सुबह की ताजा खबरें. Morning News 29th September 2020

1.  हवाई यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर है कि क्योकी आज से एयर इंडिया की जोधपुर – दिल्ली फ्लाइट सेवा शुरू हो रही है जो हफ्ते में तीन दिन संचालित होगी.

2. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में आज से होने वाली मौद्रिक नीति समिति बैठक टल गई है. बताया जा रहा है कि शीघ्र ही इस बैठक की नई तारीख की घोषणा की जाएगी.

3.  आज से यूनियन ट्रस्ट ऑफ इंडिया यानि UTI  का IPO खुलने जा रहे है, जो 1 अक्टूबर तक चलेगा.  आपको बता दे कि कंपनी ने इश्यू के लिए 552-554 रुपए का प्राइस बैंड रखा है.

4.  पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत-डेनमार्क डिजिटल शिखर सम्मेलन के दौरान डेनमार्क की प्रधानमंत्री “मेटे फेडरिक्सेन” के साथ वार्ता की जहां सम्मलेन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 ने हमें दिखाया है कि वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की एक ही स्रोत पर निर्भरता सहीं नहीं है.

5. खबर है कि रेलवे जल्द ही मुसाफिरों से यूज़र चार्ज वसूलने की तैयारी में है जहां ये चार्ज 10 रुपये के लेकर 35 रुपये तक हो सकता है. सूत्रों की माने तो रेलवे ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है और इसे कैबिनेट की मंज़री मिलते ही लागू कर दिया जाएगा.

6. केंद्र सरकार ने गन्‍ना किसानों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए शुगर मिलों को इस साल के लिए आवंटित चीनी कोटे के अनिवार्य निर्यात की समयसीमा तीन महीने बढ़ा दी है. आसान भाषा में समझें तो चीनी मिलें दिसंबर 2020 तक शुगर एक्‍सपोर्ट कर  सकती हैं.

7. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया 2020 के दस्तावेजों का अनावरण किया है जहां इस दौरान सीडीएस विपिन रावत  के साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद रहे.

8. भारत में कोरोना की वैक्सीन से जुड़ी सभी जानकारियां अब आपको एक पोर्टल पर मिल जाएंगी क्योकि इसके लिए केंद्रीय स्वास्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक पोर्टल लॉन्च किया है. गौरतलब है कि भारत में फिलहाल तीन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है और ये तीनों वैक्सीन ट्रायल के अलग-अलग चरणों में हैं.

9. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने दावा किया कि राज्य की तृणमूल कांग्रेस सरकार ने प्रदेश को ‘पुलिस शासित राज्य’ में बदल दिया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सत्ता द्वारा उनकी लंबे समय से अनदेखी की जा रही है जिसके कारण उन्हें संविधान के अनुच्छेद 154 पर विचार करना होगा.

10. पाकिस्तान के नेता प्रतिपक्ष शहबाज शरीफ को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है. आफको बता दे कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम शहबाज शरीफ पर 7 अरब रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज है.

11.  बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच कर रही CBI ने कहा कि ‘हम मामले की पेशेवर जांच कर रहे हैं जिसमें कोई भी पहलू छोड़ा नहीं जा रहा है.

12. बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता मनोज बाजपेयी ने प्रवासियों के मुद्दे को तवज्जो नहीं देने पर मीडिया पर सवाल उठाए और कहा कि न्यूज चैनलों द्वारा प्रवासियों के मुद्दे को नहीं उठाया जाना दुखद है. गौरतलब है कि हाल ही में मनोज वाजपेयी ने अपने चर्चित भोजपुरी रैप गाने ‘बांबे में का बा’ में घर से दूर रहने की उदासी और प्रवासियों के गर्व और उनके दर्द को उभारने की कोशिश की है.

13. फेसबुक फेलोशिप प्रोग्राम 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 अक्टूबर 2020 को समाप्त होने जा रही है. ऐसे में जो उम्मीदवार फेसबुक फेलोशिप 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट, research.fb.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

14.  महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना नेता संजय राउत की मुलाकात के बाद महाराष्ट्र के सियासी गलियारों में इसकी चर्चा तेज हो गई है. इसी बीच एक निजी न्यूज चैनल से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना को बीजेपी के साथ 50-50 पर्सेंट की भागीदारी के साथ सरकार बनानी चाहिए.

15. कृषि कानून का विरोध करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी कहा है कृषि राज्य का विषय है. इस पर केंद्र सरकार एकतरफा फैसला नहीं ले सकती. साथ ही उन्होने कहा कि ये पूरी तरह असंवैधानिक है और हम सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में याचिका दाखिल करेंगे.

16. असम के कार्बी आंगलोंग जिले से 25 करोड़ रुपये की पांच किलोग्राम से अधिक मादक पदार्च बरामद की गई और इस संबंध में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. आपको बता दे कि 5.05 किलोग्राम हेरोइन का बाजार मूल्य 25 करोड़ रुपये आका जा रहा है.

17. आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने आरोप लगाया है कि यूपी के 39 ज़िलों में टॉप 46 सीट पर ठाकुर बिरादरी के अधिकारी बैठे हैं, फिर वो सीट चाहें पुलिस की हो या प्रशासन में. साथ ही उन्होने कहा कि इसलिए बाकी समाज की अनदेखी हो रही है.

18. रांची सिविल कोर्ट ने तब्लीगी जमात से जुड़े सभी 17 विदेशी नागरिकों को 22-22 सौ रुपये के निजी मुचलके पर रिहा करने का आदेश दिया है. आपको बता दे कि इन विदेशी नागरिकों को कोरोना फैलाने के आरोप में रांची के हिंदपीढ़ी इलाके से गिरफ्तार किया गया था.

19. BJP सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि जिस तरीके से कृषि कानून के विरोध में कांग्रेस  कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपति भवन के बाहर ट्रैक्टर मामला किया है इसको लेकर राजद्रोह का केस चलाया जाना चाहिए. साथ ही उन्होने कहा कि जब बिल को पास कर दिया गया तो आखिर कांग्रेस क्यों बौखलाई हुई है?

20.  खबर है कि पश्चिम बंगाल के नए बीजेपी राष्ट्रीय सचिव अनुपम हाजरा ने कहा है कि अगर उन्हें कोरोना हो गया तो वे सीएम ममता बनर्जी को एक झप्पी देंगे. वहीं इस मामले की गंभीरता को देखते हुए टीएमसी की रिफ्यूजी सेल ने राज्य की प्रमुख और एक महिला के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने पर अनुपम हाजरा के खिलाफ पुलिस ने शिकायत दर्ज कराई है.

21.  कोरोना के बढ़ते मामले के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने दुर्गा पूजा के आयोजन को लेकर बड़ा फैसला किया है जिसके तहत कोराना के चलते राज्य में दुर्गा पूजा के सार्वजनिक आयोजन पर रोक रहेगी. इसके अलावा कोई भी सार्वजनिक आयोजन सड़कों या पांडालों में नहीं होगा. राज्य सरकार का कहना है कि लोग अपने घरों में दुर्गा प्रतिमा की स्थापना कर सकते हैं.

22.  बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे के जेडीयू में शामिल होने और उनके चुनाव लड़ने की संभावना को महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत ने महाराष्ट्र की जनता का अपमान करार दिया और बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस से मांग की कि वे मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र को ‘बदनाम’ करने वाले गुप्तेश्वर पांडे की जेडीयू से उम्मीदवारी का विरोध करें.

23. NDA में टूट का असर दिल्ली की सियासत पर भी दिखने लगा है जहां कृषि विधेयक के मामले पर केंद्र की मोदी सरकार से शिरोमणि अकाली दल की राहें जुदा होने के बाद अब भाजपा शासित नगर निगमों से भी शिअद के बाहर जाने के कयास तेज हो गए हैं.

24. भाजपा गठबंधन से अलग होने के बाद  शिरोमणी अकाली दल प्रधान सुखबीर सिंह बादल गुरदासपुर पहुंचे जहां उन्होंने कहा कि वह किसानों के लिए संघर्ष करेंगे. वहीं भाजपा से पुनः गठबंधन की संभावनाओं पर सुखबीर ने कहा, ”हमारा कोई बैक गियर नहीं है, यानी अब गठबंधन की कोई संभावना नहीं है.

25.  यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम 11 के अधिकारियों के साथ लखनऊ में बैठक की जहां इस दौरान उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए चलाए जाने वाले जागरुकता अभियान की समीक्षा करते हुए लखनऊ, कानपुर नगर और मेरठ में कोविड-19 के संबंध में विशेष रणनीति बनाकर अफसरों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए है.

26. उत्तराखंड में भाजपा कृषि बिलों के प्रविधानों के बारे में किसानों से सीधा संवाद करेगी जहां पार्टी ने इसके लिए  बड़े स्तर पर योजना बनाई है. मिली जानकारी के मुताबिक इसके तहत प्रदेश में 2200 शक्ति केंद्रों पर किसानों से सीधा संवाद करने समेत कई कदम उठाए जा रहे हैं.

27.  झारखण्ड प्रदेश भाजपा ने एक बार फिर लालू प्रसाद यादव की राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात पर सवाल उठाए हैं जहां भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि लालू प्रसाद से राजनीतिज्ञों की मुलाकात का सिलसिला लगातार जारी है और इस दौरान जेल मैनुअल और कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं.

28.  हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि कृषि कानून का विरोध करते हुए हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा है कि कांग्रेस देश मे किसानों के हक के लिए मुहिम चलाती रहेगी. साथ ही उन्होने कृषि कानून को काला कानून बताते हुए कहा कि कांग्रेस किसानों के साथ खड़ी है.

29. .यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि भारतीय किसान यूनियन अंबावता के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हनीफ वारसी जिला अस्पताल पहुंचे और डॉक्टरों की मनमानी के खिलाफ धरने पर बैठ गए. इस दौरान उनहोने जिला अस्पताल के डॉक्टरों पर मनमानी का और पैसे मांगने का आरोप लगाया और कहा कि अस्पताल के डॉक्टर बाहर की दवाइयां ज्यादा लिखते हैं.

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि ‘प्रोग्रेसिव डेमोक्रेटिक अलायंस गठबंधन का ऐलान करते हुए जनअधिकार पार्टी प्रमुख पप्पू यादव ने कहा, बिहार को किस तरह जंगलराज से मुक्त करना है, उसे ध्यान में रखते हुए इस गठबंधन की नींव रखी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *