दिनभर की बड़ी खबरें. 13th October 2020

1.  ब्रिटेन ने अपने यहां कोविड -19 की दूसरी लहर से निपटने के लिए तीन स्तरीय एक नई योजना तैयार की है जहां इसके तहत लिवरपूल को सबसे अधिक गंभीर श्रेणी में रखा गया है. वहीं पब, जिम और सटृटेबाजी की दुकानों को बंद कर दिया है.

2.  पाकिस्तानी मुस्लिम लीग की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान की इमरान खान की सरकार की ‘जनवरी से पहले’ घर वापसी हो जाएगी. उन्होने आगे कहा कि इससे पहले कि विपक्ष सरकार को सत्ता से बेदखल करने के अभियान में अपना पहला पावर शो दिखाए, इमरान सरकार उससे पहले ही सत्ता से हट जाएगी.

3. उच्चतम न्यायालय में अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि मीडिया को लंबित मामलों में रिपोर्टिंग नहीं करनी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि ये पूरी तरह से निषिद्ध है और इससे अदालत की अवमानना हो सकती है.

4.  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एनजीटी को सूचित किया है कि उसने फ्लिपकार्ट और पतंजलि पेय का परिचालन बंद करने संबंधी कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं. बोर्ड ने बताया कि ये दोनों कंपनियां उसके तहत पंजीकृत नहीं हैं और उन्होंने इस मामले पर उसके प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया है.

5. आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में भारत रत्न और संविधान निर्माता डॉ बीआर आंबेडकर की मूर्ति को तोड़ने का मामला सामने आया है. जिले के रजोले मंडल के कात्रनीपाडु गांव में अज्ञात लोगों ने बीआर आंबेडकर की एक प्रतिमा को तोड़ दिया है जहां पुलिस ने कहा है कि वह इस संबंध में एक केस दर्ज करेगी और मामले की जांच की जाएगी.

6. बिहार में शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र की स्थिति खराब होने के विपक्ष के आरोपों पर सीएम नीतीश कुमार  ने मंगलवार को कहा कि जब विपक्षी दल की सरकार थी तब इन क्षेत्रों में काम नहीं किया और अब जुबान चला रहे हैं.

7.  कोलकाता और रांची के बीच लॉकडाउन के बाद पहली स्पेशल ट्रेन चलने जा रही है जहां हावड़ा एवं रांची के बीच शताब्दी एक्सप्रेस 15 अक्टूबर से दौड़ने लगेगी.  आपको बता दे कि टिकट की बुकिंग 13 अक्टूबर से शुरू हो गयी. 

8.  उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों और उत्तराखंड से एक सीट के लिए नौ नवंबर को चुनाव होंगे जहां ये सीटें अगले महीने रिक्त हो रही हैं. आपको बता दे कि निर्वाचन आयोग ने आज इस संबंध में घोषणा की है.

9. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के विभिन्न जिलों में 497.70 करोड़ रुपये की लागत से 145 नई शैक्षिक इमारतों का आज उद्घाटन किया औऱ कहा कि हम सरकारी शिक्षा स्कूलों की व्यवस्था को निजी स्कूलों से बेहतर बनाएंगे.

10. फिंगरप्रिंट निदेशकों के दो दिवसीय अखिल भारतीय सम्मेलन को संबंधित करते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि सरकार पीड़ित को जल्द से जल्द न्याय दिलाने की दिशा में काम कर रही है और महिलाओं के प्रति मामले समाप्त करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है.

11.  यूपी में 15 अक्तूबर से 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता के साथ सिनेमा, थियेटर व मल्टीप्लेक्स खोले जाएंगे जहां प्रदेश सरकार ने इसे लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी है.

12. उत्तराखंड की एक राज्यसभा सीट के लिए आगामी नौ नवंबर को चुनाव होग जहां  निर्वाचन आयोग ने चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है. आपको  बता दें कि उत्तराखंड की एक सीट पर कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य राज बब्बर का कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त हो रहा है.

13. हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बाद हरियाणा सरकार ने अपने स्तर पर ट्रस्ट मॉडल आधार पर सब्जी एवं बागवानी फसलों को भी बीमा कवर देने का निर्णय लिया है. मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि इस नई बीमा योजना में किसानों को 2.5 प्रतिशत का प्रीमियम देना होगा और उन्हें प्रति एकड़ 40 हजार का बीमा कवर मिलेगा.

14. सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चल रहे कामों का जायज़ा लिया और खुद प्रोजेक्ट साइट पर जाकर निरीक्षण किया. साथ ही सीएम ने कहा कि काम में तेज़ी की वजह से ही देहरादून 100 शहरों में से 13वें नंबर पर आया है.

15.  SBI  की ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं आज ठप हो गई हैं  जहां इसकी जानकारी एसबीआई ने एक ट्वीट के जरिए दी. हालांकि एटीएम और पीओएस मशीनें प्रभावित नहीं हैं. इस संदर्भ में बैंक ने ट्वीट में लिखा कि, ‘हम अपने ग्राहकों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे साथ बनें रहें, जल्द ही सामान्य सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी.

16. वीवो ने भारतीय बाजार में अपना नया स्मार्टफोन Vivo V20 लॉन्च कर दिया है जहां वीवो के Vivo V20 की चर्चा इसके कैमरे और डिजाइन को लेकर है. दावा है कि Vivo V20 भारत में लॉन्च होने वाला अब तक का सबसे पतला फोन है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक आपका खाना आपके मांसिक विकाश में अहम भूमिका निभाता है इसिलिए इंसान को हमेशा हेल्दी डाइट लेनी चाहिए.

18.  IPL- 2020  में आज सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से होने जा रहा है. आपको बता दे कि ये मैंच आज शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

19.  बॉलीवुड अभिनेता मनोज बाजपेयी की अपकमिंग मूव  ‘सूरज पे मंगल भारी’ की रिलीज डेट सामने आ गई है जिसके तहत ये फिल्म 13 नवंबर को रिलीज होने जा रही है. आपको बता दे कि इस  फिल्म का पहला पोस्टर भी सोमवार को जारी कर दिया गया.

20. रिएलीटी शो बिग बॉस सीजन 14 की कंटेस्टेंट सारा गुरपाल सोमवार को प्रसारित एपिसोड में घर से बाहर हो गईं. हालांकि दर्शक और सारा के प्रशंसक उनके बेघर होने से खुश नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *