दोपहर की ताजा खबरें. Mid day News, 17th September

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 70वां जन्मदिन है जहां इस मौके पर उन्हें देश-विदेश से बधाईयां मिल रही  है. सोशल मीडिया पर लोग उनकी लंबी उम्र की कामना कर रहे हैं।  साथ ही देश भर में भाजपा कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है.

2. इस साल उत्तरपूर्वी दिल्ली में हुए मामले और पुलिस की भूमिका को लेकर आज कांग्रेस नेता अहमद पटेल, CPM महासचिव सीताराम येचुरी, CPI नेता डी राजा, डीएमके नेता कनिमोझी और राजद सांसद मनोज झा राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे जहां इसकी जानकारी सीपीएम सांसद डी राजा ने दी है.

3.  लद्दाख में भारत-चीन एलएसी पर मौजूदा मामले को लेकर पूर्व विदेश सचिव विजय गोखले ने अपनी राय देते हुए कहा कि ‘मुझे विश्वास है कि भारत-चीन सीमा पर चीनी हरकत का पांच अगस्त 2019 की कार्रवाई से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होने कहा कि उस दिन भारत की संसद ने एक राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में आंतरिक पुनर्गठन के लिए एक विधेयक को मंजूरी दी थी.

4.  ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की आज वर्चुअल बैठक होने जा रही है जहां इस बैठक में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी हिस्सा लेंगे. आपको बता दे कि ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की ये बैठक रूस की मेजबानी में आयोजित होने जा रही है.

5. दिल्ली मेट्रो के एरोसिटी-तुगलकाबाद गलियारे का निर्माण चौथे चरण की परियोजना के रूप में हो रहा है। डीएमआरसी ने इसे अब ‘सिल्वर लाइन’ नाम दिया है.  ये दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का 10वां गलियारा होगा, इसलिए इसे लाइन 10 कहा भी जाएगा.

6.  केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल को भी कोरोना हो गया है जहां उन्होने अपने ट्विटर हैंडल से इस की जानकारी दी है. आपको बता दे कि इससे पहले केंद्र सरकार के कई मंत्री कोरोना के चपेट में आ चुके हैं.

7. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि ओडिशा, तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल तथा अंडमान और निकोबार क्षेत्र में 19 और 20 सितंबर को व्यापक रूप से भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही राजस्थान के गंगानगर से लेकर बंगाल की खाड़ी तक हवा का निम्न दबाव बने रहने की संभावना  है.

8.  भारत पर्यवेक्षक के तौर पर जिबूती कोड ऑफ कंडक्ट में शामिल हो गया है. इसको लेकर विदेश मंत्रालय ने बताया कि  26 अगस्त को हुई डीसीओसी/जेए की वर्चुअल बैठक के बाद पर्यवेक्षक के तौर पर भारत ने इसमें शामिल होने का फैसला किया है.

9. बिहार विधानसभा चुनाव भाजपा, जदयू, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और LJP साथ मिलकर चुनावी मैदान में उतरेगी. इसी बीच सूत्रों का कहना है कि एनडीए में सीटों के तालमेल की घोषणा एक हफ्ते में हो सकती है.

10.  राजस्थान के जोधपुर की एक विशेष सीबीआई अदालत ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी, पूर्व सचिव प्रदीप बैजल और तीन अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया. आपको बता दे कि ये मामला 2002 में सरकार द्वारा संचालित होटल की बिक्री में कथित भ्रष्टाचार के संबंध में दर्ज किया गया है.

11.  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज पीएम नरेंन्द्र मोदी को उनके 70वें जन्मदिन की बधाई दी इसके साथ ही राहुल गाँधी ने मोदी सरकार को रोजगार के मुद्दे पर ट्विट कर घेरते हुए कहा कि यही कारण है कि देश का युवा अंतरराष्ट्रीय  बेरोजगारी दिवस मनाने पर मजबूर है. राहुल ने आगे कहा कि  रोजगार सम्मान है सरकार कब तक ये सम्मान देने से पीछे हटेगी?’



12. चीन की कंपनियों द्वारा भारत के कुछ नेताओं की जासूसी करने की खबरों के बीच सरकार ने इस मुद्दे को नई दिल्ली स्थित चीन के राजदूत के समक्ष उठाया है जहां ये जानकारी विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल को एक पत्र लिखकर दी है. गौरतलब है कि इस मामले को लेकर कांग्रेस नेता ने राज्यसभा में सरकार से सवाल किया था.



13. शिवसेना नेता संजय राउत ने राज्यसभा के शून्यकाल में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट के निजीकरण का मुद्दा उठाते हुए सरकार को घेरते हुए कहा कि नोटबंदी व कोविड—19 के कारण देश की आर्थिक व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई है और हमारी जीडीपी और हमारा रिजर्व बैंक भी खस्ताहाल हो गया है. ऐसे में सरकार एयर इंडिया,रेलवे, LIC और काफी कुछ बाज़ार में बेचने के लिए लाया है और अब इस सेल में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट को भी खड़ा कर दिया गया है.



14.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरना के  40,25,080 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 97894 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 51 लाख के पार हो गई है.


15.  आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बिहार में एनडीए की सरकार को विकास और बेरोजगारी के मुद्दे पर घेरते हुए सवाल किया कि देश में सबसे अधिक बेरोज़गारी बिहार में क्यों है? 15 वर्षों की एनडीए सरकार बताए कि बिहार में आइटी कंपनियां क्‍यों नहीं बुलाई गयी? क्यों नहीं आयी और क्यों नहीं आ सकती ?



16. हरियाणा में खुफिया जानकारी के लिए सीआईडी पर निर्भर रहने वाली हरियाणा पुलिस को राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने आत्मनिर्भर बनाने के लिए आदेश दिए हैं. बताया जा रहा है कि सीआईडी और पुलिस में तालमेल की कमी के चलते ये आदेश दिए गए हैं, इसलिए लंबे समय से थानों में टिके हुए सिक्योरिटी एजेंट अब बदले जाएंगे.



17.  बिहार में विधानसभा चुनाव की सरगर्मी जोरों पर है और बयानबाजी का दौर तेज हो गया है. इसी कड़ी में जन अधिकार पार्टी अध्यक्ष राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने भाजपा को घेरा और चुनाव आयोग से पार्टी को नया चुनाव चिन्ह कैंची मिलने पर कहा कि भाजपा के साजिशों का जबाव जनता कैंची से देगी.


18.   कोरोना के बीच झारखंड सरकार विधानसभा सत्र को लेकर अपनी रणनीति तैयार कर रही है सत्र को लेकर कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज बुलाई गई है. आपको बता दे कि झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र 18 सितंबर को शुरू होने वाला है.



19.  भारत में OnePlus 7T Pro की कीमत में एक बार फिर से कटौती कर दी गई है जहां अब यूजर्स इसे 4,000 रुपये के डिस्काउंट के साथ खरीद सकते हैं. गौरतलब है कि इस स्मार्टफोन को भारतीय बाजार में साल 2019 में लॉन्च किया गया था और ये पॉप-अप सेल्फी कैमरे को लेकर काफी चर्चा में रहा.




20.  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे चीनी वीडियो एप टिकटॉक की बिक्री को लेकर किए गए किसी भी सौदे पर तब तक हस्ताक्षर करने के लिए तैयार नहीं हैं, जब तक कि वे उस प्रस्ताव को देख नहीं लेते। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: