दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 18th October 2020

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ग्रैंड चैलेंजेस वार्षिक बैठक के उद्घाटन समारोह को संबोधित करेंगे. आपको बता दे कि दुनिया भर के प्रख्यात वैज्ञानिक और शोधकर्ता इस वार्षिक बैठक में शामिल होंगे, जो महामारी के बाद की दुनिया में सतत विकास लक्ष्यों में प्रगति को गति देने के लिए महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर चर्चा करेंगे.

2. लद्दाख में चीन के साथ जारी मामले के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार देश की एक-एक इंच जमीन को बचाने के लिए पूरी तरह सजग है और कोई इस पर कब्जा नहीं कर सकता. साथ ही शाह ने ये भी कहा कि सरकार चीन में लद्दाख के साथ गतिरोध को सुलझाने के लिए हरसंभव सैन्य और कूटनीतिक कदम उठा रही है.

3. देश में कोरोना के बीच विश्व में वैक्सीन बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने उम्मीद जताई है कि मार्च तक कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी.

4. दिल्ली हाईकोर्ट ने बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में यस बैंक को फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रवर्तकों शिविंदर सिंह और मालविंदर सिंह की उस संपत्ति को नीलाम करने की अनुमति दे दी, जिसके आधार पर कर्ज लिया गया था. आपको बता दे कि ये नीलामी कोर्ट द्वारा नियुक्त आयुक्त की निगरानी में होगी।

5. भारत मे कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 66 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 61871 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 74 लाख से अधिक हो गई है. 

6. खबर आ रही है कि मार्च से बंद देश की पहली मोनो रेल सेवा 18 अक्तूबर यानी आज से शुरू होने जा रही है. आपको बता दे कि फिलहाल, मोनो रेल  केवल चेंबूर – वडाला – जैकब सर्कल ट्रैक पर चलेगी और लोग अब इसमें छह महीने के बाद फिर एक बार बैठ पाएंगे.

7. बलिया मामले का मुख्य आरोपी धीरेंद्र सिंह गिरफ्तार कर लिया गया है जो  चार दिन से फरार चल रहा था. आपोक बता दे कि धीरेंद्र सिंह को उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने लखनऊ से गिरफ्तार किया है. इस मामले में अब तक कुल नौ आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं.

8. देश की सबसे बड़ी डोमेस्टिक एयरलाइन इंडिगो ने यात्रियों से हवाई अड्‌डे पर चेक इन कराने के लिए शुल्क लेना शुरू कर दिया है. इंडिगो की ओर से जारी हुए बयान के मुताबिक जो यात्री हावाई हड्‌डे के काउंटर से चेक इन करेंगे उन्हें इसके लिए 100 रुपये का शुल्क देना होगा.

9. त्योहारों पर समय से बोनस न मिलने से रेलवे कर्मचारियों ने नाराजगी जताई है. दरअसल,  रेलवे कर्मचारियों के मुताबिक विभाग हर साल बोनस दुर्गा पूजा के पहले ही बांट देता था, लेकिन इस साल अभी तक बोनस नहीं मिला है, जिसकी वजह से कर्मचारियों में गुस्सा है. आपको बता दे कि ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के साथ एनसीआरएमयू की वर्चुअल मीटिंग के बाद तय हुआ कि अगर 21 अक्टूबर तक बोनस का ऐलान नहीं किया गया तो रेलवे कर्मचारी 22 अक्टूबर को दो घंटे तक रेल का चक्काजाम करेंगे.

10. शेयर बाजार नियामक SEBI ने इक्विटी म्यूचुअल फंड की खरीद और बिक्री का समय बदलकर एक बार फिर से 3 बजे तक कर दिया है. बताया जा रहा है कि अब इस बदलाव के बाद निवेशकों को म्यूचुअल फंड खरीदने और बेचने के लिए अधिक समय मिलेगा.

 1. हैदराबाद में भारी बारिश के लगातार जारी रहने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. झमाझम बारिश से शहर के निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं इससे यातायात बाधित हुआ है.  

12. ED ने विदर्भ सिंचाई विकास निगम के तहत 12 परियोजनाओं में कथित अनियमितताओं के संबंध में महाराष्ट्र सिंचाई विभाग के विभिन्न निगमों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच शुरू की है.  बताया जा रहा है कि इस जांच से महराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं क्योंकि 2012 में विभाग में अनियमितताएं सामने आई थीं.

13. बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस ने कहा, ‘बिहार में हम जहां भी जाते हैं और प्रधानमंत्री मोदी का नाम लेते हैं तो लोगों में काफी उत्साह देखा जाता है. उन्होने आगे कहा कि देश और यहां के लोगों को प्रधानमंत्री मोदी पर भरोसा है और इस भरोसे से न केवल हमें बल्कि हमारे सहयोगियों को भी फायदा होगा.

14. भारतीय वैज्ञानिकों ने कांच के क्रिस्टल में बदलने की प्रक्रिया का रहस्य जानने में सफलता हासिल कर ली है. बताया जा रहा है कि उन्होंने पहली बार कांच से क्रिस्टल में बदलाव की पूरी प्रक्रिया की परिकल्पना की है।

15. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर तत्काल 2,250 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद मांगी है. राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह हुई भारी बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान तथा पुनर्स्थापना के लिए केंद्र से आर्थिक मदद मुहैया कराने का आग्रह किया है.

16. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि लेह इलाके में सीमा के पास पर चीन सड़क निर्माण कर रहा है. उन्होने आगे कहा कि भारत को सीमा पर सड़क क्यों नहीं बनानी चाहिए?  हम भी सड़क बनाएंगे,.

17. ‘द सिटिजन’ की संपादक सीमा मुस्तफा एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया की अध्यक्ष निर्वाचित हुई हैं जहां संस्था की तरफ से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई. आपको बता दे कि  मुस्तफा द प्रिंट के प्रधान संपादक शेखर गुप्ता की जगह लेंगी.

18. बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए BJP ने अपने 30 स्‍टार प्रचारकों की नई सूची जारी की है. पहले चरण के चुनाव के लिए हाल ही में जारी पहली सूची में संशोधन करते हुए नई सूची में बीजेपी प्रवक्‍ता शाहनवाज हुसैन एवं राजव प्रताप रूडी के नाम जोड़े गए हैं.

19. नासा ने एक बयान में टेक्नॉलोजी डेवेलपमेंट और कार्यान्वयन के लिए विभिन्न उद्योगों की कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की सीरिज का खुलासा किया है जो आर्टेमिस कार्यक्रम की सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा.

20. UAE के विदेशी मामलों के मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद-अल-नाहयान ने अबू धाबी में निर्माणाधीन पहले हिंदू मंदिर की प्रगति समीक्षा की और हिंदू संगठन के प्रतिनिधियों से बात की है. आपको बता दे कि मंदिर की आधारशिला पिछले साल अप्रैल में रखी गई और इसका निर्माण दिसंबर में शुरू हुआ था.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *