दिनभर की बड़ी खबरें. 18th September 2020

1. न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न एक बार फिर चुनावों में जीत हासिल करती हुईं न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री बनी हैं जहां इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें इस जीत पर बधाई दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि न्यूजीलैंड के पीएम जेसिंडा अर्डर्न को उनकी शानदार जीत पर मेरी हार्दिक बधाई.

2. विश्व खाद्य कार्यक्रम के प्रमुख ने पूरी दुनिया के अरबपतियों से एक विशेष आग्रह किया है. दरअसल, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता डेविड बेस्ले ने अरबपतियों से अनुरोध किया है कि वे लाखों लोगों को बचाने के लिए सिर्फ कुछ अरब का दान दें.

3. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोगों से अपील की है कि वो नवरात्रि के दिनों में भी कोरोना के प्रति अपनी जिम्मेदारी और भूमिका को ध्यान में रखें. उन्होने कहा कि जब भी प्रार्थना करें तो कोरोना योद्धाओं के त्याग को जरूर याद करें, जिन्होंने इस बीमारी से लड़ने के लिए अपना जीवन दांव पर लगा दिया और जो अब भी कोरोना से निपट रहे है.

4. भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने आज कांग्रेसी नेता शशि थरूर के बयान पर उन्हें घेरते हुए कहा कि शशि थरूर ने भारत का मजाक बनाया है और  भारत को बहुत ही खराब दृश्य से दिखाने की कोशिश की है.  उन्होंने कहा कि भारत की मीडिया पोल के जरिए दिखा रही है कि जनता-जर्नादन मोदी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से संतुष्ट है.

 5. विशेषज्ञों का कहना है कि वायु प्रदूषण कोरोना के प्रसार को और बढ़ा सकता है और इससे और ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ सकते हैं. आपको बता दे कि लॉकडाउन के दौरान यानी अनलॉक से पहले दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा अच्छी थी, लेकिन रविवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में थी.

6. भारत ने आज  स्वदेशी स्टील्थ डिस्ट्रॉयर INS चेन्नई से सुपरसोनिक क्रूज ब्रह्मोस का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जहां इसको लेकर DRDO ने एक बयान जारी कर जानकारी दी है.

7. पश्चिम बंगाल में भाजपा कार्यकर्ता मदन घोराई की पुलिस हिरासत में मामले को लेकर सियासत गरमा गई है. वहीं, अब राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चिट्ठी लिखी है जिसमे उन्होने कहा है कि राज्य में हो रही अराजकता को लेकर लोगों के बीच नाराजगी है.

8.  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने बिहार, मध्यप्रदेश और भारत के अन्य हिस्सों के लोगों से अपील की कि वे मतदान करते वक्त अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन की ‘विभाजन के बजाए एकता’ को चुनने वाली टिप्पणी को याद रखें. आपको बता दे कि बिहार में तीन चरणों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव का पहला चरण 28 अक्तूबर को है.

9. भारतीय रेलवे ने अक्टूबर महीने में त्योहारी सीजन को देखते हुए अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. इसी कड़ी में पश्चिम रेलवे ने कहा कि दशहरा और दिवाली के मद्देनजर यात्रियों की सुविधाओं के लिए 19 जोड़ी यानी 38 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी.

10.  कॉमर्स मिनिस्ट्री के जारी डेटा के मुताबिक, सोने का आयात करेंट फिस्कल ईयर की पहली छमाही में 57 फीसदी घटकर 6.8 अरब डॉलर पर आ गया है. बताया जा रहा है कि कोरोना के बीच मांग के गिरावट के चलते सोने के आयात में कमी आई है.

11. राजस्व हानि से जूझ रहा विद्युत निगम नोएडा में उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटने की बड़ी कार्रवाई कर सकता है. दरअसल,  विभागीय अफसरों की ओर से समीक्षा में सामने आया है कि जिले में 1.33 लाख उपभोक्ताओं में से 1.15 लाख ने बिल जारी होने के बावजूद 4 से 6 महीने से पैसे जमा नहीं किए हैं।

12. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष 0राहुल गांधी के साथ मिलकर संकल्प लिया कि किसान विरोधी काले खेती कानूनों को रद्द करवाने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव डाला जाएगा. कैप्टन ने यह एलान भी किया कि लंबे समय से लाल डोरे की जमीन में रहते आ रहे लोगों को मालिकाना हक दिए जाएंगे.

13. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि ‘नीतीशकुमार का पहला और आखिरी प्यार केवल अपनी मुख्यमंत्री की कुर्सी पर टिके रहना हैआखिर वे बेरोजगारी कैसे खत्म करेंगे? तेजस्वी ने सवाल किया कि  नीतीश कुमार आखिर पलायन, गरीबी,भुखमरीपर क्यों नहीं बोलते? साथ ही तेजस्वी ने कहा कि  युवाओं को पता है कि अगर एनडीए की हार नहीं हुई, तो बेरोजगार लोगों के लिए ऐसी बेकारसरकार कुछ नहीं करेगी.

14. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने खिलाड़ियों का भविष्य सुधारने एक बड़ा फैसला लिया है. इस मामले में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खेल की दुनिया में देश का नाम रौशन करेगी. उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सपना है कि हम अपने युवाओं को खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं एवं प्रशिक्षण प्रदान करें.

15. डिजिटल भुगतान संबंधी सेवा प्रदान करने वाली कंपनी पेटीएम अब क्रेडिट कार्ड से वॉलेट में पैसा जोड़ने पर दो प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लेगी. गौरतलब है कि इससे पहले तक यदि कोई उपभोक्ता एक महीने में क्रेडिट कार्ड से अपने वॉलेट में 10 हजार रुपये से अधिक जोड़ता था तभी दो प्रतिशत शुल्क देना होता था.

16. रिलायंस जियो की ओर से इस साल जून में यूजर्स के लिए Disney+ Hotstar VIP ऐड-ऑन पैक लॉन्च किया गया था और कंपनी इस स्पेशल टैरिफ वाउचर को तब 222 रुपये में ऑफर कर रही थी. लेकिन अब कंपनी ने इस पैक का प्राइस बढ़ा दिया है जहां अब सब्सक्राबर्स को इसके लिए 33 रुपये ज्यादा देने होंगे.

17. एक रिसर्च के मुताबिक वैसे लोगो जो शाकाहारी होते है उनके मन नॉन वेजटेरियन वयक्ति की तुलना में अधिक शांत होता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक शाकाहरी भोजन लोगों को लम्बा जीवन जीने में भी मदद करते है.

18. IPL- 2020  में आज मुंबई इंडियन्स का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से होने जा रहा है. आपको बता दे कि आज का ये मैंच भारतीय समयअनुसार शाम के 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

19. नेशनल अवार्ड जीतने वाली फिल्म ‘बधाई हो’ को आज दो साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर ने इस फिल्म की दूसरी किस्त ‘बधाई दो’ से जुड़ी जानकारी अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की है.

20. हॉलीवुड स्टार विल स्मिथ ने ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरू जग्गी वासुदेव से खासतौर पर मुलाकात की है जहां इस मुलाकात की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *