खगड़िया में पोषण माह की सफलता को लेकर निकाली गई साइकिल रैली

  • गाँव-गाँव जाकर दिया गया पोषण का संदेश पहुँच
  • लोगों को किया गया जागरूक, दिया कुपोषण मुक्त समाज का निर्माण पर बल

खगड़िया, 28 सितम्बर, 2020
पोषण माह को सफल बनाने के लिए आईसीडीएस द्वारा सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक करने के लिए तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। ताकि पोषण का संदेश पहुँच समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँच सकें। इसी कड़ी में सोमवार को जिले के सभी प्रखंडों में साइकिल रैली निकाली गई और गाँव-गाँव जाकर लोगों तक पोषण का संदेश पहुँचाया गया।

गाँव-गाँव जाकर लोगों को दिया गया संदेश
जिला कार्यक्रम पदाधिकारी नीना सिंह ने बताया, रैली के माध्यम से गाँव-गाँव जाकर पोषण का संदेश पहुँचाया गया और लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान नारे, पोषण गीत समेत अन्य माध्यमों से लोगों को पोषण का महत्व बताया गया। साथ ही लोगों से कुपोषण मुक्त समाज का निर्माण का अपील किया गया।

रैली की सफलता में सेविकाओं ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका
एनएनएम के जिला समन्वयक अंम्बुज कुमार ने बताया निकाली गई रैली को सफल बनाने के लिए जिले के सभी सेविकाओं ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सेविका के ही नेतृत्व में जिले के सभी ऑगनबाड़ी केंद्रों पर रैली निकाली गई। जिसके माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।

साफ-सफाई पर दिया गया बल
खगड़िया सदर की सीडीपीओ विनीता कुमारी ने बताया इस दौरान स्वच्छता पर भी बल दिया गया और लोगों खुद के साथ-साथ आसपास के परिसर का भी साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही दूसरों को भी जागरूक करने का अपील किया गया।

कुपोषण मुक्त समाज का निर्माण के लिए स्वच्छता भी जरूरी
परवत्ता सीडीपीओ कामिनी कुमारी ने कहा पोषण माह को सफल बनाने एवं कुपोषण मुक्त समाज का निर्माण के लिए स्वच्छता भी बेहद जरूरी है। क्योंकि साफ-सफाई से अधिकांश बीमारियों से लोग दूर रहते हैं और अस्पतालों का चक्कर नहीं लगाना पड़ता है। इसलिए समाज के हर लोगों का खुद व आसपास के क्षेत्र का साफ-सफाई रखना जिम्मेदारी है। कोई भी अभियान जन-जन के ही भागीदारी से सफल होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: