दिनभर की बड़ी खबरें. 17th September 2020

1. ब्रिटेन में यूरोपीय संघ के साथ हुए ब्रेग्जिट समझौते को नकारने वाले चर्चित विधेयक को हाउस ऑफ कॉमंस ने पारित कर दिया है. बताया जा रहा है कि अब ये विधेयक संसद के उच्च सदन हाउस ऑफ लॉर्ड्स में जाएगा.

2. अमेरिकी राष्ट्रपति पद के मद्देनजर की गई एक सर्वे में पता चला है कि रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप के भारतवंशी वोट बैंक में सेंध लग गई है क्योंकि भारतीय-अमेरिकी बहुमत डेमोक्रेट उम्मीदवार बिडेन को समर्थन कर रहा है. इस सर्वे में पता चला है कि भारतीय-अमेरिकी समुदाय के 66 फीसदी लोग जो बिडेन के पक्ष में हैं जबकि डोनाल्ड ट्रंप को सिर्फ 28 फीसदी लोग ही अपना नेता मानते हैं.

3. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70वें जन्मदिन पर नमो एप ने प्रशंसको के लिए यूनिक मॉड्यूल लॉन्च किया है जिसके उपयोग से लोग पीएम मोदी के जीवन की झलक देख सकते हैं और उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं भी भेज सकते हैं.

4. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीन के साथ जारी मामले पर आज राज्यसभा में बयान देते हुए कहा कि हम पूर्वी लद्दाख में चुनौती का सामना कर रहे हैं.  हम मुद्दे का शांतिपूर्ण ढंग से हल करना चाहते हैं और हमारे सशस्त्र बल देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए डटकर खड़े हैं.

5. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में  मादक पदार्थों का कनेक्शन सामने आने के बाद से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो इसकी जांच कर रहा है. इसी बीच एजेंसी ने आज मुंबई के कई इलाकों में तलाशी अभियान चलाया है.

6. कोरोना को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने राज्यसभा में सवालों का जवाब देते हुए कहा कि मौजूदा समय में भारत में रोजाना कोरोना के 11 लाख टेस्ट हो रहे हैं. साथ ही उन्होने कहा कि भारत भी अन्य देशों की तरह ही कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए पूरा प्रयास कर रहा है और हमें उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में भारत में वैक्सीन उपलब्ध होगा.

7.  यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और आजमगढ़ से लोकसभा सांसद अखिलेश यादव ने भारत-चीन सीमा मामले के मुद्दे को लेकर बयान देते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी का चीन के मुद्दे पर साफ रुख है कि जो गलती कांग्रेस ने की बीजेपी को उसे नहीं दोहराना चाहिए.

8. कई स्पेशल ट्रेनों में भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने 21 सितंबर से चुनिंदा रूटों पर 20 जोड़ी ‘क्लोन ट्रेन’ चलाने का फैसला लिया है जहां ये क्लोन ट्रेनें पूरी तरह से रिजर्व ट्रेनें होंगी. आपको बता दे कि यात्रियों को इन ट्रेनों में रिजर्वेशन 10 दिनों के भीतर करना होगा.

9. जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य संस्थानों को विश्व बैंक की मदद से और बेहतर बनाया जाएगा ताकि मरीजों को यहां उम्दा स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें. जानकारी के मुताबिक इसके लिए विश्व बैंक 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद उपलब्ध कराने जा रहा है.

10. चंडीगढ़ में आज हरियाणा कांग्रेस की बैठक हुई, जिसमें प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा और राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने शिरकत की. इस दौरान सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग भ्रष्टाचार का अड्डा बना हुआ है, इसलिए पांच-पांच सालों से नतीजे घोषित नहीं किए जा रहे हैं. साथ ही उन्होने कहा कि यदि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की औलाद होती तो उन्हें पता चलता कि जब एक पढ़ा लिखा बच्चा घर बैठा होता है तो उसके मां-बाप के दिल पर क्या बीतती है.

11. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि अगले 10-15 दिनों में दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ेंगे क्योकि दिल्ली में टेस्ट की संख्या चार गुनी बढ़ा दी गई है. आपको बता दे कि दिल्ली में बुधवार को कोरोना के 4473 नए मामले सामने आए.

12.  उत्तराखंड सरकार की कैबिनेट बैठक में आज पेश किए गए 32 प्रस्तावों में 30 पर मुहर लगी है. मिली जानकारी के मुताबिक कैबिनेट बैठक में विधानसभा सत्र के आयोजन को लेकर भी चर्चा हुई ताकि विधानसभा सत्र का सुनियोजित तरीके से आयोजन किया जा सके.

13. छत्तीसगढ़ के कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्र अब ऑनलाइन किताबें खरीद सकेंगे जहां डिपो से सीधे किताबे खरीदने पर प्राचार्य, शिक्षकों और विद्यार्थियों को 15 प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी.

14. उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में तैनात सरकारी शिक्षकों के लिए खुशखबरी है क्योकि बेसिक शिक्षा विभाग, बरेली से दूर पढ़ाने जाने वाले शिक्षकों को राहत देने जा रहा है. आपको बता दे कि इसको लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिले में तैनात शिक्षकों का ब्योरा मंगाया है और ऐसा बताया जा रहा है कि शिक्षकों को उनके निवास स्थान के 9 किलोमीटर दायरे के अंदर ही किसी स्कूल में तैनाती दी जाएगी.

15. विश्व बैंक के ताजा वार्षिक ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स में भारत को 116वां स्थान मिला है. आपको बता दे कि इस सूचकांक से विभिन्न देशों में मानव पूंजी से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी मिलती है.

16. दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook अगले साल यानी 2021 में खास तकनीक वाले Smart Glass लॉन्च करने वाली है. जानकारी के मुताबिक इस स्मार्ट ग्लास के लिए कंपनी ने Ray-Ban के ग्लास बनाने वाली कंपनी Essilor Luxottica के साथ साझेदारी की है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों द्वारा कटहल का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि डायबिटीज में कटहल हीमोग्लोबिन के ग्लाइकेशन को रोकने में अहम भूमिका निभा सकता है.

18. दुनिया के बेहतरीन स्पिनरों में से एक भारतीय स्पीन गैंदबाज रविचंद्रण अश्विन का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित कई क्रिकेट हस्तियों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है.

19. पीएम नरेंन्द्र मोदी का आज 70वां जन्मदिन है जहां इस मौक पर कई बॉलीवुड हस्तियों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. स्वर कोकिला लता मंगेस्कर ने ट्विट कर पीएम मोदी को बधाई देते हुए कहा कि नमस्कार आदरणीय नरेंद्र भाई,आपको जन्मदिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं। ईश्वर आपको सदैव यशस्वी करें,आप दीर्घायु हो यही मेरी मंगलकामना है.

20. ‘बिग बॉस’ के होस्ट और बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को जिला एंव सेशन न्यायालय, जोधपुर की तरफ से 28 सितम्बर को अदालत में पेश होने के लिए कहा गया है जहां इस खबर से बिग बॉस’ के मेकर्स काफी टेंशन में आ गए हैं. गौरतलब है कि बिग बॉस -14 जल्द ही शुरू होने वाला है और ऐसे में इन खबरों ने मेकर्स की टेंशन बढ़ा दी है.      

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: