दिनभर की बड़ी खबरें. 17th October 2020

1. कोरोना को लेकर लगातार चीन को घेर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से कोविड-19 पर चीन को घेरते हुए कहा कि चीन ने जो किया है उसे अमेरिका कभी नहीं भूलेगा.

2. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आज पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा पर उनकी सरकार को गिराने का आरोप लगाया.  साथ ही उन्होंने पाकिस्तान के सेना प्रमुख पर न्यायापालिका पर दवाब बनाने और 2018 के चुनाव में वर्तमान की इमरान खान सरकार को स्थापित करने का भी आरोप लगाया है.

3.  प्रधानमंत्री कार्यालय ने आज जानकारी दी कि पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये ‘विशाल चुनौतियां’ वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन समारोह को संबोधित करेंगे. पीएम कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कि विशाल चुनौतियां वार्षिक सम्मेलन पिछले 15 साल से स्वास्थ्य और विकास की राह में आने वाली बड़ी चुनौतियों से निपटने के लिये अंतरराष्ट्रीय नवाचार सहयोग को बढ़ावा देता रहा है.

4. असम के शिक्षा मंत्री हेमंत बिस्व शर्मा ने आज कहा कि असम में सभी सरकारी मदरसों और संस्कृत संस्थान को बंद कर दिया जाएगा और इसके संबंध में नवंबर में अधिसूचना जारी की जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि मदरसा शिक्षा बोर्ड को भंग कर दिया जाएगा और सभी राज्य संचालित मदरसों को उच्च विद्यालयों में परिवर्तित कर दिया जाएगा.

5.  कोटक महिंद्रा बैंक भी फेस्टिवल में बाकी बैंकों को टक्कर देने के लिए मार्केट में आ गया है जहां कोटक महिंद्रा ने को होम लोन पर ब्याज दर घटाकर 7 प्रतिशत कर दी है. आपको बता दे कि ये बाजार में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखने वाले SBI के बराबर है.

6.  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 में भारत की स्थिति को लेकर सरकार को घेरते हुए कहा कि “भारत का गरीब भूखा है, क्योंकि सरकार सिर्फ अपने कुछ खास ‘मित्रों’ की जेबें भरने में लगी है.

7. व्यापार को बढ़ावा देने के लिए भारत से ईरान के चाबहार बंदरगाह जाने वाले कार्गो पर दी जा रही 40 प्रतिशत छूट की समय सीमा एक वर्ष के लिए बढ़ा दी गई है। केंद्र के पोत परिवहन मंत्रालय ने शुक्रवार को इसका एलान किया है.

8. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यूपी में  मिशन शक्ति की शुरवात की और इस दौरान उन्होने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश की हर बेटी-हर महिला का सम्मान और सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनके स्वावलंबन के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होने आगे कहा कि जो लोग नारी गरिमा और स्वाभिमान को दुष्प्रभावित करने की कोशिश करेंगे, बेटियों पर बुरी नजर डालेंगे, उनके लिए उत्तर प्रदेश की धरती पर कोई जगह नहीं है.

9. संघ लोक सेवा आयोग ने UPSC सिविल सेवा 2019 की मार्कशीट आज जारी कर दी है.  ऐसे में उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in के माध्यम से अपने व्यक्तिगत अंकों की जांच कर सकते हैं.

10. केंद्र सरकार ने डिजिटल मीडिया को मान्यता देते हुए उसके नियमन की राह खोल दी है जहां अब न्यूज वेबसाइट भी सरकारी विज्ञापन ले सकेंगी.  आपको बता दे कि सरकार ने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की तर्ज पर डिजिटल न्यूज प्लेटफार्म को खबरों में अनुशासन के लिए स्व-नियमन संस्था बनाने की अनुमति दे दी है.

11. कोरोना के इस दौर में हो रहे मध्यप्रदेश में हो रहे उप चुनावों में कोरोना से बचाव के लिए चुनाव आयोग अतिरिक्त धन राशि खर्च कर रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव आयोग हर चुनावी क्षेत्र पर डेढ़ से दो करोड़ रुपये खर्च कर रही है.

12. पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के बेटे रोहन जेटली DDCA के अध्यक्ष चुने गए हैं. आपको बता दे कि रोहन जेटली के सामने जो शख्स DDCA के अध्यक्ष पद की दावेदारी कर रहा था उस शख्स ने अपना नामांकन वापस ले लिया था.

13.  मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने राज्य में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी का वचन पत्र जारी किया जहां कांग्रेस पार्टी ने अपने वचन पत्र में “कांग्रेस का हाथ सबके साथ” स्लोगन दिया. कांग्रेस ने नए वचनों में 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली देने सहित कई वादे किए है.

14. पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख दिलीप घोष ने कहा कि राज्य की तृणमूल सरकार ने सामुदायिक दुर्गा पूजा आयोजकों के लिए 50 हजार रुपये के अनुदान की घोषणा राजनीतिक हित में की है और वोट हासिल करने के लिए धर्म के इस्तेमाल के ऐसे प्रयासों से परहेज किया जाना चाहिए.

15. देश का विदेशी मुद्रा भंडार नौ अक्तूबर 2020 को समाप्त सप्ताह में 5.867 अरब डॉलर बढ़कर 551.505 अरब डॉलर के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. RBI द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार इससे पूर्व दो अक्तूबर को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 3.618 अरब डॉलर बढ़कर 545.638 अरब डॉलर हो गया था.

16.  अमेरिकी कंपनी Avita ने भारतीय बाजार में फेस्टिव सीजन को देखते हुए अपना नया लैपटॉप Avita Liber V14 लॉन्च कर दिया है.  आपको बता दे कि Avita Liber V14 लैपटॉप में इंटेल कोर आई7 10th का प्रोसेसर मिलेगा और 16 जीबी रैम दी गई है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक दिन की शुरुआत कॉफी से करने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा अधिक रहता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक कॉफी पीना फायदेमंद भी है पर इससे दिन की शुरवात करने से बचना चाहिए.

18. IPL- 2020  में आज दिल्ली केपिटल्स का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से होने जा रहा है जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित है.

19. MX प्‍लेयर की लोकप्रिय वेबसीरीज आश्रम को दर्शकों का काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला. ऐसे में मेकर्स ने इस सीरीज के दूसरे सीजन की रिलीज डेट का भी अनाउंसमेंट कर दिया है. आपको बता दे कि प्रकाश झा के न‍िर्देशन में बनी बॉबी देओल स्‍टारर MX Player की वेब सीरीज ‘आश्रम’ का दूसरा सीजन 11 नवंबर 2020 को MX प्लेयर पर ही रिलीज होने वाला है.  

20. बॉलीवु अभिनेत्री कंगना रनौत ने अपनी अपनी अपकमिंग फिल्मों ‘तेजस’ और ‘धाकड़’ की तैयारी शुरू कर दी है जहां इस बात की जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया के जरिये अपने फैंस के साथ शेयर की है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *