समाज में सकारात्मक ऊर्जा का संचार कराता छठ पर्व– अनिल कु. मिश्र

नईदिल्ली-

 उत्तर प्रदेश के वाराणसी के एमएलसी स्नातक प्रत्याशी अनिल कुमार मिश्र ने महापर्व छठ की शुभकामना देते हुए कहा कि आज हमें यह पर्व कई तरह की सीख देता है। हम उसकी आराधना करते हैं जो साक्षात रूप से हमें ऊर्जा प्रदान करते हैं।

अनिल कुमार मिश्र ने कहा कि आज जब पूरा विश्व पर्यावरण प्रदूषण जैसी समस्या से जूझ रहा है ऐसे समय में हमें कैसे प्रकृति के चीजों का उपयोग करना चाहिए यह पर्व दर्शाता है। निश्चिततौर पर कि सूर्य की उपासना का महापर्व छठ का केवल धार्मिक महत्व ही नहीं है, हमें प्रकृति को विशेष ख्याल रखने का भी संदेश देती है। पर्यावरण संरक्षण और छठ पूजा के बीच गहरा संबंध है।

अनिल कुमार मिश्र ने कहा कि छठ पर्व बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पड़ोसी देश नेपाल में यह पर्व अपार श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। इस पर्व की खास बात यह है कि पूरा समाज साथ मिलकर मनाते हैं। एक साथ प्रसाद ग्रहण करते हैं। चार दिनों तक जिस प्रकार से सहयोगात्मक भाव पूरे समाज में रहता है वह अद्भूत है। इस पर्व में खास तौर पर पूरा शहर और पूरा गांव मिलजुलकर सफाई करते हैं। छठ पर्व हमें एक साथ कई संदेश देता है। आज जब समाज में काफी मतभेद है। यह पर्व एकजुटता प्रदान करता है। इस खास पर्व पर देशवासियों को शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *