दिनभर की बड़ी खबरें. 19th November 2020

1. पड़ोसी देश नेपाल में सियासी घमासान हुई तेज, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल के नेता पुष्प कमल दहाल प्रचंड के गंभीर आरोपों का जवाब देने के लिए नेपाली पीएम केपी शर्मा ओली ने मांगे 10 दिन.

2., कोरोना वैक्सीन को लेकर अमेरिकी बॉयोटेक कंपनी फाइजर ने किया बड़ा दावा,  कहा –  वैक्सीन के अंतिम परिणाम हमारी उम्मीद के मुताबिक आए तो क्रिसमस से पहले बाजार में आ सकती है कोरोना वैक्सीन.

3. आज World Toilet Day पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोहराया सभी के लिए शौचालय का संकल्प कहा – करोड़ों लोगों के लिए रोगाणुमुक्त शौचालयों का निर्माण कर भारत ने हासिल की है अभूतपूर्व उपलब्धि.

4. लोन मोरेटोरियम मामले पर सुप्रीम कोर्ट में अगले सप्ताह तक के लिए टली सुनवाई, इस मामले पर कोर्ट की औऱ से सुनाए जाने वाले फैसले का लोगो को है बेसब्री से इंतजार.

5. केंद्र सरकार ने CGHS कर्मियों को  दी बड़ी राहत, CGHS कर्मि अब पैनल वाले अस्पतालों में 31 मार्च तक मौजूदा रेटों पर करा सकेंगे इलाज.

6. सेंट्रल पूल के तहत कोरोना वॉरियर्स के बच्चों के लिए आरक्षित होंगी MBBS  और  BDS की सीटें, सरकार ने MBBS/BDS सीटों के लिए उम्मीदवारों के चयन और नामांकन के दिशा-निर्देशों में एक नई श्रेणी का  किया एलान.

7. पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प,  पुलिस ने की कार्रवाई.

8. सपा सांसद आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी की जमीन योगी सरकार द्वारा जब्त किए जाने का मामला पहुंचा HC, जौहर ट्रस्ट के अधिवक्ता ने कार्रवाई स्थगित करने की मांग करते हुए एक माह का मांगा समय.

9.  बिहार की नीतीश सरकार में शिक्षा मंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी ने दिया  इस्तीफा,  मेवालाल चौधरी पर विपक्ष ने लगाए थे भ्रष्टाचार के आरोप.

10. दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले के बीज केजरीवाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब दिल्ली में मॉस्क न लगाने पर लगेगा 2 हजार रूपये का फाइन.

11. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने राज्यवासियों को दी महापर्व छठ की बधाई, लोगों से कोरोना से सतर्क रहने की की अपील.

12. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस पार्टी को घेरा, कहा – कश्मीर में अलगाववादियों का समर्थन कर रही है कांग्रेस.

13. दिल्ली में लगातार बढ़ रहा वायु प्रदूषण, दिल्ली के ITO और यमुना घाट पर बिछी स्मॉग की चादर.

14. पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ के पूर्व सैनिकों को जारी हुआ वन रैंक-वन पेंशन का 2063 करोड़ बकाया,  पूर्व सैनिकों के चेहरे पर खिली मुस्कान.

15.  पटरी से उतर चुकी इकोनॉमी को मोदी सरकार के राहत पैकेज से मिली जान, रेटिंग एजेंसी मूडिज ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के वृद्धि अनुमान को  बढ़ाकर किया -10.6 प्रतिशत.

16.  ICICI  बैंक ने लॉन्च की कार्डरहित EMI सुविधा, ऐसा करने वाला बना देश का पहला बैंक.

17. एक रिसर्च के मुताबिक रोजाना अंडे का सेवन डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक अंडे का सेवन सीमित रूप से ही करना सही होता है.

18. भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को टी-20 टीम में शामिल करने की सिफारिश, कहा – मुझे लगता है कि अश्विन अब भी टी20 में भारत के लिए है उपयोगी.

19. अभिनेता सुशांत के बारे में गलत जानकारी देने पर भड़के अभिनेता अक्षय कुमार, फर्जी न्यूज चलाने के मामले में बिहार के एक यूट्यूबर को भेजा 500 करोड़ का मानहानि नोटिस.

20. बाहुबली फेम प्रभास और अभिनेता सैफ अली खान स्टारर अपकमिंग मूवी “ आदिपुरूष” 8 अगस्त 2022 को सिनेमाघरों में होगी रिलीज, फिल्‍म के निर्देशक ओम राउत ने ट्वीट कर दी है फिल्म के रिलीज डेट की जानकारी.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *