दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 5th October 2020

1. सुप्रीम कोर्ट ने न्यायिक अधिकारियों के वेतन-भत्ते और पेंशन बढ़ाने के मामले में 20 राज्यों द्वारा जवाब दाखिल नहीं करने पर हैरानी जताई है. दरअसल, दूसरे राष्ट्रीय न्यायिक वेतन आयोग ने इन अधिकारियों के वेतन बढ़ाने की अनुशंसा की थी. इसी बीच सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में और देरी होने पर मुख्य सचिवों को तलब किया जाएगा.

2. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल के दौर पर कोलकाता पहुंचे जहां प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष, राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल राय ने उनका स्वागत किया. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव होने है जिसकी तैयारियों में भाजपा अभी से लग गई है.

3. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने आठ नवंबर को पार्टी महासचिवों की बैठक बुलाई है. हालांकि बैठक में किन मुद्दों पर चर्चा होगी, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है.

4. भारत में कोरोन के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 77 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 50,209 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 83 लाख से अधिक हो गई है.

5. बॉम्बे हाईकोर्ट ने यस बैंक घोटाले में आरोपी दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के प्रवर्तक कपिल और धीरज वधावन की जमानत याचिका खारिज कर दी. आपको बता दे कि जस्टिस एसवी कोतवाल की सिंगल बेंच ने 23 अक्तूबर को उनकी याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया था.

6. अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव की वोटों की गिनती जारी है जहां डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन मैदान बहुमत के करीब पहुंच चुके हैं. फिलहाल, बिडेन के हिस्से 264 इलेक्टोरल वोट्स, जबकि ट्रंप के पास सिर्फ 214 वोट्स हैं. 538 इलेक्टोरल वोट्स में से बहुमत के लिए 270 वोट्स की जरूरत है.

7.  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि देश की राजधानी में कोरोना के मामले बढ़े हैं और इसे ‘तीसरी लहर’ कहा जा सकता है. इससे पहले दिल्ली सरकार ने कहा था कि वो एक हफ्ते के बाद ही ये कह पाएगी कि दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर आ गई है या नहीं.

8. चीन से चल रही तनातनी के बीच रफाल विमान की दूसरी खेप भारत पहुंच गई है जहां इस खेप में तीन रफाल विमान हैं. खास बात ये है कि रफाल लड़ाकू विमान फ्रांस से नॉन-स्टॉप आठ घंटे की उड़ान भरकर गुजरात के जामनगर एयर बेस पहुंचे है और आज ये तीनों जेट अंबाला पहुंच जाएंगे.

9. महाराष्ट्र सरकार आज से सिनेमा हॉल खोलने जा रही है जहां इसके साथ ही स्विसमिंग पूल और योग सेंटर भी आज से फिर शुरू किए जाएंगे. गौरतलब है कि कोरोना के कारण महाराष्ट्र इन्हें मार्च में बंद कर दिया गया था.

10. उत्तर प्रदेश का नोएडा अब आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स हब के रूप में भी विकसित होगा जहां नोएडा के जरिए यूपी को बड़ा डाटा सेंटर बनाने की तैयारी है. जानकारी के मुताबिक इसके लिए यूपी सरकार जल्द ही डेटा सेंटर पॉलिसी बनाएगी और इसके तहत कंपनियों को कई तरह की रियायतें दी जाएंगी.

11.  CBI ने आज कर्नाटक के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता विनय कुलकर्णी को हिरासत में ले लिया है. आपको बता दे कि  उन्हें 2016 में धारवाड़ से भाजपा नेता रहे योगेश गौड़ा मामले में हिरासत में लिया गया है।

12. भारत सरकार ने मित्र देशों की मांग पर अगले दो साल में राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज में सीटों की संख्या 100 से बढ़ाकर 120 करने का फैसला किया है. सरकार ने कहा, अगले साल एनडीसी में सीटों की संख्या बढ़ने पर अतिरिक्त सीटें नेपाल, बांग्लादेश और म्यांमार जैसे पड़ोसी देशों को दी जाएंगी.

13. प्रसार भारती ने 51 DTH शिक्षण चैनल शुरू करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय के साथ सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर किए है जिसका लक्ष्य शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक घर तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षण कार्यक्रम पहुंचाना है.

14. ईडी ने ICICI  बैंक की पूर्व सीईओ और एमडी चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन ग्रुप के प्रमोटर वेणुगोपाल धूत के खिलाफ मनी लांड्रिंग मामले आरोपपत्र दाखिल किया है. गौरतलब है कि इनके खिलाफ मनी लांड्रिंग रोधी कानून के तहत केस दर्ज किया गया था.

15. LJP  के अध्ययक्ष चिराग पासवान  ने एक बार फिर सीएम नीतीश कुमार को टारगेट पर लेते हुए दावा किया है कि 10 नवंबर को मुख्यमंत्री को 1 अणे मार्ग खाली करना पड़ेगा.  गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के बीच चिराग पासवान लगातार बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साध रहे है.

16.  राजस्थान में गुर्जर आरक्षण आंदोलन आज पांचवें दिन भी लगातार जारी है जहां पटरियों बैठे गुर्जर समाज के प्रदर्शनकारी सभी मांगें नहीं जाने तक वहां से हटने को तैयार नहीं है. आपको बता दे कि आंदोलन को विस्तार देने के लिये प्रदर्शनकारियों ने अब दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक पर पीलूपुरा में एक बार फिर पटरियों पर तम्बू तान दिया है.

17. निकिता तोमर मामले में फरीदाबाद पुलिस  की SIT ने चार्जशीट तैयार कर ली है जहां इसी बीच ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि आज चार्जशीट कोर्ट में दाखिल कर दी जाएगी. हरियाणा पुलिस के टॉप लेवल के अधिकारियों के मुताबिक, तीनों मुख्य आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जाएगी.

18. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति गंभीर हो चुकी है जहां बुधवार के बाद गुरुवार को भी यहां की हवा प्रदूषित बनी हुई है.  आपको बता दे कि आज सुबह दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक आज 400 के पार दर्ज किया गया.

19. Google ने डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म Google Pay के भारतीय यूजर्स के लिए नया logo जारी किया है जहां इस नया logo को Google Pay के 116.1.9  वर्जन के साथ जारी किया जा रहा है.

20. Paytm और SBI Card  ने कहा कि वे को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड्स लॉन्च करने के लिए साथ आए हैं. बताया जा रहा है कि ये क्रेडिट कार्ड दो तरह का होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: