newsदेशराज्य

‘मणिपुर में भारत माता की हत्या हुई है’, लोकसभा में राहुल के बयान पर घमासान; 8 बड़ी बातें

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस में हिस्सा लिया।

राहुल गांधी ने अपने संबोधन में भारत जोड़ो यात्रा मणिपुर हिंसा और कई मुद्दों पर अपनी प्रतिक्रिया दी। कांग्रेस नेता ने अपने मणिपुर दौरे को लेकर अपनी बात रखी। वहीं उन्होंने राज्य में हो रही जातीय हिंसा पर भाजपा सरकार पर निशाना साधा। संसद में राहुल गांधीराहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस में हिस्सा लिया। राहुल गांधी ने अपने संबोधन में भारत जोड़ो यात्रा, मणिपुर हिंसा और कई मुद्दों पर अपनी प्रतिक्रिया दी। राहुल गांधी ने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा,”आज का भाषण अदाणी पर नहीं है, इसलिए भाजपा के सांसदों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज मैं दिल से नहीं दिमाग से बोलूंगा।

भारत जोड़ो आंदोलन पर क्या बोले राहुल?

1- राहुल गांधी ने कहा, लोग मुझसे पूछते हैं कि कन्याकुमारी से कश्मीर तक क्यों जा रहे हो, लोग मुझसे पूछते थे, शुरुआत में मुझे जवाब नहीं निकलता था। मुझे ही नहीं मालूम था कि मैं ये यात्रा क्यों निकाल रहा हूं। कुछ समय बाद बात समझ में आने लगी। जिस चीज के लिए मैं मरने के लिए तैयार हूं, मैं जिस चीज मोदी जी की जेल में जाने को तैयार हूं, जिस चीज के लिए दस साल तक प्रतिदिन गाली खाई, उस चीज को समझना चाहता हूं।

2- कांग्रेस नेता ने आगे कहा,”मैं सालों से हर दिन सात आठ किलोमीटर दौड़ता था। यहीं से सोचा कि हर दिन 20 किलोमीटर दौड़ सकता हूं। इसको लेकर मेरे दिल में अहंकार था। लेकिन, भारत अहंकार को एक सेंकेड में मिटा देगा। यात्रा की शुरुआत के दो-तीन दिन में घुटने में दर्द होता था।

पहले दो तीन दिन का अहंकार था गायब हो गया। और रोज डर-डरकर चलूं कि मैं चल पाऊंगा। ये मेरे दिल में ये डर था । जब भी ये डर बढ़ता था कोई ना कोई शब्द मेरे शब्द मुझे मदद करता था। लाखों लोग और शुरुआत में कोई किसान आता था पहले उसको अपनी बात बताता था। आपको इस प्रकार से काम करना चाहिए।”

मणिपुर हिंसा पर राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना

3- राहुल गांधी ने कहा,मैं कुछ दिन पहले मणिपुर गया। लेकिन, हमारे पीएम नहीं गए। क्योंकि उनके लिए मणिपुर भारत नहीं है। मणिपुर की सच्चाई है कि मणिपुर नहीं बचा है। आपने मणिपुर को दो भागों में बांट दिया है। तोड़ दिया है। मैं राहत शिविरों में गया हूं, मैंने वहां महिलाओं से बात की।

4- राहुल गांधी ने आगे कहा,”एक महिला से पूछा कि क्या हुआ तुम्हारे साथ तो उसने कहा, मेरा छोटा सा बेटा, एक ही बेटा था। मेरे आंखों के सामने उसको गोली मार दी गई। मैं पूरी रात उसकी लाश के साथ लेटी रही। फिर मुझे डर लगा, मैंने अपना घर छोड़ दिया। मैंने पूछा कि कुछ तो लाई होगी। उसने कहा कि मेरे पास सिर्फ मेरे कपड़े हैं और एक फोटो निकालती है, कहती है कि यही बस मेरे पास बची है।

5- कांग्रेस सांसद ने मणिपुर को याद करते हुए कहा, एक और उदाहरण दूसरे कैंप में एक महिला मेरे पास आई। मैंने उससे पूछा, तुम्हारे साथ क्या हुआ? जैसे ही मैंने उससे ये सवाल पूछा, वैसे ही एक सेकंड में वह कांपने लगी। उसने अपनी दिमाग में वह दृश्य देखा और वह बेहोश हो गई। मेरे सामने बेहोश हो गई। मैं ये सिर्फ दो उदाहरण दिए हैं। इन्होंने मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की है। इन्होंने मणिपुर में हिंदुस्तान को मारा है। हिंदुस्तान का मणिपुर में कत्ल किया है, मर्डर किया है।

भाजपा देश प्रेमी नहीं: राहुल गांधी

6-राहुल गांधी ने कहा,”जैसे मैंने भाषण की शुरुआत में बोला भारत एक आवाज है। भारत हमारी जनता की आवाज है। दिल की आवाज है। उस आवाज की हत्या आपने मणिपुर में की। इसका मतलब आपने भारत माता की हत्या मणिपुर में की। आपने मणिपुर के लोगों को मारकर भारत माता की हत्या की।”

7- राहुल गांधी ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा,”आप(भाजपा) देशद्रोही हो। आप देश प्रेमी नहीं हो। इसलिए आपके पीएम मणिपुर में नहीं जा सकते हैं। क्योंकि उन्होंने हिंदुस्तान की हत्या की है। भारत माता की हत्या की है। आप भारत माता के रखवाले नहीं हो, आप भारत माता के हत्यारे हो.

8- कांग्रेस नेता ने कहा कि मैं अपनी मां की हत्या की बात कर रहा हूं। मैं आदर से बोल रहा हूं। हिंदुस्तान की सेना मणिपुर में एक दिन में शांति ला सकती है। लेकिन, आपका उसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हो। क्योंकि आप मणिपुर में भारत माता को मारना चाहते हैं। पीएम मोदी अपने दिल की बात नहीं सुनते तो किसकी बात सुनते हैं, सिर्फ दो लोगों की बात सुनते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *