दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 11th September 2020

1.  विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने लगभग ढाई घंटे चर्चा की जहां बातचीत में दोनों देशों के नेताओं ने LAC पर शांति और सद्भाव के प्रयासों पर जोर दिया है. साथ ही भारत ने मई से लेकर अब तक चीन द्वारा की गई हरकत पर ऐतराज जताया और इस बातचीत के बाद दोनो देश के बीच पांच बिंदुओं पर सहमति भी बनी है.

2. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चीन के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि चीनियों ने हमारी जमीन ले ली है. आखिर कब भारत सरकार इसे वापस पाने की योजना बना रही है? या ये भी एक ‘भगवान का अधिनियम’ बनने वाला है?’

3.  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, अमृतसर में स्वर्ण मंदिर को विदेशी फंड प्राप्त करने की अनुमति देने का सरकार का निर्णय एक निर्णायक कदम है और यह एक बार फिर सिख भाई-बहनों की सेवा भावना के जज्बे को प्रदर्शित करेगा.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 35,42,664 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 96,551 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 45,62,415 हो गई है.

5. आसियान देशों के दस राष्ट्रों के राजदूतों ने विदेश सचिव हर्ष शृंगला से मुलाकात की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि मुलाकात के दौरान इन्होंने भारत के साथ घनिष्ठ सहयोग के लिए नई पहल किए जाने पर विचार विमर्श किया.

6. पहली बार संसद सदस्य लोकसभा में अपनी हाजिरी डिजिटल तरीके से दर्ज कराएंगे जहां इसके लिए ‘अटेंडेस रजिस्टर’ नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन पर उपस्थिति भरने की व्यवस्था की गई है. आपको बता दे कि ये कदम कोरोना को ध्यान में रखकर बचाव के लिए उठाया गया है.

7.  केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर गुजरात, कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में प्रवासी मजदूरों को उनके कार्यस्थल तक वापस लाने के लिए ओडिशा से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को फिर से शुरू करने का अनुरोध किया है. गौरतलब है कि श्रमिक अब धीरे- धीरे अपने कार्यस्थल की और लोटने लगे है.

8. दक्षिण पश्चिम रेलवे ने प्लेटफार्म टिकटों की कीमत में 400 फीसद की वृद्धि करने की घोषणा की है. इसको लेकर दक्षिण पश्चिम रेलवे का कहना है कि इस कदम से रेलवे प्लेटफार्मो पर भीड़ बढ़ने को रोका जा सकेगा.

9.  RSS के सरसंघचालक मोहन भागवत का आज 70वां जन्मदिन है जहां इस मौक पर उन्हें जन्मदिन की शुभाकामनाएं देने का सिलसिला जारी है. आपको बता दे कि मोहन भागवत का जन्म 11 सितम्बर 1950 को महाराष्ट्र के सांगली में हुआ था.

10. बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने आज ट्वीट कर कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी को घेरते सवाल किया कि , ‘कांग्रेस की माननीय अध्यक्ष सोनिया गांधी जी, क्या एक महिला होने के नाते आपको महाराष्ट्र में आपकी सरकार द्वारा मेरे साथ किए जा रहे व्यवहार से पीड़ा नहीं हो रही है?  साथ ही कंगना ने सोनिया गांधी से पूछा कि,  क्या आप डॉक्टर आंबेडकर द्वारा हमें दिए गए संविधान के सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए अपनी सरकार से अनुरोध नहीं कर सकती हैं?’

11. पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने ममता सरकार को घेरत हुए कहा कि कोरोना खत्म हो गया है और ममता बनर्जी इसलिए लॉकडाउन को लागू कर रही हैं ताकि भाजपा राज्य में सभाएं और रैलियां आयोजित न कर सके. साथ ही दिलीप घोष ने ममता बनर्जी पर तंज कसते हुए कहा कि  दीदी के भाई यहां भीड़ देखकर बीमार महसूस कर रहे हैं लेकिन हमें कोई नहीं रोक सकता.

12. निजी अस्पतालों द्वारा कोरोना मरीजों  से की जा रही लूट खसोट की शिकायतों पर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए राज्य के नर्सिंग केयर, डॉक्टर विजिट और देखरेख के लिए शुल्क निर्धारित कर दिया है. वहीं इसके बाद यदि कोई अस्पताल तय शुल्क से अधिक राशि लेता है तो उसके खिलाफ एपेडेमिक एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी.

13. दिल्ली सरकार ने स्कूली शिक्षा में बड़े कदम उठाकर सुधार करने के बाद अब स्किल सेक्टर में बड़े कदम उठाने की तैैयारी की है.  दिल्ली सरकार के अनुसार इसके परिणाम जल्द ही दिखाई देने लगेंगे.

14. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि अनुच्छेद 370 समाप्त होने से जम्मू कश्मीर और लद्दाख की विकास प्रक्रिया में अवरोध पैदा करने वाले अवरोधकर समाप्त हो गए है. साथ ही उन्होने कहा कि अब जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भी केंद्र सरकार की अनेक सामाजिक-आर्थिक तथा शैक्षिक सशक्तीकरण योजनाओं का लाभ मिल रहा हैं.

15. हरियाणा की आईटीआई में आउटसोर्सिंग आधार पर कार्यरत सफाई कर्मियों को समय पर वेतन न मिलने पर कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूल चंद शर्मा ने संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को पूरा वेतन जारी करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही, उन्होंने कहा कि इनके वेतन के मामले में कोताही बरतने वाली एजेंसी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए.

16. बिहार विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है जहां इसी बीच सूत्रों का कहना है कि अगले मंगलवार तक चुनाव आयोग कभी भी चुनाव कार्यक्रम का एलान कर सकता है. आपको बता दे कि बिहार में 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है जहां विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर तक है.

17. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों के करीब 77 लाख छात्र-छात्राओं की यूनिफॉर्म का रंग बदलने का फैसला किया है. वहीं नई यूनिफॉर्म का रंग क्या होगा ये अभी तय नहीं है.

18.  केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि अध्यादेशों के खिलाफ ‘किसान बचाओ मंडी बचाओ’ रैली में कुरुक्षेत्र जा रहे अन्नदाताओं के साथ हुए दुर्व्यवहार के बाद हरियाणा सरकार बैकफुट पर आ गई है. वहीं देश भर में इसकी आलोचना से परेशान राज्य सरकार ने आज दोपहर बाद वेबिनार करके अध्यादेशों के फायदे गिनाने का फैसला किया है.

19. Realme  के Realme Days Sale का आज आखिरी दिन है जहां इस सेल के दौरान कई स्मार्टफोन आकर्षक ऑफर्स में उपलब्ध हो रहे हैं और इन ऑफर्स का लाभ उठाकर यूजर्स स्मार्टफोन को उनकी मौजूदा कीमत से बेहद कम में खरीद सकते हैं.

20. व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प  संयुक्त अरब अमीरात और इज़राइल के बीच ऐतिहासिक शांति समझौते को लेकर नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकन के हकदार हैं। उन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत की है. व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रम्प ने शांति को अपने विदेश नीति प्रयासों का आधार बनाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: