दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 15th October 2020

1.  भारत और चीन के बीच चल रही सैन्य बातचीत के बावजूद हालात सामान्य होने की बजाय बिगड़ने के आसार दिख रहे हैं.  जानकारी के मुताबिक सेना ने पूर्वी लद्दाख समेत एलएसी के तीनों सेक्टरों में सतर्कता और बढ़ा दी है और आगे की रणनीति पर फैसले के लिए चाइना स्टडी ग्रुप की बैठक जल्द ही होगी.

2. अनलॉक-5.0 में दी गई तहत रियायत के अनुसार 15 अक्तूबर से देश में स्कूल, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क, स्विमिंग पूल फिर से खुल रहे हैं. गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-5.0 के लिए दिशा-निर्देश 30 सितंबर को जारी कर दिए थे.

3. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिल्ली और एनसीआर के प्रदूषण पर नजर रखने के लिए सीपीसीपी की 50 टीमों को रवाना किया है जहां ये सभी टीमें दिल्ली , पंजाब , हरियाणा , राजस्थान  और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जगहों पर प्रदूषण की स्थिति पर नजर रखेंगी.

4.  भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंन्द्र मोदी समेत तमाम दलों के नेताओं ने उन्हें याद किया है. आपको बता दे कि डॉ. अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को हुआ था,

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 63 लाख से अधिक मरीज ठीक स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछेले 24 घंटे में कोरोना के 67708 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 73 लाख से अधिक हो गई है.

6.  HDFC Bank ने 15 अक्टूबर को फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट के लिए ब्याज दरों में कटौती की है जहां बैंक ने सिर्फ एक साल और दो साल की बैंक एफडी के ब्याज दर में कटौती की है. इसके अलावा किसी अन्य अवधि के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट रेट्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

7. किसान रेल चले 2 महीने 7 दिन हो गए हैं जिसका किसान इसका खूब लाभ उठा रहे हैं. वहीं अब मोदी सरकार ने उन्हें और राहत देने के लिए अब फलों और सब्जियों के किराये में भारी छूट दे दी है जहां अब इसके लिए आधा किराया लिया जाएगा.

8. अगले साल पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी तैयारी में जुट गई है जहां इसकी शुरूआत 22 अक्टूबर से दुर्गा पूजा के मौके पर होने जा रही है. इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी कोलकाता में दुर्गा पूजा का उद्घाटन करेंगे.

9.  राजस्थान लोग सेवा आयोग में चार नए सदस्य की नियुक्ति हुई है जिसमें एक नाम कवि कुमार विश्वास की पत्नी मंजू शर्मा का भी है. आपको बता दे कि  राजस्थान लोक सेवा आयोग ने उन्हें सदस्य बनाने का फैसला लिया है.

10.  थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे अगले महीने नेपाल की यात्रा पर जाएंगे. बताया जा रहा है कि उन्हें वहां नेपाल की सेना का ‘ऑनरेरी चीफ’ नियुक्त किया जाएगा, जैसा कि दोनों देशों की परंपरा रही है.

11.  दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को हवा में कुछ सुधार देखा गया था लेकिन यह दूसरे दिन जारी नहीं रह सका और दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार चला गया. वहीं शाहदरा जिले के झिलमिल इलाके में सूचकांक 400 के पार चला गया  जहां दिल्ली में हवा का ये स्तर गंभीर है.

12. हैदराबाद के बाद अब महाराष्ट्र के दो प्रमुखों शहरों मुंबई और पुणे में जोरदार बारिशि जारी है जिससे पुणे के कई इलाकों में पानी भर गया है. आपको बता दे कि यहां घरों, सड़कों, गलियों में घुटनों तक जलजमाव हो गया है और एक बार फिर प्रशासन के दावों की पोल खुल गई है.

13. कलकत्ता हाईकोर्ट ने केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो को 2017 में तृणमूल कांग्रेस की तत्कालीन विधायक महुआ मोइत्रा का कथित लज्जा भंग करने के प्रयास के आरोप में राहत दे दी, लेकिन इससे पहले हाईकोर्ट ने सुप्रियो को उनकी तरफ से की गई टिप्पणी के लिए जमकर फटकार लगाई.

14. मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच ने चुनाव आयोग से कहा है कि वो कम से कम 25,000 सदस्यों वाली पार्टी को ही मान्यता प्रदान करे. दरअसल, हाईकोर्ट ने पाया कि तमिलनाडु में बहुत सारे गैर मान्यताप्राप्त सियासी दल लोगों से चंदा वसूलने के इरादे से काम कर रहे हैं.

15. बच्चों के लिए कोरोना का टीका बनाने पर काम शुरू हो गया है जहां अमेरिकी कंपनी फाइजर को सरकार ने बच्चों पर टीके का परीक्षण करने की अनुमति दी है. आपको बता दे कि कंपनी अगले सप्ताह ट्रायल शुरू करेगी.

16.  अनलॉक-5 में आज से धार्मिक समारोहो से लेकर कई तरह की गतिविधियों में छूट दी गई है जहां इस बीच माता वेष्णो देवी के भक्तों के लिए भी अच्छी खबर है. दरअसल, आज से माता के दर्शनों के लिए वैष्णों देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों की सीमा रोजाना 5000 से बढ़ाकर 7000 कर दी गई है.

17. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी करते हुए सिंबल बांटना शुरू कर दिया है.  आपको बता दे कि कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में कई युवा और अनजान चेहरों को भी जगह मिली है.

18. उत्तराखंड में नौकरी की चाह रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है क्योकि कोविड के चलते लटकी 6 परीक्षाएं दिसंबर तक हो जाएंगी और इसके बाद अगले साल अप्रैल में कई विभागों में भी नौकरी का पिटारा खुलने वाले है.

19. सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड में 3,600 से ज्यादा शिक्षकों को राहत देते हुए उन्हें सेवा में बने रहने की अनुमति प्रदान की, और हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर अपील पर राज्य सरकार को नोटिस जारी किया. आपको  बता दें कि हाईकोर्ट ने बीते 21 सितंबर को झारखंड की ‘रोजगार नीति-2016’ निरस्त कर दी थी.

20. सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली मामले में आरबीआई से एक अधिकारी नियुक्त करने को कहा जो कोर्ट रिसीवर और फंडिंग करने वाले बैंकों के साथ समन्वय स्थापित करेगा. दरअसल, इसके पीछे मकसद ये है कि बैंकों द्वारा आम्रपाली प्रोजेक्ट के फंडिंग में आ रहे व्यवधान का निपटारा किया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: