सुबह की ताजा खबरे. Morning news 11th September 2020

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020 के तहत ’21वीं सदी में स्कूली शिक्षा’ कॉन्क्लेव को संबोधित करेंगे. आपको बता दे कि शिक्षा मंत्रालय 10 और 11 सितंबर को शिक्षा पर्व के एक भाग के रूप में इस दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है.

2. बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक चहल – पहल तेज हो गई है जहां इसी बीच आज बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी ऩड्डा बिहार के दो दिवसीय दौरे पर जा रहे है. इस दौरान माना जा रहा है कि जेपी नड्डा की मुलाकात बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार से हो सकती है और इस मुलाकात के दौरान सीट शेयरिंग फार्मूले पर बातचीत होने की भी संभावना है.

3. बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट में सत्र 2020-22 के लिए स्पॉट नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी जहां 11 से 13 सितंबर तक छात्र स्पॉट नामांकन के लिए संबंधित स्कूल या कॉलेज में अपना आवेदन दे सकेंगे.

4. अभिनेता सुशांत सिंह केस से जुड़े एक मामले में आज रिया चक्रवर्ती की जमानत याचिका पर मुंबई की सेशंस कोर्ट अपना फैसला सुनाएगी. गौरतलब है कि सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रही अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती फिलहाल न्यायिक हिरासत में जेल में बंद है.

5. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से तीन वनडे मैंच की सीरीज शुरू होने जा रही है जिसके लेकर क्रिकेट प्रेमियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. आपको बता दे कि इस सीरीज का पहला मैंच आज इंग्लेंड के ओल्ड ट्रेफोर्ड क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा.   

6. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि कोविड-19 के लक्षण वाले जितने भी रोगियों की रैपिड एंटीजन जांच में उनके कोरोना मुक्त होने की पुष्टि हुई है उनकी आरटी-पीसीआर जांच की जाए. आपको बता दे कि ऐसा इसलिए ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके.

7. सुप्रीम कोर्ट ने RBI की तरफ से दिए गए लोन मोरेटोरियम मामले को लेकर केंद्र सरकार को ठोस फैसला लेने के लिए 2 हफ्ते का समय दिया है और लोन मोरेटोरियम को 28 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया है. जस्टिस अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली तीन जजों की पीठ ने कहा कि मोरेटोरियम पर फैसला लेने के लिए केंद्र सरकार और आरबीआई को यह आखिरी मौका दिया जा रहा है.

8. भारत और जापान ने दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच आपूर्ति एवं सेवाओं के आदान-प्रदान के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है. रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि रक्षा सचिव अजय कुमार और जापानी राजदूत “सुजुकी सतोशी” ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए है.

9. भारत सरकार ने हरमंदिर साहिब को विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम की अनुमति दे दी है, जिससे अब पूरे विश्व से हरमंदिर साहिब अनुयायी अपना अंशदान दे सकेंगे. आपको बता दे कि गृह मंत्रालय के इस फैसले की जानकारी खुद गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर के दी है.

10. ED की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा और अन्य को नोटिस जारी किया है. जानकारी के मुताबिक याचिक में ट्रायल कोर्ट के आदेश के खिलाफ जांच एजेंसी की अपील पर जल्द सुनवाई करने की मांग की गई है, जिसमें उन्हें 2G स्पेक्ट्रम मामले में बरी कर दिया गया था

 11.   सुप्रीम कोर्ट ने अधिवक्ता प्रशांत भूषण और पत्रकार तरुण तेजपाल के खिलाफ लंबित 2009 के अवमानना मामले में अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल से मदद करने का अनुरोध किया है. गौरतलब है कि कोर्ट ने तहलका पत्रिका में प्रकाशित साक्षात्कार में उच्चतम न्यायालय के कुछ तत्कालीन पीठासीन और पूर्व न्यायाधीशों पर कथित रूप से लांछन लगाने को लेकर भूषण और तेजपाल को नवंबर 2009 में अवमानना के नोटिस जारी किए थे.

12. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा, ‘हम अंततः 100% डिजिटल हो जाएंगे. उन्होने आगे कहा कि संसद के इतिहास में पहली बार, सभी सदस्यों ने ऑनलाइन माध्यम से अपने प्रश्न भेजे हैं और हमने अपने 62% कामों को डिजिटल बना दिया है. आपको बता दे कि संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होने जा रहा है.

13. फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के मुंबई स्थित ऑफिस पर बीएमसी द्वारा की गई कार्रवाई पर अब महराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने भी नारजगी जताई है जहां इसी बीच उन्होंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के प्रमुख सलाहकार अजॉय मेहता को तलब किया है.

14. पांच राफेल विमानों के भारतीय वायुसेना में शामिल होने पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि राफेल जहां भी और जब भी तैनात होगा वहां ये दुश्मनों पर भारी पड़ेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य को देखते हुए राफेल को वायुसेना में शामिल करने का इससे उपयुक्त समय नहीं हो सकता था.

15. कोरोना के इस दौर में परीक्षा कराए जाने को लेकर सरकार ने संशोधित एसओपी जारी की जहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइंस में परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से लेकर परीक्षा कराने तक का तरीका बताया है.

16.  उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में लोनी विधानसभा सीट से भाजपा विधायक नंद किशोर गुर्जर एक बार फिर सुर्खियों में आ गए हैं.  दरअसल, उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखते हुए राष्ट्रवादी महाराष्ट्र सरकार को बर्खास्त कर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की बात कही है. विधायक ने अपने पत्र में आरोप लगाया कि महाराष्ट्र सरकार डी कंपनी के संपर्क में है, जिसके चलते बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत के साथ अनहोनी भी हो सकती है.

17. बीएमसी द्वारा मुंबई स्थित अभिनेत्री कंगणा रनौत के कार्यालय पर की गई कार्रवाई के बाद कंगणा रनौत कल पाली हिल स्थित अपने ऑफिस पहुंचीं और स्थिति का जायजा लिया. वहीं ऑफिस की हालत देखकर वो मायूस नजर आई. गौरतलब है कि बीएमसी द्वारा कंगणा के पाली हिल स्थित दफ्तर पर की गई कार्रवाई की देशभर में निंदा हो रही है.

18. यूपी की योगी आदित्‍यनाथ सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़ा रुख अपना रही है जहां इसी बीच सीएम योगी ने प्रयागराज के निलंबित IPS अधिकारी अभिषेक दीक्षित और महोबा के निलंबित IPS  अधिकारी मणिलाल पाटीदार  की संपत्ति की जांच विजिलेंस डिपार्टमेंट से कराने के निर्देश जारी किए हैं.

19.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना का शुभारंभ किया जहां पीएम के बटन दबाते ही बिहार सहित 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस योजना के तहत 1700 करोड़ रुपये के कार्यक्रम शुरू हो गए. वहीं इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ई-गोपाला ऐप भी लॉन्च किया और कहा कि यह ऐप किसानों और पशुपालकों के बहुत काम आएगा.

20. सूत्रों के हवाल से खबर है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक को फोन कर राज्यसभा उपसभापति पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह के लिए बीजेडी का समर्थन मांगा है. आपको बता दे कि हरिवंश जेडीयू से सांसद हैं और उन्होंने बुधवार को नामांकन-पत्र भरा है.

21. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा है कि हिमाचल में सरकार सड़कों और अन्य कार्यों में इंटरलॉकिंग टाइलें लगाने की नीति बनाएगी और इनकी गुणवत्ता सुनिश्चित की जाएगी. साथ ही उन्होने कहा कि पंचायतों से लेकर लोक निर्माण विभाग की सड़कों और अन्य कार्यों में बिछाई जा रही इंटरलॉक टाइल्स और पेवर्स को बिछाने की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होगा.

22. मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा कि प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामले चिंताजनक है और ऐसे में प्रदेश में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी बेहद चिंता का विषय है.

23. झारखंड राज्य पिछड़ा आयोग के द्वारा ओबीसी को 50 प्रतिशत आरक्षण देने की राज्य सरकार को अनुशंसा किए जाने पर राष्ट्रीय ओबीसी मोर्चा ने इसे पहली जीत बताया है. राज्य के हरमू स्थित प्रदेश कार्यालय में प्रेसवार्ता में ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा अब राज्य सरकार इसे जल्द से जल्द लागू करे, ये हम सभी पिछड़ा समाज के लोग मांग करते हैं.

24.उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ  ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विंध्याचल मण्डल के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि विन्ध्य क्षेत्र ‘हर घर नल’ योजना के लिए चयनित है और इस योजना के लिए 6 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. आपको बता दे कि इसके तहत स्वच्छ व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी.

25. हरियाणा के कॉलेजों में कार्यरत कॉलेज प्रोफेसर भी योग्यता पूरी करने पर आईएएस बन सकेंगे जहां गैर HCS श्रेणी में इन्हें आवेदन करना होगा. आपको बता दे कि सरकार ने इनकी योग्यता को लेकर आड़े आ रही अड़चनों को दूर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

26. दिल्ली में संस्कृति स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के परिजनों को केजरीवाल सरकार ने बड़ी राहत देते हुए संस्कृति स्कूल में फीस नहीं बढ़ाने का फैसला किया है. आपको बता दे कि इसके अलावा इससे पहले बढ़ाए गए स्कूल फीस के फैसले को भी वापस ले लिया गया है.

27. पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि प्रदेश के लोग सावधान रहें क्योकि राज्‍य में अगले दो सप्‍ताह में कोरोना अपने चरम पर होगा. साथ ही उन्होने लोगों से कोरोना को लेकर दिए गए गाइड लाइन का पालन करने की अपील की.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादादा प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जिले में कोरोना पॉजटिव एक गर्भवती महिला का इलाज करने से जिला महिला अस्पताल ने मना कर दिया. वहीं जब इस बात का पता भाजपा विधायक ब्रज भूषण राजपूत को चला तो वे तुरंत अस्पताल पहुंचे और अस्पताल से इस संबंध में बात की जिसके बाद महिला को अस्पताल में भर्ती किया गया.   

29 हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि सीएम जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में परिवहन और सड़क सुरक्षा संस्थानों को सुदृढ़ करने के लिए विश्व के साथ 112 मीलियन डॉलर की परियोजना हस्ताक्षरित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर और विश्व बैंक का आभार व्यक्त किया है. आपको बता दे कि इसमें 82 मीलियन विश्व बैंक का भाग है, जबकि 225 करोड़ राज्य का हिस्सा है.

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा के नए पुलिस अधीक्षक ने कार्यभार ग्रहण करते ही कबरई थानेदार देवेंद्र शुक्ल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है और इसके अलावा चरखारी और खन्ना थाना प्रभारी पर भी कार्रवाई की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: