्थिक विकास  का एक सशक्त इंजन साबित होगी.

10. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने केरल में कोविड-19 के मामले बढ़ने को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के बयानों को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है. राहुल गांधी ने कहा कि दूसरों को दोषी ठहराना और उन पर उंगली उठाना उचित नहीं है, बल्कि कोरोना से मिलकर निपटना चाहिए.

Local :

11. केंद्र सरकार ने कोलकाता में विश्‍वस्‍तरीय सुविधाओं वाला फूलबागान मेट्रो स्टेशनों आम लोगों के लिए खोलकर दुर्गापूजा का तोहफा दिया है. गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल  ने अक्‍टूबर 2020 की शुरुआत में कोलकाता ईस्‍ट-वेस्‍ट कॉरिडोर के फूलबागान मेट्रो स्‍टेशन का उद्घाटन किया था.

12. ED ने दाऊद इब्राहिम  के सहयोगी इकबाल मिर्ची के परिवार के सदस्यों से जुड़ी संपत्तियों को अटैच किया है. आपको बताद के ईडी ने मिर्ची से जुड़ी ये संपत्तियां PMLA की धारा 5 के तहत संलग्न की हैं.

13.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को शाम छह बजे राष्ट्र को संबोधित किया जहां  इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी को घेरते हुए  कहा कि देश को बताएं कि भारत की जमीन से चीन को कब भगाएंगे.

14. राजधानी दिल्ली और आस पास के क्षेत्रों के लोगों को फिलहाल प्रदूषण से राहत मिलती नज़र नहीं आ रही है जहां दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता कल भी ‘ख़राब’ कैटोगेरी में रही. आपको बता दे कि दिल्ली के ज़्यादातर इलाक़ों में हवा की गुणवत्ता 200 से पार रही जो सेहत के लिए हानिकारक है.

15.  ओमान के साथ एयर बब्बल यातायात करार के मुताबिक निजी एयरलाईन्स कंपनी स्पाइस जेट ने अहमदाबाद मस्कट अहमदाबाद और दिल्ली अहमदाबाद दिल्ली नॉन स्टॉप फ्लाईट्स शुरू करने की घोषणा की है. आपको बता दे कि  21 अक्टूबर से शुरू हो रहे मस्कट से भारत और भारत से मस्कट लोगों का आना जाना आसान हो जायेगा.

16.  बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा ने बीएसईएच दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर रिलीज कर दिया है. इस परीक्षा में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स bseh.org.in. पर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

17.  बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पिछले चुनाव के तर्ज पर इस बार भी जेडीयू घोषणा पत्र जारी नहीं करेगी. गौरतलब है कि 7 निश्चय योजना-2 की योजनाओं को पार्टी के निश्चय पत्र के रूप में आगे किया जा रहा है, और इसे हीं घोषणापत्र माना जा सकता है.

18. भारत में यूएई के राजदूत डॉ. अहमद अब्दुल रहमान ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत के साथ फोन पर बातचीत की जहां इस दौरान दोनों के बीच रक्षा सहयोग क्षेत्रों पर चर्चा हुई. साथ ही संयुक्त रक्षा उत्पादन के लिए नई साझेदारी को लेकर भी बातचीत हुई. ट

19.  बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार में चुनावी जनसभा को संबोधित करेत हुए कहा जब बिहार विधानसभा चुनाव होने वाला है तो ऐसे समय में कांग्रेस के नेता पाकिस्तान की तारीफ कर रहे हैं. नड्डा ने कहा कि मुख्य विपक्षी पार्टी के पास अपनी पूर्व की सरकारों की उपलब्धियों के बारे में बोलने के लिए कुछ भी नहीं बचा है, औऱ वो  पाकिस्तान को प्रोत्साहित करने में लगी हुई है.

20. दिल्ली हाई कोर्ट  ने कहा कि कोरोना कारण पैरोल और अंतरिम जमानत  पर छोड़े गए कैदियों को वापस जेल लाया जाना चाहिए. दरअसल,  कोर्ट ने ऐसा इस बात को ध्यान में रखते हुए कहा कि दिल्ली की जेलों में केवल तीन ही कोरोना मरीज बचे हैं.

21. देश की अर्थव्यवस्था में खपत बढ़ाने के लिए चौतरफा प्रयास जारी है जहां इसके तहत अब 14 केंद्रीय सार्वजनिक कंपनियों को पूंजीगत खर्च में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है. बताया जा रहा है कि ये कंपनियां इस वर्ष दिसंबर अंत तक अपने पूंजीगत व्यय के तहत 48,000 करोड़ रुपये खर्च कर सकती हैं.

22.  महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कि भारी बारिश के कारण हुए नुकसान को देखते हुए केंद्र सरकार, राज्य की निश्चित ही मदद करेगी, लेकिन राज्य सरकार को भी यह बताना होगा कि प्रभावित किसानों को राहत पहुंचाने के लिए वह खुद क्या कर रही है.

23. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र के तीन नए कृषि बिलों के खिलाफ राज्य विधानसभा में विधेयक पेश किया और विधेयक पेश करने के दौरान उन्होने कहा कि अगर उनकी सरकार गिरती है तो गिर जाए, उन्हें इस बात का जरा भी खौफ नहीं है लेकिन वह किसानों के साथ खड़े रहेंगें. कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि, केंद्र का कृषि बिल किसानों और भूमिहीन श्रमिकों के हितों का हनन करता है.

24.  खेतिहर मजदूरों और ग्रामीण श्रमिकों के लिए खुदरा महंगाई में कमी आई है जहां सितंबर महीने में खेतिहर मजदूरों के लिए खुदरा महंगाई घटकर 6.25 फीसद और ग्रामीण श्रमिकों के लिए 6.1 फीसद रही.

25. नैनीताल हाईकोर्ट ने आदेश के बाद भी सुविधाओं का बकाया जमा न करने पर महाराष्ट्र के राज्यपालव उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी को नोटिस जारी किया है. आपको बतै दो क् हाईकोर्ट ने चार सप्ताह में जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं.

26. कोरोना के इस दौर में भी उत्तर प्रदेश का करिश्मा जारी है जहां भारतीय पर्यटकों के आगमन की दृष्टि से उत्तर प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है. आपको बता दे कि इससे पहले 2019 में इसका का द्वितीय स्थान था.

27. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए लोक जनशक्ति पार्टी ने 42 उम्मीदवारों की तीसरी और आखिरी लिस्ट जारी कर दी है जहां इस लिस्ट में चिराग पासवान की पार्टी ने सोशल इंजीनियरिंग का खास ख्याल रखा है.

28. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि मंगलवार को आम आदमी पार्टी के सांसद और उत्तर प्रदेश के प्रभारी संजय सिंह रामपुर पहुंचे जहां उनके लिए एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. आपको बता दे कि इस कार्यक्रम में कई कांग्रेस के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने आम आदमी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की.

29. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि लवकुशनगर की एक महिला अपनी घर के सामने बनी नाली पर हुए अतिक्रमण की समस्या को लेकर नगर परिषद गई थी तभी CMO शीतल भलावी द्वारा उस महिला ले साथ अभद्र व्यवहार किया गया और उसकी समस्या को सुलझाने से मना कर दिया गया. वहीं इसकी सूचना महिला ने एस. डी. एम दी इसके बाद इसकी शिकायत थाने में दर्ज कराई गई जिसको लेकर SDM   ने थाना प्रभारी लवकुशनगर को सी.एम.ओ. से पूछताछ करने के निर्देश दिए गए

30.  हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश सरकार के ढाई साल पूरा होने के बाद से बहुप्रतीक्षित प्रशासनिक फेरबदल हो गया जहां कार्मिक विभाग ने सात जिलों के डीसी समेत कुल 21 आईएएस अधिकारियों के तबादला आदेश जारी कर दिए हैं.    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *