दिनभर की बड़ी खबरें. 15th September 2020

1. अमेरिका में होने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर किए गए नए सर्वे में खुलाशा हुआ है कि राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय-अमेरिकियों के बड़े हिस्से का जुड़ाव डेमोक्रेटिक पार्टी से बना रहेगा और उनका रिपब्लिकन पार्टी की ओर स्थानांतरित होने का बहुत कम संकेत मिल रहा है.

2. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कैबिनेट फेरबदल में देश के उप प्रधानमंत्री ईश्वर पोखरेल से रक्षा मंत्रालय का कार्यभार वापस ले लिया है. बताया जा रहा है कि यहे कदम पड़ोसी देश भारत के साथ संबंधों को पटरी पर लाने की कोशिश के तहत उठाया गया है.

3. अगले साल होने वाले कुंभ मेले को लेकर सत्ता और विपक्ष के बीच जुबानी तकरार शुरू हो गई है जहां कांग्रेस नेता उदित राज का कहना है कि राजनीतिक शक्तियों को धर्म से अलग रहना चाहिए. साथ ही उन्होंने  यूपी सरकार द्वारा कुंभ मेले के आयोजन पर 4,200 करोड़ रुपये खर्च करने को लेकर सवाल उठाए है.  वहीं भाजपा ने कहा कि दुनिया भर के लाखों लोग जिस कार्यक्रम में शामिल होते हैं उसपर किसी को टिप्पणी नहीं करनी चाहिए.

4. उच्चतम न्यायालय ने सीपीआई सांसद बिनॉय विश्वम द्वारा दायर याचिका पर केंद्र, गूगल, अमेजन और फेसबुक/ व्हाट्सऐप को नोटिस जारी किया. आपको बता दे कि अदालत ने UPI पर किए गए लेनदेन के डाटा को सुरक्षित करने की भी मांग की है.

5.  इस साल के अंत से पहले केंद्र सरकार एक और राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, राहत पैकेज के लिए जरूरी जानकारी जुटाई जा रही है कि आखिर किस सेक्टर को सबसे ज्यादा सपोर्ट की जरूरत है.

6. फर्जी TRP को लेकर जारी बवाल के बीच रेटिंग एजेंसी “ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल” ने बड़ा फैसला लेते हुए न्‍यूज चैनलों की साप्‍ताहिक जारी होने वाली रेटिंग पर फिलहाल रोक लगा दी है. आपको बता दे कि ये रोक अस्थायी तौर पर सभी भाषाओं में समाचार चैनलों की रेटिंग पर 12 सप्ताह तक लगाई गई है.

7. हाथरस मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है जहां पीड़ित परिवार ने केस दिल्ली ट्रांसफर करने की मांग की है. पीड़ित परिवार की वकील सीमा कुशवाहा ने कोर्ट से कहा कि हम मुकदमे का दिल्ली में ट्रांसफर चाहते हैं.

8. ED ने अहमदाबाद पीपल्स कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड को 25 करोड़ से ज्यादा चूना लगाने के आरोप में पेंटियम इन्फोटेक लिमिटेड की निदेशक निकिता बलदेव भाई दवे को गिरफ्तार किया है. मिली जानकारी के मुताबिक  पूछताछ के लिए उसे अदालत ने 17 अक्टूबर तक के लिए ईडी रिमांड पर भेज दिया है.

9. नवरात्रि के पावन अवसर पर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड यात्रियों को एक बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, यात्रियों की यात्रा को और सुविधाजनक बनाने और यात्रियों को घर बैठे ही यात्रा संबंधित सभी जानकारियां देने के लिए श्री माता वैष्णो देवी साइन बोर्ड एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. आपको बता दे कि इस ऐप के जरिए माता वैष्णो देवी के श्रद्धालु न केवल सुबह और शाम होने वाली आरती के लाइव दर्शन कर सकते हैं.

10. भारतीय नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल रामदास समेत भारत के क़रीब 120 सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों ने ‘मुस्लिम रेजिमेंट’ को लेकर फेक न्यूज़ फैलाने वालों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की मांग की है. इसके लिए सैन्य अधिकारियों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखा है.

11. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दल लगातार थीम सॉन्ग लॉन्च करती जा रही है जहां बीजेपी के ‘बिहार में ई बा’ के जवाब में कांग्रेस पार्टी ने ‘का किए हो’ नामक थीम सॉन्ग को लेकर चुनाव मैदान में उतरने जा रही है.

12. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कदम की शुरुआत की है और लोगों से यातायात सिग्नल पर रुकने के दौरान वाहनों के इंजन बंद करने की अपील की है. गौरतलब है कि दिल्ली में सर्दियां नजदीक आते ही वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी होनी शुरू हो गई है.

13. हिमाचल में नियमित कक्षाओं के लिए इस माह भी स्कूल नहीं खुलेंगे. हालांकि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को 15 अक्तूबर से स्कूल खोलने की मंजूरी दे दी है. आपको बता दे कि हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित कुछ मंत्रियों के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद कैबिनेट बैठक नहीं होने से शिक्षा विभाग इस बाबत कोई भी फैसला नहीं ले सका है.

14. कोरोना के चलते 206 दिन से बंद पड़े पंजाब के सिनेमाघर, मल्टीपलेक्स और एंटरटेनमेंट पार्क फिलहाल नहीं खोले जाएंगे जहां सरकार ने इन्हें बंद रखने का फैसला किया है. यही नहीं, पंजाब में  रामलीला का मंचन भी कड़े नियमों के तहत होगा.

15. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि “प्रधानमंत्री मुद्रा योजना” के तहत देश भर की 15 करोड़ महिलाओं को गारंटीमुक्त ऋण प्राप्त हुआ है.  साथ ही उन्होने ये भी कहा कि छह लाख से अधिक महिलाओं के लिये व्यक्तिगत पीपीई के निर्माण में रोजगार के अवसर उत्पन्न हुए हैं.

16. यदि आप भी Yahoo ग्रूप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लिए बुरी खबर है, क्योंकि 15 दिसंबर से Yahoo की ग्रुप सेवा बंद होने जा रही है, हालांकि याहू मेल की सेवाएं जारी रहेंगी. Verizon की स्वामित्व वाली कंपनी Yahoo ने कहा कि वह अपने दूसरे बिजनेस पर ध्यान केंद्रित करना चाहती है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक खाना खाने के बाद वॉक करना स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद होता है और इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

18. IPL -2020 में आज रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से होने जा रहा है जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित है. आपको बता दे कि ये मैंच आज शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

19. बॉलीवुड अभिनेता विवेक ओबरॉय के घर पर बंगलूरू पुलिस ने छापेमारी की है जहां आज दोपहर एक बजे बंगलूरू पुलिस के दो इंस्पेक्टर विवेक ओबेरॉय के घर पहुंचे और छापेमारी की शुरुआत की. आपको बता दे कि पुलिस विवेक ओबरॉय के साले आदित्य अलवा के मामले की जांच कर रही है.

20. बॉलीवुड अभिनेत्री इलियाना डिक्रूज और एक्टर रणदीप हुड्डा की जोड़ी पहली बार एक फिल्‍म में साथ नजर आने वाली है. जहां इन दोनों की आने वाली फिल्‍म ‘अनफेयर एंड लवली’ )की घोषणा की सोनी पिक्चर्स फिल्म्स इंडिया ने कर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.