दिनभर की बड़ी खबरें. 18th August 2020

1. केंद्र की मोदी सरकार ने चीन और कोरिया से आयात होने वाले कास्टिंग सोडा पर एंटी डंपिंग शुल्क की अवधि तीन महीने आगे बढ़ा दी है. बताया जा रहा है कि वाणिज्य मंत्रालय की जांच संस्था डीजीटीआर की सिफारिश पर सरकार ने यह कदम उठाया है.

2.  न्यूजीलैंड में में कोरोना के मामले फिर सामने आने की वजह से आम चुनाव चार हफ्ते के लिए टाल दिए गए हैं. आपको बता दे कि मई में न्यूजीलैंड कोरोना मुक्त घोषित कर दिया गया था लेकिन वहां फिर से कोरोना के केस आने लगे हैं.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अगस्त को स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणामों की घोषणा करेंगे जहां ये देश के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण का पांचवा संस्करण है.

4. भारतीय वायु सेना ने लद्दाख मोर्चे पर चीन के साथ मामले के मद्देनजर पाकिस्तान सीमा से सटे पश्चिमी मोर्चे पर स्वदेशी विमान तेजस तैनात किएं हैं, ताकि वहां से होने वाली किसी भी संभावित कार्रवाई पर कड़ी निगरानी रखी जा सके.

5. चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है जहां लवासा अगले महीने फिलीपींस स्थित एशियाई विकास बैंक में उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं.

6. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है और उन्हें लाइस सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है. आपको बता दे कि इस बाच की जानकारी सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल ने दी है जहां 84 साल के मुखर्जी भर्ती हैं.

7. CBI के पूर्व विशेष निदेशक और 1984 बैच के IPS अधिकारी राकेश अस्थाना ने आज BSF के 27वें महानिदेशक पद के रूप में कार्यभार संभाल लिया है  जहा केंद्र सरकार की तरफ से  उनकी नियुक्ति की गई है.

8.  दुनिया में लक्जरी आवासीय संपत्तियों की सालाना कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है जहां इस मामले में दिल्ली दुनियाभर में 27वें पायदान पर पहुंच गई है. नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट में बेंगलुरु को 26वां स्थान दिया गया है, जबकि मुंबई को 32वां स्थान मिला है.

9. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गोवा के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को मेघालय के राज्यपाल के रूप में नियुक्ति कर दिया है. वहीं महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी अपने कर्तव्यों के अलावा गोवा के राज्यपाल का भी कामकाज संभालेंगे. आपको बता दे कि ये नियुक्ति उस दिन से अमल में आएगी जिस दिन राज्यपाल अपना कार्यभार संभालेंगे.

10. हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने नॉन-एग्जीक्यूटिव कैडर में डिप्लोमा टेक्निशियन के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार HAL की ऑफिशियल वेबसाइट, hal-india.co.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

11.  बसपा सुप्रीमो मायावती ने यूपी में कानून व्यवस्था के मुद्दे पर सवाल उठाते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में सभी वर्गों/धर्मों व खासकर दलितों के साथ दुर्वय्व्हार के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. आपको बता दे कि उन्होंने कानून-व्यवस्था के मामले में एक बार फिर प्रदेश की भाजपा सरकार की तुलना प्रदेश में राज कर चुकी समाजवादी पार्टी से की है.

12. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने राज्य की सरकारी नौकरियों को लेकर बड़ा फैसला किया है जहां सीएम शिवराज चौहान ने घोषणा की है कि एमपी सरकार में नौकरियां केवल मध्य प्रदेश के लोगों के लिए ही होंगी और इसके लिए राज्य सरकार आवश्यक कदम उठाने वाली है.

13. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सफाई कर्मचारियों के वेतन को लेकर आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार, नगर निगम और दिल्ली सरकार को एक ज्वाइंट मीटिंग  बुलाने का आदेश दिया है ताकि भविष्य में सफाई कर्मचारियों को सैलेरी देने में परेशानी ना आए.

14. हिमाचल सरकार ने विधानसभा के मानसून सत्र की घोषणा कर दी है जिसके तहत मानसून सत्र सात से 18 सितंबर तक चलेगा. बताया जा रहा है कि इस दौरान 10 बैठकें आयोजित होंगी और जनता से जुड़े कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी.

15.  ब्लूमबर्ग द्वारा जारी दुनिया के सबसे अमीर वयक्तियों की लिस्ट में भारत के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी दो स्थान फिसलकर छठे पायदान पर पहुंच गए हैं. आपको बता दे कि  RIL के शेयरों में गिरावट से मुकेश अंबानी की संपत्ति में कमी आई है.

16. Netflix यूजर्स को अब Netflix में हिंदी यूजर इंटरफेस की भी सुविधा मिलेगी जहां इसकी मदद से साइन अप से लेकर सर्च, डेली कलेक्शन और पेमेंट जैसर सर्विसेज हिंदी में उपलब्ध होंगी. आपको बता दे कि Netflix का इस्तेमाल स्मार्टफोन के अलावा टीवी पर भी किया जा सकता है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक संगीत का असर हमारे शरीर और मन दोनों पर पड़ता है इसलिए हरेक इसांन को हफ्ते में कम से कम एक बार संगीत सुनने के लिए थोड़ा समय जरूर निकालना चाहिए.

18. IPL 2020 के सीजन के लिए  टाइटस स्पॉनसर का ऐलान हो गया है जहां ड्रीम इलेवन कंपनी ने आइपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप हासिल कर ली है. आपको बता दे कि ये कंपनी, चीनी मोबाइल कंपनी को 2020 के आइपीएल के बतौर टाइटल स्पॉनसर रिप्लेस करेगी.

19.  बॉलीवुड के मशहूर सिंगर दलेर मेहंदी का आज जन्मदिन है जहां इस मौक पर उनके फेंस सहित बॉलीवुड कलाकारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है.

20. बॉलीवुड स्टार अभिषेक बच्चन स्टारर फ़िल्म “द बिग बुल” जल्द ही डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज़ होने वाली है जहां इसी बीच अभिषेक बच्चन ने आज इस फिल्म में उनके साथ नजर आने वाली एक्ट्रेस इलियाना डिक्रूज का फर्स्ट लुक जारी किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: