लखीसराय में एएनएम को ई-औषधि मोबाइल एप का दिया गया प्रशिक्षण

  • लखीसराय पीएचसी में केयर इंडिया द्वारा दिया गया प्रशिक्षण
  • दवाई रखरखाव की व्यवस्था होगी सुदृढ़
    लखीसराय, 05 नवंबर।
    जिले के लखीसराय सदर पीएचसी में गुरुवार को एएनएम को ई-औषधि मोबाइल एप का एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण केयर इंडिया के पदाधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण की अध्यक्षता पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ धीरेंद्र कुमार ने की। प्रशिक्षण में मौजूद सभी एएनएम को ई-औषधि मोबाइल एप की विस्तृत जानकारी दी गई। एप के संचालन की जानकारी दी गई। इस प्रशिक्षण से दवाई रखरखाव की व्यवस्था पहले की तरह बेहतर और सुदृढ़ होगी। साथ ही तकनीक व्यवस्था के साथ दवाई का रिकार्ड रखने में सहयोग होगा।

ससमय दवा की उपलब्धता होगी सुनिश्चित :-
लखीसराय सदर पीएचसी के स्वास्थ्य प्रबंधक अनिल कुमार ने बताया दवा की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए सरकार द्वारा यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण से दवा की डिमांड आसानी के साथ पूरी की जाएगी। साथ ही दवाई के प्रकार, रखरखाव, एक्सपाइरी दवा की जानकारी समेत अन्य रिकार्ड रखने में एएनएम को सहयोग खासकर तकनीकी मदद मिलेगी ।

परिवार नियोजन को लेकर लोगों को जागरूक करने पर दिया गया बल :-
स्वास्थ्य प्रबंधक अनिल कुमार ने बताया जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए लोगों को परिवार नियोजन के स्थाई साधनों(बंध्याकरण तथा नसबंदी) के लिए जागरूक करने पर भी बल दिया गया। साथ ही अस्थाई परिवार नियोजन के लिए भी लोगों पीएचसी में उपलब्ध सुविधा की जानकारी देने की बात कही गयी। जिसमें कहा गया है कि लोगों को जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए अस्थाई तरीके की भी जानकारी दें। जैसे कि उन्हें बताएँ कि अगर कोई दंपत्ति ऑपरेशन कराने में सक्षम नहीं हैं तो ऐसे दंपत्तियों के लिए सरकार द्वारा पीएचसी स्तर पर कई वैकल्पिक व्यवस्था उपलब्ध कराई गयी है। जिसमें कंडोम, अंतरा, छाया, कॉपर – टी अन्य वैकल्पिक व्यवस्था का उपयोग कर अस्थाई तरीके को अपना सकते हैं।

कोविड-19 जाँच रिपोर्ट ससमय करें जमा :-
प्रशिक्षण में मौजूद सभी एएनएम को निर्देश दिया गया है कि कोविड-19 जाँच कर ससमय पीएचसी मुख्यालय को रिपोर्ट जमा करें। साथ ही नियमित टीकाकरण काअच्छादन पूर्ण करने, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना संबंधी प्रपत्र एवं अन्यान्य विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई।

मातृ एवं शिशु मृत्यु की हुई समीक्षा :-
प्रशिक्षण के दौरान मातृ एवं शिशु मृत्यु विषय पर भी विस्तृत चर्चा की गई। साथ ही समीक्षा रिपोर्ट तैयार करने के लिए नोटिस जारी कर मेडिकल टीम तैयार किया गया। जो समीक्षा रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं।

इस मौके पर बीएम विनीत कुमार, जयकिशन रजक, नुसरत प्रवीण समेत पीएचसी के सभी एएनएम मौजूद थे।

इन मानकों का रखें ख्याल, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-

  • हमेशा दो गज की शारीरिक-दूरी का पालन करें और दूसरों को भी जागरूक करें।
  • मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
  • घर से बाहर निकलने पर सैनिटाइजर पास रखें।
  • बाहर में लोगों से बातचीत के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें।
  • नाक, ऑख और मुँह को अनावश्यक नहीं छुएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *