दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 15th August 2020

1.  आज 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौक पर लाल किले से देश को संबोधित करते हुए पीएम नरेंन्द्र मोदी ने कहा कि आज भारत ने असाधारण समय में असंभव को संभव किया है और इसी इच्छाशक्ति के साथ प्रत्येक भारतीय को आगे बढ़ना है. उन्होने आगे कहा 21वीं सदी के इस दशक में अब भारत को नई नीति और नई रीति के साथ ही आगे बढ़ना होगा। अब साधारण से काम नहीं चलेगा.

2.  74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने लालकिले की प्रचीर से अपने संबोधन के दौरान कोरोना की रोकथाम को लेकर घोषणा करते हुए कहा कि  आज भारत में कोराना की तीन-तीन वैक्सीन पर तेजी से काम हो रहा है और इस समय तीनों वैक्सींस टेस्टिंग के अलग-अलग चरण में हैं. उन्होने आगे कहा कि जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन की बड़े पैमाने पर उत्पादन की भी है. साथ ही हर भारतीय तक वैक्सीन पहुंचाने की रूप-रेखा तैयार है.

3. लद्दाख में आईटीबीपी के जवानों ने पैंगोंग त्सो झील के किनारे  आईटीबीपी जवानों ने करीब 16000 फीट की ऊंचाई पर तिरंगा झंडा फहराया और देश की जश्न-ए-आजादी में शरीक होकर स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां देश में अब तक कोरोना के 18 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के 65002 नए केस सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 25 लाख के पार कर गई है.

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सभी 6 लाख से ज्यादा गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा, की हमने तय किया है, आने वाले 1,000 दिन में देश के सभी छह लाख गांवों को तेज इंटरनेट सुविधा देने वाले आप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ दिया जायेगा.

6. सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया ने 48 पायलटों को बर्खास्त कर दिया है. आपको बता दे कि ये वो पायलट हैं जिन्होंने पिछले साल इस्तीफा दे दिया था लेकिन नियमों के अनुसार छह महीने की नोटिस अवधि के भीतर ही अपने इस्तीफे वापस भी ले लिए थे.

7. करीब पांच महीने के इंतजार के बाद कल 16 अगस्त से श्रद्धालु फिर से मां वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे. आपको बता दे कि  फिलहाल यात्रा के पहले चरण में प्रतिदिन सिर्फ 2,000 श्रद्धालु ही दर्शन कर पाएंगे .

8. राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से कोरोना के सजग मरीज  बढ़ने लगे हैं जहां पिछले 10 दिन में इन मरीजों की संख्या में करीब 1500 का इजाफा हुआ है. विशेषज्ञों का कहना है कि अब रोजाना कोरोना के जितने नए मामले आ रहे हैं उसके मुकाबले ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कम होती जा रही है.

9. शिक्षकों के दस्तावेज और सर्टिफिकेट न लौटाने पर यूजीसी ने उच्च शिक्षण संस्थानों के खिलाफ सख्त नाराजगी जताई है. आयोग ने संस्थानों को आदेश दिया है कि नियुक्ति का विज्ञान निकालने के दौरान उन्हें दस्तावेज और प्रमाणपत्र को लेकर सही जानकारी देनी जरूरी है और प्रमाणपत्र की मूल कॉपी के बजाय वे फोटो कॉपी रख सकते हैं.

10. उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने ग्रुप सी के तहत 16 असिस्टेंट रिव्यू ऑफिसर  के पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इच्छुक उम्मीदवार upenergy.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

11. भारत ने एक बार फिर चीन को दो टूक कहा है कि एलएसी पर मार्च से पूर्व की स्थति के आधार पर शीघ्र ही पूरी सेना हटाना ही बेहतर होगा। शुक्रवार को चीन में भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री ने चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग के अंतरराष्ट्रीय सैन्य सहयोग निदेशक मेजर जनरल सी गुओवेई से मुलाकात कर भारत का रुख स्पष्ट किया.

12. 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के गांधी मैदान मे राष्ट्रीय ध्वज फहराया उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि बिहार की जनता ने अगर फिर मौका दिया तो हर खेत तक पानी पहुंचाउंगा. बिहार में किसान का कोई खेत बिना पानी का नहीं होगा.

13. राजस्थान में मॉनसून की सजगता लगातार बरकरार है जहां आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, 23 जिलों में कुछ जगहों पर झमाझम और कुछ इलाके में मूसलाधार बारिश हो सकती है.

14. मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने नाराज विधायकों और सांसदों को खुश करने का फार्मूला तलाश लिया है. दरअसल, कैबिनेट की वर्चुअल बैठक में एक अहम फैसले पर मुहर लगाई गई है जिसके मुताबिक सहकारी सोसायटी संशोधन अध्यादेश को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. आपको बता दे कि इस अध्यादेश को मंजूरी मिलने के बाद अब प्रदेश में सांसद और विधायक सहकारी संस्थाओं के सदस्य और पदाधिकारी बन सकेंगे

15. झारखंड में मुख्यमंत्री शहरी योजना के तहत अब शहरी निकाय क्षेत्र के मजदूरों को राज्य सरकार 100 दिन का रोजगार देगी. इस योजना को लेकर झारखण्ड के सीएम हेमंत सौरेन ने कहा कि कोरोना के इस दौर में बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार हुए हैं ऐसे लोगों के लिए ग्रामीण क्षेत्र की तरह शहरी क्षेत्र के लिए ये योजना शुरू की गई है.

16. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से दिए गए अपने संबोधन में कश्मीर का जिक्र करते हुए वहां जल्द चुनाव के संकेत दिए. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू और कश्मीर में परिसीमन की प्रक्रिया चल रही है जिसके बाद  जल्द ही चुनाव कराए जाएंगे.

17. हरियाणा सरकार ने राज्य की महिलाओं को सशक्‍त करने के लिए बड़ा फैसला किया है जिसके तहत पंचायत चुनाव में महिलाओं को 50 फीसदी हिस्सेदारी का बड़ा निर्णय लिया गया है.

18. प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने आज देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौक पर लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा कि  भारत राष्ट्रीय इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन परियोजना पर 100 लाख करोड़ से अधिक राशि खर्च करेगा। इसके लिए विभिन्न सेक्टर्स के करीब 7 हजार प्रोजेक्ट्स की पहचान की जा चुकी है.

19. पबजी के बाद सबसे ज्यादा लोकप्रिय मोबाइल गेम फोर्टनाइट को गूगल और एपल ने अपने-अपने एप स्टोर से हटा दिया है. दरअसल अमेरिकी गेमिंग कंपनी इपिक गेम्स ने अपने एक्शन गेम फोर्टनाइट के लिए यूजर्स से डायरेक्ट पेमेंट लेना शुरू कर दिया था जिसके बाद गूगल और एपल ने इस गेम को अपने-अपने स्टोर से हटा दिया है.

20. वैश्विक स्तर पर कोरोना के मामलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है जहां कोरोना मामलों की कुल संख्या अब दो करोड़ 10 लाख के आंकड़े को पार कर गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: