newsदेश

Bank FD: मैच्योरिटी के पहले निकालना है एफडी से पैसा तो जान लें इसके नियम, ये बैंक मुफ्त में दे रहे सुविधा

Bank FD Fixed Deposit Withdrawal Rules 2023 अगर आप भी एफडी करवाने पर विचार कर रहे हैं तो आपको उन बैंकों या स्कीम के बारे में जरूर जान लेना चाहिए जिसमें आपको समय से पहले एफडी तोड़ने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा

FD Premature Withdrawal Rule: हर कोई चाहता है कि उसे और उसके परिवार को किसी भी तरह की कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े। ऐसे में कई लोग अपनी जमा पूंजी किसी स्कीम या फिर बैंक में डिपॉजिट करते हैं, लेकिन जरूरत के समय जब पैसे निकालते हैं तब उनके पैसे पर चार्ज भी कट जाता है

समय से पहले तोड़ सकते हैं एफडी?

फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसे जमा करना निवेश का सबसे सही तरीका माना जाता है। आप एक फिक्स्ड समय के लिए इसमें पैसे डिपॉजिट करते हैं। जब आपकी एफडी मैच्योर हो जाती है, तब आप उस पैसे को अपने जरूरतों के मुताबिक खर्च करने के लिए निकालते हैं। हर बैंक अपने ग्राहक को फिक्स्ड डिपॉजिट पर एक इंटरेस्ट देता है, जिससे ग्राहक को फायदा मिल सके।

किस बैंक पर कितना है चार्ज?

  • आरबीआई ने मई 2022 में रेपो दर में बढ़ोतरी की थी। इसके बाद भारतीय बैंकों ने कई बार अपनी एफडी की ब्याज दरों में बदलाव किया है। एक्सपर्ट का मानना ​​है कि यह समय निवेशकों के लिए एफडी में इंवेस्ट करने के लिए अच्छा है। लेकिन अब सवाल है कि अगर एफडी के मैच्योर होने से पहले किसी कारण से पैसे निकालने पड़े तो उसके लिए कितना चार्ज देना पड़ेगा। आइए जानते हैं कौन से बैंक में कितना चार्ज लगता है।
  • बैंक एफडी को समय से पहले पैसे निकालने का ऑप्शन देता हैं। अगर आप अपनी एफडी से राशि निकालना चाहते हैं, तो आपको आमतौर पर 0.5 फीसदी से 3 फीसदी तक का जुर्माना शुल्क देना होगा। हर बैंक में विड्राल चार्ज अलग होते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में 5 लाख रुपये तक की एफडी को समय से पहले निकालने पर 0.50 फीसदी का चार्ज लगाता है।
  • वहीं एसबीआई में 5 लाख रुपये से ज्यादा वाली एफडी पर बैंक आपसे 1 फीसदी का चार्ज लेता है। एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) में एफडी अकाउंट को समय से पहले बंद करने पर 1 फीसदी का चार्ज लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *