दिनभर की बड़ी खबरें. 26th November 2020

1. पाकिस्तान की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टों के बेट बिलावल भुट्टों को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी बिलावल भुट्टों ने खुद ट्वीट करके दी है.

2. भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला आज नेपाल के दो दिवसीय दौरे पर काठमांडू पहुंचे है. जानकारी के मुताबिक इस दौरान वे अपने नेपाली समकक्ष और अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ भारत और नेपाल के बीच द्विपक्षीय सहयोग पर बातचीत करेंगे.

3. पर्यावरण संरक्षण के लिए भारत और फिनलैंड ने एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया है जहां ये एमओयू भारतीय और फिनलैंड के बीच साझेदारी और समर्थन को आगे बढ़ाने का एक मंच है.

4. पीएम नरेंन्द्र मोदी शनिवार को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे. बताया जा रहा है कि इस दौरान पीएम यहां बन रही कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लेंगे.

5. केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीन नए कृषि कानूनों को लेकर पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के किसान प्रदर्शन करते हुए दिल्ली की तरफ बढ़ रहे हैं. इसी बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि, तीन दिसंबर को किसानों से बात की जाएगी, मेरी किसान भाइयों से अपील है कि वे आंदोलन ना करें.

6. कृषि कानूनों को लेकर जारी विरोध के बीच बोले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कहा –  मोदी सरकार के अन्यायों के खिलाफ खड़ा हुआ है देश का किसान.

7. कांग्रेस पार्टी ने किसान आंदोलन का समर्थन किया है और कहा कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने से रोकना केंद्र की मोदी सरकार के तानाशाह होने का प्रमाण है.

8. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल आज शाम चीनी उद्योग के साथ बैठक करने जा रहे है. ऐसा बताया जा रहा है कि इस दौरान निर्यात से लेकर MSP पर चर्चा हो सकती है.

9. वन नेशन, वन इलेक्शन को पीएम मोदी ने बताया वक्त की जरूरत, कहा- राष्ट्रहित में बाधा ना बने राजनीति.

10. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने किसानों के प्रदर्शन को संवैधानिक अधिकार बताया और कहा कि किसानों के प्रदर्शन को रोकना गलत है.

11. दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामले के बीच WHO ने कहा कि कोरोना जैसी समस्या दुनिया में हो न हो, लेकिन लोगों का एक्टिव रहना और अपने स्वास्थय के प्रति सचेत रहना काफी आवश्यक है.

12.  सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर ने बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी के उस ट्विट को हटा दिया है जिसमें उन्होंने RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद का नंबर सार्वजनिक किया था. गौरतलब है कि भाजपा ने लालू यादव पर बीजेपी विधायक ललन पासवान को खरीदने के लिए फोन करने का आरोप लगाया है.

13. UP में दिसंबर तक दो लाख से अधिक लीटर की कोरोना वैक्सीन रखने की सुविधा हो जाएगी. आपको बता दे कि कोरोना को हराने के लिए योगी सरकार ने कमर कस ली है और कोरोना के प्रति लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है.

14. मौसम विभाग ने राजस्थान में अगले 3-4 दिन शीतलहर और कोहरे का अनुमान जारी किया है. विभाग की माने तो इस दौरान कड़ाके की ठंड लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है.

15. फॉरेन एक्सचेंज डीलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया  के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि, भारतीय अर्थव्यवस्था ने की उम्मीद से अधिक जोरदार वापसी की है.

16. भारत में गूगल पे यूज करने वालों के लिए आई खुशखबरी, गूगल ने कहा – भारत में गूगल पे यूजर्स को फंड ट्रांसफर के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा.

17. एक रिसर्च के मुताबिक जिन लोगों को एलर्जी की शिकायत होती है अगर वो गाजर कच्ची या पक्की हुई खाएं तो उनके शरीर में एलर्जी तेजी से फैल सकती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक गाजर का सेवन फायदेमंद होने के साथ ही कुछ मामलों में लोगों को प्रभावित भी कर सकता है.

18. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज कल से हो रहा है जहां पहला मुकाबला आस्ट्रेलिया के सिडनी में खेला जाएगा.

19. बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन रामपाल का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड कलाकारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है.

20. बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन ने कोलकाता में अपनी अपकमिंग मूवी “’बॉब बिस्वास’” की शूटिंग शुरु कर दी है जहां इस दौरान ली गई उनकी तस्वीरे सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: