दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 29th September 2020

1.  देश में अभी 64 विधानसभा सीट और एक लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव होने हैं  जहां चुनाव आयोग इन सीटों पर उपचुनाव कराने को लेकर आज एक बैठक करने जा रहा है.

2.  विश्व बैंक ने  अपने आर्थिक अपडेट में कहा है कि कोरोना  के कारण पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र के साथ-साथ चीन में भी अर्थव्यवस्था के  50 से ज्यादा वर्षों के दौरान सबसे धीमी वृद्धि रहने की उम्मीद है.

3.  कृषि कानूनों के विरोध के बीच कांग्रेस  के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कृषि कानूनों को लेकर आज वर्चुअल फॉर्मेट पर किसानों से बात की.  वहीं आज राहुल ने एक बार फिर कृषि कानून का विरोध किया और इसे अंग्रेजों का कानून करार दिया.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 51,01,398  मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 70,589  नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के कुल मामलों की संख्या 61 लाख को पार कर गई है.

5.  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन ने देश में महिला और पुरुष के लिए आदर्श वजन में थोड़ा बदलाव किया है जहां अब नए नियमों के मुताबिक  पुरुष के लिए आदर्श वजन 60 किलो से बढ़ाकर 65 किलो कर दिया गया है. वहीं महिला के लिए आदर्श वजन जो पहले 50 किलो था, वो अब 55 किलो हो गया है.

6.  बॉलीवुड अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की जमानत याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट में  आज सुनवाई हुई. गौरतलब है कि रिया चक्रवर्ती को अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस से जुडें एक मामले में गिरफ्तार किया गया  है और वो पिछले 22 दिनों से जेल में बंद हैं.

7.  चीन के साथ लगी भारत की उत्तरी सीमाओं पर बनी स्थिति को लेकर भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि यहां पर वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य असहज स्थिति में है. उन्होने कहा कि यहां पर ना ही  असहज की स्थिति है और ना ही शांति बनी हुई .

8.  132 साल पुराने कारोबारी समूह “किर्लोस्कर ग्रुप” के तीनों मालिकों का  मामला समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा जहां समूह के बोर्ड में बतौर निदेशक किशोर चौकर की नियुक्ति को लेकर फिर चर्चा जारी  है. आपको बता दे कि  25 सितंबर को हुई कंपनी की सालाना बैठक में चौकर को जरूरी 75 फीसदी वोट नहीं मिल सके है.

9. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री  देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने पिछले दिनों मुलाकात की थी जिसको  लेकर महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि जब दो अलग-अलग राजनीतिक दलों के दो बड़े नेता मिलते हैं, तो राजनीति पर चर्चा होती है. गौरतलब है कि इन दोनों नेताओं के मुलाकात को लेकर कई अटकले लगाई जानी शुरू हो गई है.

10.  आज शेयर बाजार फिर हरे निशान पर खुला जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 170.45 अंक बढ़कर 38151.77 के स्तर पर खुला तो  वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 44.40 अंकों की बढ़त के साथ 11271.95 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

11. महाराष्ट्र कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि अगर जदयू बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय को टिकट देती है तो यह काफी तकलीफदेह होगा.  पार्टी प्रवक्ता सचिन सावंत ने ट्वीट किया, गुप्तेश्वर पांडेय ने मुंबई पुलिस का अपमान किया है.

12.  दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का टर्मिनल नंबर-2 करीब छह महीने बाद खुलने जा रहा है जहां एक अक्तूबर से इंडिगो व गो-एयर के ज्यादातर विमान इसी टर्मिनल से संचालित होंगे.

13.  कोरोना काल के छह महीने बाद हिमाचल में खेल परिसरों को आज से खोल दिया जाएगा जहां इसके लिए एसओपी जारी कर युवा सेवाएं एवं खेल विभाग की ओर से सभी जिला खेल अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी गई है.

14. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाइएस जगनमोहन रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम को ‘भारत रत्न’ पुरस्कार से सम्मानित करने का आग्रह किया है. गौरतलब है कि अपने आवाज से लोगों के दिलों पर राज  करने वाले मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम   ने 25 सितंबर को 74 साल की  आयु में दुनिया को अलविदा कह दिया था.

15. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले  में एम्स ने सीबीआई को रिपोर्ट सौंप दी है जहां CBI की टीम एम्स की रिपोर्ट का विश्लेषण करने में जुट गई है.  बताया जा रहा है कि इस मामले में सीबीआई जो भी फैसला लेगी वो अंतिम होगा.

16. सुप्रीम कोर्ट आज  जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की रिहाई की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा.  आपको बता दे कि महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने पीएसए के तहत अपनी मां को बंदी बनाए जाने के खिलाफ दायर याचिका में संशोधन के लिए शीर्ष अदालत से आग्रह किया है.

17. बिहार से बड़ी खबर सामने आई है जहां सूत्रों की माने तो RLSP प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने UPA से नाता तोड़ लिया है। बताया गया है कि वे आज दोपहर किसी भी  समय UPA से अलग होने का एलान करेंगे.  साथ ही खबर है कि  उपेंद्र कुशवाहा BSP और  VIP पार्टी के साथ मिलकर तीसरा मोर्चा का गठन करेंगे.

18.  हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा और राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता अवधि को लेकर राज्य सरकार ने स्थिति स्पष्ट कर दी है जहां स्कूल शिक्षा बोर्ड भिवानी से इन दोनों पात्रता परीक्षाओं के प्रमाण पत्र जारी होने की तिथि से ही वैधता अवधि शुरू होगी।

19.  राजस्थान में मतदाताओं ने पंचायत चुनावों को लेकर उत्साह दिखाते हुए सोमवार को बड़ी संख्या में मतदान किया जहां राज्य में 25 जिलों की 947 ग्राम पंचायतों में पंच और सरपंचों के लिए 83.50 फीसदी मतदान हुआ।

20.  पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद ने पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ को भारत का एजेंट बताते हुए कहा कि, नवाज शरीफ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात भी करते हैं.  गौरतलब है कि  शेख रशीद ने नवाज शरीफ पर यह आरोप ऐसे समय पर लगाया है जब विपक्षी दलों का पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ मुलाकात का मामला गरम होता जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: