news

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि बिजली की मांग पूरी करने के लिए राज्य बिजली बैंकिंग व्यवस्था पर निर्भर हैं

म.प्र.सूचना केन्द्र, नई दिल्ली
मुख्यमंत्री श्री चौहान की केन्द्रीय मंत्री श्री आर.के. सिंह से भेंट
ओंकारेश्वर में दुनिया के सबसे बड़े फ्लोटिंग सोलर प्लांट सहित नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में प्रदेश की प्रगति पर हुई चर्चा
बिजली बैंकिंग व्यवस्था को डिफॉल्ट के दायरे से बाहर रखने का अनुरोध
ट्रांसमिशन लॉस कम करने पर केन्द्रीय मंत्री श्री सिंह ने की सराहना

 

नई दिल्ली, 30 अगस्त, 2022. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज केन्द्रीय ऊर्जा, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह से उनके कार्यालय श्रम शक्ति भवन में भेंटकर प्रदेश के वर्तमान ऊर्जा परिदृश्य से अवगत कराया और ऊर्जा क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय मंत्री श्री सिंह को बताया कि मध्यप्रदेश ने एक साल में अपने ट्रांसमिशन लॉस 41 प्रतिशत से घटाकर 20 प्रतिशत तक ला दिये हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्री को नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में प्रदेश की प्रगति के बारे में अवगत कराया। श्री चौहान ने बताया कि ओंकारेश्वर में 600 मैगावाट क्षमता का दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट निर्माणाधीन है जिसमें अबतक 300 मैगावाट के पी.पी.ए. समझौते किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में मुरैना और छतरपुर जिलों में निकट भविष्य में सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना की जानी है। उन्होंने जानकारी दी कि प्रदेश में ऊर्जा परियोजनाओं में ऊर्जा भंडारण की क्षमता भी विकसित की जा रही है जिसमें अतिशेष ऊर्जा उत्पादन का भंडारण कर, कमी होने पर इसका उपयोग किया जा सकेगा। श्री चौहान ने आगे बताया कि प्रदेश में सौर और वायु ऊर्जा पर आधारित हाइब्रिड संयंत्रों पर भी काम किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि बिजली की मांग पूरी करने के लिए राज्य बिजली बैंकिंग व्यवस्था पर निर्भर हैं।  बिजली बैंकिंग व्यवस्था के अंतर्गत मध्यप्रदेश अपनी अतिशेष विद्युत दूसरे राज्यों को प्रदान करता है और फसलों की बोनी और सिंचाई के समय अधिक मांग होने पर उन राज्यों से बिजली वापस ले लेता है। इस बैंकिंग व्यवस्था में किसी भी प्रकार का वाणिज्यिक लेने-देन शामिल नहीं है। इसलिए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बिजली बैंकिंग व्यवस्था को डिफॉल्ट के दायरे से बाहर रखने का अनुरोध किया। उन्होंने प्राप्ति (PRAAPTI) पोर्टल पर राज्य के डिस्कॉम और उत्पादक कम्पनियां को एक्सेस प्रदान करने का भी अनुरोध किया जिससे बिजली और भुगतान के आंकड़ों से संबंधित सूचनाएं समय पर अपडेट की जा सकें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि सितम्बर माह में मध्यप्रदेश अपने ऊर्जा संयंत्रों का मेंटेनेन्स करता है। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से मेंटेनेन्स के संबंध में भी अनुमति प्रदान करने का आग्रह किया।
केन्द्रीय मंत्री श्री सिंह ने प्रदेश को ट्रांसमिशन लॉस कम करने पर सराहना की। साथ ही श्री सिंह ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को सभी मुद्दों पर हरसंभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *