आज सुबह की ताजा खबरें . 15th August 2020

1.  देश आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है जहां आज इस मौक पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविद, पीएम नरेंन्द्र मोदी, उपराष्ट्रपति एम. वैकेया नायडू ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी है. पीएम नरेंन्द्र मोदी आज लाल किले से देश को एक बार फिर संबोधित करेंगे जहां इस दौरान वे कुछ बड़े ऐलान भी कर सकते है.

2. 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम नरेंन्द्र मोदी आज लाल किले से देश को संबोधित करेत हुए वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना का ऐलान कर सकते है. आपको बता दे कि वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना के तहत सबका एक हेल्थ कार्ड बनेगा.

3. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज स्वतंत्रता दिवस के मौक पर JEE Mains 2020 का एडमिट कार्ड जारी कर सकता है. ऐसे में जिन स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वे आज एक बार JEE Mains 2020 Admit Card जारी होने के बाद jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

4. राष्ट्रपति रामनाथ ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश को संबोधित करते हुए देशवासियों को 74वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाए देते हुए कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि महात्मा गांधी हमारे स्वाधीनता आंदोलन के मार्गदर्शक रहे. उनके व्यक्तित्व में एक संत और राजनेता का जो समन्वय दिखाई देता है, वह भारत की मिट्टी में ही संभव था.

5. भारत-चीन मामले को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी एक बार फिर मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि भारत सरकार लद्दाख़ में चीनी इरादों का सामना करने से हिचक रही है. ज़मीनी हक़ीक़त संकेत दे रही है कि चीन तैयारी कर रहा है और मोर्चा साधे है. राहुल ने आगे कहा कि पीएम के व्यक्तिगत साहस की कमी और मीडिया की चुप्पी की भारत को बहुत भारी क़ीमत चुकानी होगी.

6. कुलभूषण जाधव मामले में भारत सरकार ने पाकिस्‍तान को कटघरे में खड़ा किया है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा है कि पाकिस्तान कुलभूषण जाधव मामले में ICJ के फैसले को लागू करने में मुख्य मुद्दों को संबोधित करने में लगातार विफल रहा है.

7. हिंद महासागर क्षेत्र में चीन और पाकिस्तान जैसे विश्वासघाती देशों पर नजर रखने के लिए भारतीय नौसेना अपनी उच्च क्षमता को और अधिक बढ़ाने में लगी हुई है जहां इसी बीच सूत्रों के अनुसार भारतीय नौसेना ने तत्काल 10 जलपोत ड्रोन खरीदने के लिए प्रस्ताव पारित किया है ताकि इन देशों की हरकतों पर नजर रखी जा सके.

8. केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि भारत दुश्मन की किसी भी हरकत का जवाब देने को तैयार है. उन्होने कहा कि हम दिलों को जीतने की कोशिश करते हैं लेकिन कोई इसका गलत मतलब ना निकाले.

9. यूएई और इस्राइल के बीच हुए ऐतिहासिक शांति समझौते का भारत ने स्वागत किया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा है कि हम यूएई और इस्राइल के बीच संबंधों के सामान्य होने का स्वागत करते हैं. गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मदद से इस्राइल और यूएई के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता किया गया है.

10. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत के खातों से बड़ी रकम निकालने वाले कौन लोग थे, ED धीरे-धीरे इसकी तह में पहुंच रहा है.  इसी बीच जांच के दौरान ईडी को पता चला है कि सुशांत के खाते से 5 लाख रूपये की रकम सैमुअल मिरांडा ने निकाली थी जो उनकी गर्लफ्रेंड रही रिया चक्रवर्ती का करीबी बताया जा रहा है.

11.  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना  को मात दे दी है जहां उन्‍होंने खुद इसकी जानकारी ट्वीट करके दी. गौरतलब है कि अमित शाह को कोरोना होने की पुष्टि के बाद गुरूग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

12. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि डिफेंस इंडिया स्टार्टअप-चैलेंज के चार MoU और कॉन्ट्रैंक्ट साइन किए गए. उन्होने कहा कि इससे न केवल घरेलू मांग पूरी होगी बल्कि निर्यात के लिए भी उत्पादन को बल मिलेगा.

13. राजस्थान में महीनों से जारी सियासी हलचल के बाद कांग्रेस ने विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव पारित किया जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत जीत लिया है. आपको बता दे कि राजस्थान विधानसभा सत्र रविवार से शुरू हुआ है.

14. एयरएशिया इंडिया ने 25 सितंबर से 31 दिसंबर के बीच यात्रा अवधि के लिए सशस्त्र बल के जवानों को बिना बेस किराए के 50,000 सीटों का ऑफर दिया है. एयरलाइन ने कहा कि यात्री इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए 15 अगस्त से 21 अगस्त के बीच अपना डिटेल ऑनलाइन भेज सकते हैं.

15. WHO और यूनिसेफ की रिपोर्ट पर यकीन किया जाए तो भारत में फिलहाल स्कूल खोलना ठीक नहीं होगा. दरअसल, WHO और यूनिसेफ के मुताबिक भारत के प्रति तीन स्कूलों में से केवल एक स्कूल में पीने का पानी की व्यवस्था है, ऐसी हालत में भारत के स्कूलों में कोविड-19 के मद्देनजर हालत असहज हो सकते हैं.

16. Covid-19 से निपटने की मुहिम में फार्मा कंपनी अरविंदो ने प्रस्तावित वैक्सीन के परीक्षण की बात कही है जिसमें उसने उम्मीद जताई है कि पहले और दूसरे चरण का परीक्षण 2020 के अंत तक पूरा हो जाएगा. जबकि तीसरे चरण का परीक्षण अगले साल मार्च-अप्रैल के दौरान किया जा सकता है.

17. देश के प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank ने सशस्त्र बलों के लिए एक खास कार्ड लांच किया हैं जहां बैंक की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि “Shaurya KGC Card” अनूठे फीचर्स के साथ आता है. बैंक का दावा है कि यह सशस्त्र बलों के लिए लांच किया गया अपनी तरह का पहला कार्ड है.

18. बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ओडिशा ने सेकेंड्री स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 का रिजल्ट जारी कर दिया है. ऐसे में इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं osstat.co.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

19. कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि सदन के अंदर विश्वास मत को बहुमत से पारित किया गया जो अटकलें लगाई जा रही थीं उन्हें विराम मिला है. पायलट ने आगे कहा कि उन सभी मुद्दों के लिए एक रोडमैप तैयार किया गया है, जो उठाए जा रहे थे और मुझे पूरा विश्वास है, कि रोडमैप की समय पर घोषणा की जाएगी.

20.  खबर है कि भारतीय सेना सितबंर के महीने में रूस में होने वाली मल्टीनेशनल एक्सरसाइज, ‘कवकाज़-2020’ में हिस्सा लेने जा रही है. खास बात ये है कि इस अभ्यास में रूस ने चीन और पाकिस्तान को भी न्यौता दिया है.‌

21. आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन झंडा नहीं फहराएंगे क्योकि कोझिकोड में एयर इंडिया के विमान मामले के बाद वहां का दौरा करने वाले मुख्यमंत्री पिनराई विजयन सहित अन्य लोग सेल्फ क्वॉरन्टीन में जा रहे हैं.  आपको बता दे कि उनकी जगह कर्नाकट सरकार में को-ऑपरेशन मंत्री काडाकंपल्ली सुरेंदरन तिरंगा फहरायेंगे.

22. दिल्ली में कोरोना के करीब 1200 नए मरीज मिलने के बाद यहां कोरोना के मामलों की कुल संख्या डेढ़ लाख के पार पहुंच गई है. वहीं दिल्ली में  अब तक कुल 1,35,108 मरीज कोरोना को मात देकर पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं.

23.  बिहार चुनाव से पहले एनडीए में खींचतान की स्थिति बन गई जहां इसी बीच JDU के नेता और मंत्री जय कुमार सिंह ने एलजेपी के रवैये पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि रामविलास पासवान का हम सभी सम्मान करते हैं लेकिन चिराग पासवान की भाषा सहयोगी जैसी नहीं लगती.

24. हरियाणा के चर्चित आईएएस अधिकारी अशोक खेमका ने कानूनी प्रक्रिया के सरलीकरण की आवाज उठाई है. दरअसल, उन्होंने कानून व न्याय को लेकर ट्वीट किया, जिसमें कानूनी पेंचीदगियों के चलते न्याय में देरी होने पर सवाल खड़े किए गए हैं. आपको बता दे कि खेमका खुद भी कानून की पढ़ाई कर रहे हैं और उन्हें जल्द ही LLB की डिग्री मिलने वाली है.

25. आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में पार्टी संगठन के पुनर्गठन प्रक्रिया के दूसरे चरण में दिल्ली के 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए अध्यक्ष और संगठन मंत्रियों की घोषणा कर दी है. आपको बता दे कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान और कोरोना के समय जिन कार्यकर्ताओं ने अच्छी भूमिका निभाई थी, उनको संगठन में महत्व दिया गया है.

26. एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों, वीवीआईपी सुरक्षा कर्मियों और सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की एक संयुक्त टीम अमेरिका से विशेष एक्स्ट्रा सेक्शन फ्लाइट या VVIP एयरक्राफ्ट “एयर इंडिया वन”’ लेने के लिए रवाना हुए हैं. आपको बता दे कि इस बात की जानकारी सरकार के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ANI  को दी है.

27.  यूपी के महोबा से हमार संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जिला मुख्यालय पर लेखपाल संघ द्वारा समस्याओं के निराकरण के लिए जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया. दरअसल, लेखपालों द्वारा माँग की गयी कि लंबित समस्याओं का निराकरण जल्द से जल्द कराया जाए.

28.  मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता बता रहे है कि नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में 74 वां स्वतंत्रता दिवस पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. इस बार का स्वतंत्रता दिवस का आयोजन कोविड के चलते विगत वर्षों की अपेक्षा सादगीपूर्ण है पर लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना में कोई कमी नहीं है.

29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जिला के जैतपुर ब्लाक के ग्राम सिरमौर में संगठन सृजन अभियान के अवसर पर जिला कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न हुई. आपको बता दे कि  जिला अध्यक्ष तुलसीदास लोधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में पार्टी की मजबूती पर चर्चा की गई.

30.  हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल हाईकोर्ट ने राज्य के 2613 एसएमसी शिक्षकों की नियुक्तियां रद्द कर दी हैं. आपको बता दे कि भर्ती के खिलाफ दायर याचिका को स्वीकार करते हुए न्यायाधीश सुरेश्वर ठाकुर व न्यायाधीश सीबी बारोवालिया की खंडपीठ ने इस मामले पर फैसला सुनाया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: