news

बड़ी खबरें, fatafat news, aaj tak ka news, mukhya Samachar,16 Aug Big News, aaj ka news, ajka News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पारसी नव वर्ष-नवरोज़ के अवसर पर लोगों को बधाई दी और सब के लिए खुशी, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के आज चौथी पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल स्मारक सदैव अटल पर पुष्पांजलि अर्पित की जहाँ  इस दौरान राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी।

भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज  राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की  इस मुलाकात की जानकारी उपराष्ट्रपति सचिवालय ने ट्विटर के जरिए दी और एक तस्वीर भी साझा की जहाँ  इस मौके पर उपराष्ट्रपति की पत्नी सुदेश धनखड़ भी मौजूद थीं,

भारत की बड़ी डेयरी कंपनियों में से एक अमूल का दूध आज से और महंगा हो गया है। जहाँ कंपनी ने दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है, नई कीमतें 17 अगस्त से लागू होंगी।

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज एमईएस की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया और आर्मी को देश में निर्मित कई बेहतरीन हथियार सौंपे जो युद्ध भूमि में दुश्‍मनों को पस्‍त करने में मददगार साबित होंगे।

न्यूयार्क में लेखक सलमान रुश्दी पर हुए हमले की भारतीय लेखकों ने निंदा की है। उन्होंने कहा कि यह घटना लेखकों के प्रति कट्‌टरता के संभावित खतरों की तरफ इशारा करता है। आपको बता दे कि 12 अगस्त को हुए हमले में घायल लेखक सलमान रुश्दी की सेहत में सुधार आ रहा है।

तलाक-ए-हसन मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई जहाँ  कोर्ट ने कहा कि प्रथम दृष्टया देखा जाए तो यह इतना अनुचित नहीं है। सुप्रीम कोर्ट में गाजियाबाद की एक महिला ने तलाक-ए हसन के खिलाफ अपील दायर की है।

यूपी के गाजीपुर जिले में  बहुचर्चित उसरी चट्टी कांड के आरोपित बृजेश सिंह आज  भारी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच एमपी- एमएलए की अदालत में पेश हुए। जहाँ कोर्ट के पीठासीन अधिकारी के अवकाश पर होने के कारण इस मामले की अगली सुनवाई  29 अगस्त को होगी।

बिहार में नीतीश कैबिनेट में आज विभागों का बंटवारा हुआ जहाँ  तेजस्‍वी यादव को मिला स्‍वास्‍थ्‍य, विभाग वहीँ  तेज प्रताप  वन व पर्यावरण मंत्री बने

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने  कहा है कि हर बच्चे को देशभर में अच्छी और फ़्री शिक्षा मिले हर व्यक्ति को अच्छा और फ़्री इलाज मिले – हमें अब इस कार्य में युद्धस्तर पर लग जाना चाहिए। तभी भारत नम्बर वन देश बनेगा।

पंजाब की भगवंत मान सरकार का पांच माह हुआ पूरा, मंत्रियों ने पेश किया अपना रिपोर्ट कार्ड

हरियाणा कांग्रेस में एक बार‍ फिर खींचतान बढ़ने के आसार हैं जहाँ  पूर्व सीएम भूपेंद्र  सिंह हुड्डा को अब पूर्व मंत्री किरण चौधरी की चुनौती मिल रही है। हुड्डा को जवाब देने के लिए किरण चौधरी नई मुहिम शुरू करने जा रही हैं इसके लिए वह पूर्व सीएम बंसीलाल के समर्थकाें को अपने साथ जोड़ेंगी।

आपरेशन मेघदूत में चियचिन में 36 साल पहले लापता हुए लांसनायक चंद्रशेखर हर्बोला का पार्थिव शरीर लेह में मौसम अनुकूल न होने के कारण आज नहीं आ सकेगा। पार्थिव शरीर अब बुधवार यानी कल उत्तराखंड लाया जाएगा

झारखंड के चर्चित आईपीएस अधिकारी व जेपीएससी के पूर्व अध्यक्ष अमिताभ चौधरी का  आज  सुबह हार्ट अटैक के कारण उनका निधन हो गया। बता दें कि अमिताभ चौधरी झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन(जेएससीए) के अध्यक्ष भी थे।

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में मूसलाधार बारिश के कारण एक घर की दीवार ढह गई जिससे वहां रहने वाले एक परिवार के पांच सदस्यों की मौत हो गई। वहीँ राज्‍य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस हादसे पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है।

छिंदवाड़ा में सड़क पर गिरी चट्टान तो चौकी प्रभारी ने उठाया छैनी-हथोड़ा, खुद पत्‍थर तोड़ का मार्ग किया बहाल

दक्षिण कश्मीर के जिला अनंतनाग में पहलगाम के पास हुए एक सड़क हादसे में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के करीब 6 जवान शहीद हो गए जबकि 35 अन्य घायल हैं। घायलों में दो जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान भी शामिल हैं।

बंगाल में पिछले साल विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद तीसरी बार सत्ता में लौटीं ममता बनर्जी सरकार आज  लगातार दूसरे साल राज्य में खेला होबे (खेला होगा) दिवस मना रही है। इसके तहत राज्य सरकार की ओर से आज सभी जिलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया ,

महाराष्ट्र के ठाणे से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। ठाणे पुलिस ने  लड़की से छेड़छाड़ के आरोपित को उसके चेहरे पर दांतों के निशान से पहचान लिया। आरोपित युवक के चेहरे पर काटने के निशान थे जिससे उसे पहचानने में मदद मिली।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज एक दिवसीय दौरे पर गुजरात के कच्‍छ पहुंचे। जहाँ केजरीवाल का इस माह गुजरात का ये चौथा दौरा होगा।

राजस्थान की राजधानी जयपुर के दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन पर एक युवक की   मौत हो गई। रेलवे पुलिस के अनुसार घायल हालत में एक युवक स्टेशन के अंदर भागते हुए आ कर टिकट खिड़की के पास गिर गया। कुछ ही देर में उसकी मौत हो गई।

यूपीएससी ने विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है। उम्मीदवार   आधिकारिक वेबसाइट  upsconline.nic.in पर  1 सितम्बर तक अप्लाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *