दिनभर की बड़ी खबरें. 14th August 2020

1. ऑस्ट्रेलिया में जून-जुलाई के बीच बेरोजगारों की संख्या में कुल 16 हजार की वृद्धि हुई थी, जो कि अब 10 लाख के आंकड़े को पार कर गई है. आपको बता दे कि ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक आस्ट्रेलिया में बेरोजगारी का प्रमुख कारण कोरोना है.

2. पाकिस्तान ने आज अपने स्वतंत्रता दिवस पर पूर्व हुर्रियत के नेता सैयद अली शाह गिलानी को पाकिस्तान के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा है. गौरतलब है कि 14 अगस्त को पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस होता है और इस दिन पाकिस्तान ने गिलानी को निशान-ए-पाकिस्तान से सम्मानित किया है.

3. पूर्वी लद्दाख में मई और जून माह में चीनी फौज के साथ हुए मामले के दौरान साहस और शौर्य का परिचय देने वाले ITBP के 21 जवानों को बहादुरी पदक से नवाजे जाने की घोषणा की गई है. इसके अलावा 294 आईटीबीपी जवानों को बहादुरी के लिए आईटीबीपी डीजी का ‘गैलेंट्री प्रशंसा-पत्र’ मिला है.

4.  देश के सबसे बड़े केंद्रीय अर्धसैनिक बल CRPF के 55 बहादुर जवानों को 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर “पीएमजी” से नवाजा गया है.   आपको बता दे कि “पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री” की इस सूची में एक नाम ऐसा भी है, जिसने 7वीं बार ये मेडल हासिल कर एक रिकॉर्ड बनाया है.

5.  बेंगलुरू मामले के पीछे सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया का नाम सामने आया है जिसके कारण राज्य की येदियुरप्पा सरकार इस पर बैन लगा सकती है. इसी बीच कर्नाटक के मंत्री केएस ईश्वरप्पा ने कहा कि SDPI एक बेकार संगठन है औऱ हम इसे बैन करने के बारे में विचार कर रहे हैं.

6.  गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मिलने वाला गैलेंट्री अवॉर्ड्स यानी देश के वीरता पुरस्कार का एलान कर दिया है. इस लिस्ट में जम्मू-कश्मीर पुलिस को शीर्ष स्थान मिला है तो दूसरे स्थान पर CRPF और तीसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश पुलिस है.

7.  सुप्रीम कोर्ट के कामकाज पर अक्सर तीखी टिप्पणियां करने वाले वकील प्रशांत भूषण को सुप्रीम कोर्ट ने अवमानना का दोषी करार दिया है. आपको बता दे कि उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में प्रशांत भूषण को कोर्ट की अवमानना का दोषी बताया है और कहा है कि इस मामले में सजा पर सुनवाई 20 अगस्त को होगी.

8. कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मिजोरम सरकार ने एक अतिरिक्त SOP जारी की है, जिसका राज्य में होने वाले हर समारोह में पालन किया जाएगा. आपको बता दे कि इस SOP का मकसद सामाजिक दूरी के नियमों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करना है.

9. इस साल बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को चुनाव प्रभारी नियुक्त करने का फैसला किया है जहां फडणवीस पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव के साथ बिहार चुनाव की रणनीति तैयार करेंगे.

10. यूनिटेक के प्रमोटर संजय चंद्रा को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है जहां तीन साल से जेल में बंद संजय चंद्रा को सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत दे दी है. आपको बता दे कि संजय चंद्रा के पिता को कोरोना हो गया है जिसके कारण कोर्ट ने उन्हें अंतरिम जमानत दी है.

11. राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने हालिया सियासी हलचल को लेकर विपक्ष की आलोचनाओं पर जवाब देते हहुए खुद को सबसे मजबूत योद्धा बताया और कहा कि वे विपक्ष के हमलों से सत्ता पक्ष को हर कीमत पर सुरक्षित रखेंगे. आपको बता दे कि पायलट ने सदन में सरकार की ओर से लाए गए विश्वास मत प्रस्ताव पर च्रर्चा के दौरान हस्तक्षेप करते हुए ये बात कही.

12. पंजाब सरकार राज्‍य में लागू प्रोफशनल टैक्‍स में भारी वृद्धि कर सकती है. दरअसल, केंद्रीय योजना आयोग के पूर्व डिप्‍टी चैयरमैन मोटेंक सिंह अहलुवालिया के नेतृत्‍व वाली एकसपर्ट कमेटी ने प्रोफेशनल टैक्‍स में भारी बढ़ोतरी की सिफारिश की है जहां कमेटी ने इसे मौजूदा 2400 रुपये सालाना से बढ़ाकर 20 हजार रुपये करने को कहा है.

13. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय लिया गया है कि  हरियाणा के शहरी निकायों में अब पार्षदों की खरीद-फरोख्‍त समाप्‍त होगी औऱ अब नगर निगम में अब मेयर का चुनाव सीधे जनता करेगी. इसी तरह जनता के नगर परिषद व नगरपालिका के प्रधान या अध्‍यक्ष चुनाव प्रत्यक्ष मतदान के जरिये होगा.

14. तमिलनाडु में कोरोना के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत वाहनों में एलईडी स्क्रीन लगाकर लोगों को लघु फिल्में दिखाई जाएंगी. आपको बता दे कि मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने इस योजना के तहत वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है.

15. SBI ने अपने डिजिटल कृषि समाधान मंच, YONO Krish पर किसान क्रेडिट कार्ड समीक्षा विकल्प पेश किया है, जिससे किसान चार क्लिक में अपनी KCC सीमा का उपयोग कर सकेंगे.

16.  Apple का आईफोन लॉन्चिंग इवेंट इस साल देरी से होने की संभावना है. रिपोर्टस की माने तो कोरोना के कारण प्रोडक्शन में देरी की वजह से आईफोन 12 की लॉन्चिंग अक्टूबर में हो सकती है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक आप कितना हेल्दी खाते हैं ये बहुत मायने नहीं रखता है, लेकिन यदि आप सही समय पर नहीं खाते हैं, तो आपको वजन घटाने में काफी परेशानी हो सकती है. शोधकर्ताओँ के मुताबिक समय पर  भोजन करना वजन घटाने और स्वस्थय रहने के लिए काफी आवश्यक है.

18. सितंबर में इंग्लैंड दौरे के मद्देनजर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने वनडे और टी20 सीरीज के लिए आस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान कर दिया है, जो इसी महीने इंग्लैंड जाएगी.

19. बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन जॉनी लीवर का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड कलाकारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दे कि जॉनी लीवर का असली नाम जॉन प्रकाश राव जनुमाला है और करियर के शुरुआती दिनों में जॉनी लीवर स्टेज पर स्टैंड अप कॉमेडी करते थे.

20. सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म दिल बेचारा भारत में कोरोना के मद्देनजर सिनेमाघरों के फिलहाल बंद होने के कारण बड़े पर्दे पर रिलीज नहीं हो पाई लेकिन अब न्यूजीलैंड में इस फिल्म को थियेटर में रिलिज किया गया है. आपको बता दे कि भारत में ये फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म्स डिजनी हॉटस्टार पर रिलीज 24 जुलाई को रिलीज की गई थी जिसे दर्शकों ने खूब प्यार दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: