भारतीय वारशिपो का आज रक्षा मंत्री ने किया शुभारंभ

नई दिल्ली : भारत में विकसित दो वारशिप का मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुभारंभ किया। मुंबई में दो भारतीय वारशिप – आईएनएस उदयगिरि और आईएनएस ‘सूरत’ का शुभारंभ होगया। मझगांव डाक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDL) ने इन दोनों ही वारशिप का निर्माण किया है। आप को बता दे की प्रोजेक्ट 15B डेस्ट्रायर्स ( Destroyers) का चौथा जहाज ‘सूरत’ है। इस जहाज का नाम गुजरात की राजधानी सूरत के नाम पर पड़ा है। मुंबई के बाद सूरत पश्चिम भारत का दूसरा सबसे बड़ा कमर्शियल हब है। वहीं उदयगिरि प्रोजेक्ट 17 A फ्रिगेट्स (Frigates) का तीसरा जहाज है। और इसका नाम आंध्र प्रदेश के पहाड़ की श्रृंखला के नाम पर पड़ा है।

पुरे 7400 टन के वजन वाला है ‘सूरत वारशिप

मंगलवार को लान्च किए गए सूरत वारशिप का वजन 7400 टन है। इसकी लंबाई 163 मीटर कि हैं। आईएनएस सूरत की स्पीड 56 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसमें रडार को चकमा देने की प्रणाली शामिल है। ब्लाक निर्माण पद्धति का उपयोग करके इस वारशिप को बनया गया है। इसमें दो अलग-अलग भौगोलिक स्थानों पर पतवार निर्माण भी शामिल है। इस श्रेणी के पहले जहाज को 2021 में कमीशन किया गया था। दूसरे और तीसरे जहाजों को मंगलवार को लान्च किया गया है।

जानिए उदयगिरि वारशिप को

उदयगिरि वारशिप जो भारत में ही निर्मित है। आधुनिक सुविधाओं और
उन्नत हथियारों से लैस है। यह उन्नत हथियार, सेंसर और प्लेटफार्म मैनेजमेंट सिस्टम से सुसज्जित है। 18 फरवरी 1976 से 24 अगस्त 2007 तक इसने तीन दशकों में देश के लिए अपनी शानदार सेवा में कई चुनौतीपूर्ण आपरेशन का सामना किया। INS उदयगिरि सीरीज के युद्धपोत कई दशकों के लिए नौसेना के लिए काम कर रहे हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: