दिनभर की बड़ी खबरें. 11th September 2020

1.  असमाजिक तत्वों को पनाह देने वाले पाकिस्तान के समर्थन में चीन अब खुलकर सामने आ गया है. दरअसल, चीन ने एक बार पाकिस्तान का बचाव करते हुए कहा है कि, पाकिस्तान खुद असमाजिक तत्वों से परेशान है और उसने इससे निपटने के लिए जबरदस्त प्रयास किया है. साथ ही चीन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पाकिस्तान द्वारा असमाजिक तत्वों के खिलाफ उठाए गए कदमों का सम्मान करना चाहिए.

2. अमेरिकी सरकार ने राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने की कोशिश के आरोप में रूस से जुड़े चार लोगों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं जहां इनमें यूक्रेन के एक सांसद एंड्री डेरकैच का भी नाम है. वहीं बाकी तीन रूसी नागरिक हैं.

3. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, CDS जनरल बिपिन रावत और तीनों सेना प्रमुखों के साथ चीन सीमा पर जारी स्थिति पर चर्चा करने के लिए सुरक्षा समीक्षा की बैठक की है. गौरतलब है कि LAC पर जारी मामलें को लेकर भारत, चालबाज चीन की हर हरकत पर कड़ी नजर रख रहा है.

3. विमानन नियामक डीजीसीए ने इंडिगो को चंडीगढ़-मुंबई की उसकी उड़ान में मीडियाकर्मियों द्वारा सुरक्षा और सामाजिक दूरी के नियमों के कथित अनदेखी के लिए एक रिपोर्ट सौंपने को कहा है. आपको बता दे कि ये मामला उस वक्त हुआ था, जब अभिनेत्री कंगना रणौत ने इस उड़ान से मुंबई यात्रा की थी.

4. सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना के मरीजों के लिए सभी राज्यों को एंबुलेंस किराए की एक वाजिब दर तय करने के आदेश दिए हैं. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि इस विषय को लेकर केंद्र सरकार ने जो निर्देश जारी किए हैं,  सभी राज्यों को उनका पालन करना होगा.

5. कर्नाटक के निजी स्कूलों में कोविड शुल्क लिए जाने पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने कहा कि ये बहुत ही अजीब बात है. कोरोना के नाम पर उन्हें फीस कम करनी चाहिए, न कि अधिक लेनी चाहिए. इसके साथ ही उन्होने कहा कि मैं इसके खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई करने जा रहा हूं.

6. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करने के आरोप में बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनोट के ख़िलाफ़ मुंबई पुलिस ने शिकायत दर्ज़ की है. वहीं इन रिपोर्ट्स के सामने आने के बाद राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि शिवसेना सांसद संजय राउत के ख़िलाफ़ भी रिपोर्ट दर्ज़ की जानी चाहिए, जिन्होंने कंगना के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया था.

7. आंध्र प्रदेश के सीम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने आज “वाईएसआर असरा”  योजना शुरू की  है जिससे  8.71 लाख स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 87 लाख महिलाओं को लाभ होगा. इस मौके पर सीएम जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि आज  आपका जगन आपके सामने खड़ा है और आपसे किए वादे को पूरा कर रहा है.

8.  NTA आज यानी कि 11 सितंबर को किसी भी वक्त जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है. ऐसे में नतीजों का इंतजार कर रहे उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल Jeemain.nic.in पर नजर बनाए रखें.

9. मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने 15 सीटों पर उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है जहां उपचुनावों के लिए ये कांग्रेस की पहली लिस्ट है. गौरतलब है कि राज्य में 27 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने वाले हैं.

10. मिजोरम सरकार ने राज्य में कोरोना के मामलों में वृद्धि को देखते हुए आइजोल नगरपालिका क्षेत्र में एक सप्ताह के आंशिक लॉकडाउन की घोषणा की है. गौरतलब है कि मिजोरम में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए मिजोरम सरकार हर संभव प्रयास कर रही है.

11. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2018 के नतीजों की घोषणा कर दी है जहां कुल 988 पदों के लिए हुई इस भर्ती में 976 अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से सफल घोषित किया गया है.

12. दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट पर भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने आज 4 और ट्रोमेल मशीनों का उद्घाटन किया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं रोज 40 लाख विज्ञापन पर नहीं खर्च कर सकता लेकिन 40 फीट कूड़ा खत्म करना मेरी जिम्मेदारी है. जनता का पैसा विज्ञापन पर नहीं सही कामों पर खर्च होना चाहिए.

13. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने आज हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान सदन में कहा कि सरकार SMC शिक्षकों की मदद का रास्ता बना रही है  और सुप्रीम कोर्ट में मामला उठाने के लिए कानूनी राय ली जा रही है. साथ ही उन्होने कहा कि इनके मामले में कानूनी पेचीदगियां हैं और  इन्हें ठीक करने में वक्त लगेगा.

14. RJD  सांसद मनोज झा ने  आज राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए विपक्ष के उम्‍मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया है जहां इसके पहले JDU की तरफ से हरिवंश प्रसाद सिंह सत्‍ता पक्ष के उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल कर चुके हैं. खास बात ये है कि इस बार राज्यसभा के उपसभापति पदे के लिए विपक्ष और  सत्ता पक्ष दोनों के उम्मीदवार बिहार से ही हैं.

15. IRDA ने कोरोना को देखते हुए स्वास्थ्य व सामान्य बीमा कंपनियों को हस्ताक्षर के स्थान पर ओटीपी के माध्यम से प्रस्तावक फॉर्म पर अपने संभावित पॉलिसी खरीदार की सहमति प्राप्त करने की अनुमति दी है. साथ ही इरडा ने बीमा कंपनियों के लिए पॉलिसी के प्रिंट दस्तावेजों को पॉलिसी धारक को भेजने की अनिवार्यता को भी समाप्त कर दिया है.

16. Google ने पिछले दिनों ही अपना लेटेस्ट एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम Android 11 लॉन्च किया था. वहीं अब कंपनी इस नए OAS को धीरे-धीरे दुनियाभर में अलग-अलग ब्रांड्स के स्मार्टफोन में रोलआउट कर रही है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक तो अल्ट्रा प्रॉसेस्ड फूड्स का सेवन शरीर को तेजी से बूढ़ा बनाने की प्रकिया शुरू कर देता है. गौरतलब है कि अल्ट्रा प्रॉसेस्ड फूड्स ऐसे फूड्स होते हैं, जिनको बनाने में ज्यादा मात्रा में तेल, फैट, शुगर, स्टार्च, नमक और प्रोटीन आदि का उपयोग किया जाता है.

18. यूएस ओपन 2020 के महिला वर्ग के दोनों फाइनलिस्ट तय हो गए हैं जहां पहले सेमीफाइनल में जापान की “नाओमी ओसाका” ने अमेरिकी जेनिफर ब्रैडी को हराया है. वहीं दूसरे सेमीफाइनल में विक्टोरिया अजारेंका ने सेरेना विलियम्स को मात देते हुए फाइनल में प्रवेश किया है.

19. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शौविक की जमानत याचिकाओं को आज मुंबई की विशेष कोर्ट ने खारिज कर दिया, जहां ऐसे में रिया को फिलहाल जेल में ही रहना पड़ेगा. हालांकि रिया चक्रवर्ती के पास हाई कोर्ट में याचिका दायर करने का रास्ता अब भी बाकी है.

20. साउथ इंडस्ट्री के लेजेंड्री एक्टर चिरंजीवी ने अपने फैंस को अपने नए लुक से चौंका दिया है. दरअसल, एक्टर ने इंस्टाग्राम पर अपने नए लुक की तस्वीर शेयर की जिसमें वे पूरी तरह से सिर को शेव किए हुए और ब्लैंक चश्मा पहने हुए नजर आ रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *