दिनभर की बड़ी खबरें. 5th November 2020

1. दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव की वोटों की गिनती जारी है  जहां अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडने बहुमत के काफी करीब आ गए है. अमेरिका में 538 इलेक्ट्रोरल वोट के लिए 270 वोटों की जरूरत है जहां बाइडने को 264 मिल चुके है. वही अमेरिकी राष्ट्रपित को 214 वोट्स मिले है.

2. अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में 270 के जादुई आकंड़े के करीब पहुंच चुके डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने बताया है कि वह कैसे राष्ट्रपति होंगे। बिडेन ने कहा कि वह सभी लोगों के नेता होंगे ना कि सिर्फ उन लोगों के जिन्होंने उन्हें वोट दिया है.

3. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने आज कहा कि कई शाखाओं में अधिकारियों और जवानों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने के उद्देश्य से अग्रिम पंक्ति के सैनिकों के कल्याण के लिए नया प्रस्ताव लाया गया है. आपको बता दे कि इन प्रस्तावों में समयपूर्व सेवानिवृत्ति लेने वाले जवानों की पेंशन का पुनरीक्षण करना भी शामिल है.

4. बॉम्बे हाईकोर्ट ने आज सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को निर्देश दिया कि वो ये जांच करे कि कैसे साकेत गोखले सहित आरटीआई कार्यकर्ताओं की निजी जानकारी उसकी वेबसाइट पर सार्वजनिक की गई.

5. RBI  ने आज उच्चतम न्यायालय  से उस अंतरिम आदेश को हटाने का आग्रह किया, जिसमें कहा गया है कि इस साल 31 अगस्त तक जिन खातों को NPA घोषित नहीं किया है, उन्हें अगले आदेश तक एनपीए घोषित नहीं किया जाएगा.

6. करतारपुर साहिब गुरुद्वारे  को लेकर पाकिस्‍तान ने ऐसा फैसला लिया है, जिसका विरोध भारत ने दर्ज कराया है. दरअसल पाकिस्‍तान ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारे का प्रबंधन का अधिकार पाकिस्‍तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी  से छीनकर पाकिस्तान में हिंदू एवं सिख समुदायों के मंदिरों एवं संपत्ति का प्रबंधन करने वाले बोर्ड को सौंप दिया है. आपको बता दे कि पाकिस्‍तान ने करतारपुर साहिब को ‘प्रोजेक्ट बिजनेस प्लान’ के रूप में भी घोषित किया है.

7. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बिहार के पूर्णिया के धमधाहा में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को जमकर घेरा और कहा कि पाकिस्तान को ये बात अच्छी तरह से समझ लेनी चाहिए कि पीओके भारत का था और आज भी हम पीओके को भारत का ही हिस्सा मानते हैं और आगे भी पीओके भारत का ही रहेगा

8. ICICI Bank  ने आज 18 वर्ष से 35 वर्ष की उम्र के मिलेनियल ग्राहकों के लिए भारत के पहले व्यापक बैंकिंग कार्यक्रम को शुरू करने की घोषणा की है. ‘मिलेनियल नेटवर्क’ से प्रेरित ऑफर को ‘ICICI Bank Mine’ का नाम दिया गया है जो एक त्वरित बचत खाता, अनेक सुविधाओं से युक्त मोबाइल एप्लिकेशन प्रदान करता है.

9. दिल्ली के सीएम अरविंद ने दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देनजर लोगों से खास अपील की है. दरअसल,  केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से पटाखे नहीं जलाए जाने की अपील की है. साथ ही उन्होंने दिल्ली वालों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी लोग 7 बजकर 39 मिनट पर लक्ष्मी पूजा करेंगे.

10. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि वो पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ भारी रोष को महसूस कर रहे हैं और इस सरकार के पतन की शुरुआत हो चुकी है. आपको बता दे कि गृहमंत्री अमित शाह दो दिवसीय पश्चिम बंगाल के दौरे पर है.

11. दिल्ली में NGT ने पटाखों से होने वाले प्रदूषण को गंभीरता से लेते हुए बुधवार को 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी किया है.  विभिन्न समूहों की ओर से दायर याचिकाओं में 30 नवंबर तक पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है.

12.  हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र का दूसरा चरण गुरुवार को शुरू हो गया जहां इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शोक प्रस्ताव पढ़ा. आपको बता दे कि राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है जहां अब इन वर्ग के युवाओं को पुलिस भर्ती में पांच साल की उम्र में छूट मिलेगी.

13.  बिहार के भागलपुर जिले के नवगछिया के तिनटंगा करारी गंगा घाट पर दर्शनियां धार में आज सुबह लोगों से भरी नाव पलट गई जहां नाव पर 50 लोग सवार थे. इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. वहीं घटना में 30 लोगों को बचाकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है तो वहीं 20 लोग अभी भी लापता हैं.

14. यूपी में समानता के आधार पर बच्चों को शिक्षा व अन्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्रदेश के सभी मदरसों को ऑनलाइन किया जाएगा. खबर है कि इसके लिए प्रदेश के सभी मदरसों व उनके छात्रावासों में रह रहे बच्चों का डाटा एकत्र किया जा रहा है.

15. RBI के आंकड़ों के मुताबिक मार्च 2020 में बैंकों के कुल दिए गए ऋण में व्यक्तिगत ऋण की हिस्सेदारी 24 फीसदी रही  जहां पांच साल पहले यह हिस्सेदारी 16.6 फीसदी थी. आपको बता दे कि केंद्रीय बैंक की रिपोर्ट ‘देश के नियमित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा मार्च 2020 में दिए ऋण पर साधारण सांख्यिकी रिटर्न’ में यह तथ्य दिया गया है. 

16. WhatsApp  ने एक अपडेटेड स्टोरेज मैनेजमेंट टूल लॉन्च कर दिया है जहां इस नए टूल का मकसद यूजर्स को बेहतर स्टोरेज देना है. बताया जा रहा है कि इससे यूजर्स को बल्क आइटम्स डिलीट करने में मदद मिलेगी जिससे स्टोरेज को अपने मोबाइल से फ्री किया जा सके.

17. एक नई स्टडी के मुताबिक, कोरोना से जूझ रहे लोगों में बाल झड़ने की समस्या सामने आयी है जहां अभी तक कोरोना के शुरुआती लक्षण में बुखार, खांसी, जुकाम, स्वाद ना आना आदि थे.

18. IPL – 2020  में आज पहले प्ले ऑफ मैंच में मुंबई इंडियन्स का मुकाबला दिल्ली केप्टिल्स से होने जा रहा है जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी उत्साहित है. आपको बता दे IPL – 2020  के प्ले ऑफ में चार टीमें पहुंची है.

19. अभिनेता शाहरुख खान ने अपने प्रशंसकों से वादा किया है कि वह अपने अगले जन्मदिन से पहले बड़े परदे पर लौट आएंगे और खबर है कि  इस वादे को पूरा करने के लिए वह इसी महीने फिल्म सेट पर लौटने वाले हैं.

20.  बॉलीवुड एक्टर राजकुमार राव और नुसरत भरूचा की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘छलांग”  का टाइटल ट्रैक ‘ले छलांग’ रिलीज कर दिया गया है जिसे दिग्गज गायकर दलेर मेंहदी ने गाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: