सुबह की ताजा खबरें MORNING NEWS 19th OCTOBER 2020

National :

1. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज  “ग्रैंड चैलेंजेज़ एनुअल मीटिंग 2020 ” कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. इस मीटिंग में दुनिया भर के वैज्ञानिक, विशेषज्ञ और नेता कोरोना महामारी से निटपने के तरीकों और कोरोना के बाद के हालात के बेहतर प्रबंधन पर चर्चा करेंगे.

2. लगभग सात महीने के अंतराल के बाद कल से देश में स्कूल खुलने जा रहे हैं  जहां उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में कोविड-19 के नियमों के शर्तों के साथ आज से स्कूल खुलेंगे. आपको बता दे कि 2 अक्टूबर को गृह मंत्रालय ने ‘अनलॉक 5’ के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए थे, उसी के तहत ये स्कूल खोले जा रहे हैं.

3. तेज बारिश के बाद उपजी स्थिति का जायजा लेने के लिए महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे आज सोलापुर जिले का  दौरा करेंगे. गौरतलब है कि भारी बारिश के कारण यहां लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है.

4.  उत्तर प्रदेश के हाथरस मामले के विरोध में कांग्रेस 26 अक्तूबर को देशभर में प्रदर्शन करेगी जहां इस बात की जानकारी पार्टी सूत्रों ने दी है. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस 31 अक्तूबर को जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगी.

5. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले 22 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक पूजा पंडाल का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे, लेकिन बंगाल में भाजपा ने इस बीच एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल उद्घाटन के बाद होने वाले पीएम के संबोधन को 10 पूजा पंडालों में लाइव दिखाया जाएगा.

6. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी ने कहा है कि अगर भारत ने अलग आर्थिक नीति अपनाई होती तो भारत कोरोना से बेहतर तरीके से निपट सकता था. उनका कहना है कि वर्तमान आर्थिक नीति के कारण बड़े पैमाने पर शहरीकरण हो रहा है और किसान शहरों का रूख करने के लिए बाध्य हैं.

7. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के नेताओं के साथ मीटिंग की जहां इस मीटिंग के दौरान उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं से कहा कि वो लोग आम जनता के मुद्दों के लिए संघर्ष करें. साथ ही उन्होंने कहा कि इन दिनों देश का लोकतंत्र सबसे कठिन दौर से गुजर रहा है.

8.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना के एक साथ कई देशों में फैलने के चीन के दावे को खारिज कर दिया है. उन्होंने साफ किया कि चीन के इस दावे को साबित करने का कोई सबूत नहीं है.

9. Google ने अपने सर्च टूल में एक बेहद ही मजेदार फीचर ऐड किया है. जिसकी मदद से आप जिन गानों को भूल गए हैं और आपको याद नहीं आ रहा उसे गूगल से पूछ सकते हैं. आपको बता दे कि Google के इस नए फीचर का नाम ‘hum to search’ है.

10. केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बिहार के भभुआ विधानसभा क्षेत्र के रामपुर स्टेडियम में चुनावी सभा को संबोधित किया और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव पर घेरते हुए कहा कि एक जवान नेता बिहार को बदलने व रोजगार देने चला है, जबकि राजद कार्यालय से माता-पिता का फोटो गायब है. साथ ही उन्होने तेजस्वी को घेरते हुए कहा कि नौवीं कक्षा फेल नेता बिहार बदलने चला है.

Local :

11.  केंद्र सरकार ने MSME निर्यात संवर्धन परिषद को लेकर चेतावनी जारी की है  जिसमें केंद्र की ओर से कहा गया है कि MSME एक्‍सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल, सूक्ष्म, लघु व मझोले उद्योग मंत्रालय से संबंद्ध नहीं है. MSME मंत्रालय ने चेतावनी में कहा है कि लोग इस संगठन की अनाधिकृत और गलत गतिविधियों से सतर्क रहें.

12.  NCP प्रमुख शरद पवार ने कहा कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर महराष्ट्र में वर्षा से प्रभावित किसानों के लिए मदद मांगेंगे. मराठवाड़ा क्षेत्र में उस्मानाबाद जिले के कांकरबावड़ी, सस्तुर गांवों में सुबह-सुबह दौरे पर आए पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने पिछले कुछ दिनों में हुई मूसलाधार बारिश से प्रभावित किसानों से बातचीत की है.

13. भारत में कोरोना के नए मामलों में आई कमी के बीच सरकार की ओर से नियुक्‍त वैज्ञानिकों की एक कमेटी ने प्रतिक्रिया दी है जिसमें  कमेटी का अनुमान है कि भारत में अब कोरोना का पीक गुजर चुका है. हालांकि इसके साथ ही कमेटी ने कहा कि देश में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता.

14.  ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने नीट की परीक्षा में सबसे अधिक अंक लाने वाले शोएब आफताब को फोन कर इस सफलता के लिये उन्हें बधाई दी है. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि पटनायक ने उनके सुनहरे भविष्य की भी कामना की है.

15. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर में टेक्सटाइल सेक्टर का हब स्थापित होगा. साथ ही स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए बड़े स्तर पर ट्रेनिंग सेंटर भी बनाए जाएंगे.

16. वेतन न मिलने के विरोध में दिल्ली में उत्तरी नगर निगम के अधीन सभी छह बड़े अस्पतालों के अलावा इनसे जुड़े पॉलीक्लीनिक और डिस्पेंसरी के डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी आज से हड़ताल पर रहेंगे. बताया जा रहा है कि इन अस्पतालों में स्वास्थयकर्मियों को तीन महीने से वेतन न मिलन पर उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

17. हिमाचल में कोरोना टेस्ट में कमी आ रही है जहां मंडी, सोलन और ऊना जिले में पहले की अपेक्षा लोगों के कम टेस्ट हो रहे हैं. वहीं कोरोना के मामलों की सही पहचान और सैंपल में कमी के चलते एक्टिव मामलों का ग्राफ गिरा है.

18. जम्मू-कश्मीर में अब जिला विकास परिषदों का गठन होगा जहां थ्री टियर पंचायती राज व्यवस्था लागू करने के लिए पंचायती राज अधिनियम के नियमों में संशोधन किया गया है.

19. बेरोजगारी के मुद्दे पर हरिद्वार सिडकुल की परिक्रमा को लेकर उत्तराखण्ड के पूर्व सीएम एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत, कलियर और भगवानपुर के विधायक समेत कांग्रेसियों के खिलाफ सिडकुल पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है. आरोप है कि परिक्रमा के दौरान इन लोगों ने कोरोना की गाइडलाइन का पालन नहीं किया.

20. कांग्रेस हाईकमान ने मध्य प्रदेश में होने वाले उप-चुनावों के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है जहां इस सूची में पार्टी के 30 नेताओं को जगह दी गई है. खास बात यह है कि पार्टी ने पंजाब के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को भी स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया है.

21. हरियाणा सरकार अगले पांच साल में एक लाख और सरकारी नौकरी के अवसर युवाओं को प्रदान करेगी जहां इसके लिए खास प्लानिंग बनाई जा रही है. इसके साथ-साथ प्रदेश सरकार आबकारी राजस्व को भी और बढ़ाने में जोर देगी और अगले साल तक इस राजस्व को 7 हजार करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

22. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सोने की परख और हॉल मार्क लगाने की प्रक्रिया के दौरान निकलने वाले हानिकारक तत्वों को वातावरण में फैलने से रोकने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. आपको बतादे कि पहली बार जारी किए जाने वाले इन दिशा-निर्देशों में सोने की परख और हॉलमार्किंग की सभी प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है,

23. सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमण  ने कहा कि न्यायपालिका की सबसे बड़ी ताकत उसमें लोगों का विश्‍वास है और इसे कायम रखने के लिए न्यायाधीशों को अपने सिद्धांतों के प्रति अडिग होकर निडरता के साथ फैसले करने चाहिए.

24. पूजा स्पेशल के लिए रेलवे ने हैदराबाद से रक्सौल के बीच स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन के परिचालन को हरी झंडी दे दी है. आपको बता दे कि इस पूजा स्पेशल ट्रेन का परिचालन 22 अक्टूबर से 29 नवंबर के बीच होगा.

25.  उत्तराखण्ड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पहले कोरोना से ठीक हुए लोगों के मनोबल को बढ़ाने की जरूरत पड़ती थी, लेकिन अब यही कोरोना विनर्स कोरोना से जंग में सबका हौसला बढ़ा रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि सभी एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ इस मुहिम को जीत सकते हैं.

26. झारखण्ड के दुमका से भाजपा उम्मीदवार डा. लुइस मरांडी ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन ने नामांकन पत्र के साथ दिए गए हलफनामे में अपनी जमीन के बारे में गलत जानकारी दी है. आपको बता दे कि लुईस ने निर्वाचन आयोग से अनुरोध किया कि गलत जानकारी देने के लिए बसंत सोरेन का नामांकन रद किया जाए.

27. लेह हिल काउंसिल चुनाव के लिए तेज प्रचार के बीच प्रशासन ने चुनाव करवाने की तैयारियों का अंतिम रूप देने की मुहिम तेज कर दी है. लेह में 22 अक्टूबर से पहले पोलिंग स्टाफ के सदस्यों को वोट देने के लिए इलेक्शन डयूटी सर्टिफिकेट जारी कर दिए गए हैं.

28. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि सांसद आज़म खां के करीबी अज़ीमनगर थाना के पूर्व एसओ कुशलवीर सिंह के ख़िलाफ़ 16 मुकदमों में पुलिस ने कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है. गौरतलब है कि कुशलवीर सिंह पर जौहर विश्वविद्यालय के निर्माण हेतु ज़मीन नहीं देने पर किसानों को कई धाराओं में जेल भिजवाने की धमकी देते हुए परेशान करने के मामले में पिछले साल अज़ीमनगर थाने में 18 अभियोग पंजीकृत किए गए थे.

29. हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डॉ. राजीव सैजल ने लोगों से आग्रह किया कि जल संरक्षण को जीवन का अभिन्न अंग बनाएं और वर्षा जल संग्रहण के लिए ग्राम स्तर पर एकजुट होकर कार्य करें. आपको बतै दो क् डॉ. सैजल कसौली विधानसभा क्षेत्र में लगभग 3.08 करोड़ रुपए की योजनाओं के शिलान्यास एवं लोकापर्ण करने के उपरान्त उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए ये बात कही.

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि जनपद महोबा में कानपुर सागर राष्ट्रीय राजमार्ग किनारे वर्षों से बसे लोगों के खिलाफ चलाए जाने वाले अतिक्रमण अभियान को लेकर जनता के बीच खासा रोष दिखाई दे रहा है. आपको बता दे कि इस मामले में गरीब परिवारों ने डीएम महोबा की चौखट पर पहुच न्याय की गुहार लगाई है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: