दिनभर की बड़ी खबरें. 20 August 2020

1. मिस्र की सरकार ने ऐलान किया है कि जल्द ही वहां के मस्जिदों को खोल दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि  कोविड-19 के हालातों को नियंत्रण में देखते हुए ये फैसला लिया गया है.

2. व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका हमेशा भारत के लोगों का ‘भरोसेमंद मित्र’ रहेगा और अमेरिका दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है. गौरतलब है कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नजदीक है और अमेरिका की सभी राजनीतिक पार्टियां इन दिनों भारतीय अमेरिकी समुदाय को लुभाने में लगी है.

3. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देशभर में पिछले 24 घंटों में 9,18,470 कोरोना टेस्ट किए गए है. वहीं भारत में अब तक लगभग 21 लाख कोरोना के मरीज ठीक हो चुके है और इसी के साथ भारत में कोरोना की रिकवरी दर बढ़कर 74 फीसदी हो गई है.

4. केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को भी कोरोना हो गया है जहां डॉक्टरों की सलाह पर वे अस्पताल में भर्ती हो गए है. खुद को कोरोना होने की जानकार देते हुए जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ट्विट कर उनके संपर्क में आए लोगों से कोरोना टेस्ट करवाने का अनरोध किया है.

5. अवमानना मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से वकील प्रशांत भूषण को किसी भी तरह की सजा न देने का आग्रह किया है, जिसपर अदालत ने कहा कि जब तक प्रशांत भूषण माफी नहीं मांगते तब तक वो अटॉर्नी जनरल के अनुरोध पर विचार नहीं कर सकते.

6. श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने ट्विट कर जानकारी दी है कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण हेतु कार्य शुरू हो गया है और मंदिर निर्माण के कार्य में 36 से 40 महीने का समय लगेगा.

7.  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर युवाओं को रोजगार नहीं देने का आरोप लगाते हुए कहा कि ”देश युवाओं को रोजगार नहीं दे पाएगा. राहुल ने कहा कि मीडिया ने मेरा मजाक उड़ाया जब मैंने कहा था कि COVID 19 के कारण भारी नुकसान होगा और आज मैं कह रहा हूं कि हमारा देश रोजगार नहीं दे पाएगा. यदि आप सहमत नहीं हैं तो 6-7 महीनों का इंतजार करें.

8.  शिवसेना ने आज दावा किया कि मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र सरकार की ‘‘छवि’’ खराब करने के लिए अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले का राजनीतिकरण किया गया. शिवसेना ने सवाल किया कि यदि पटना में दर्ज FIR सही थी, तो क्या यदि इस मामले के वे अन्य ‘‘लोग’’ जो दूसरे राज्यों से हैं, पश्चिम बंगाल में प्राथमिकी दर्ज कराएं, तो क्या कोलकाता पुलिस को जांच का अधिकार मिल जाएगा?

9.  बेंगलुरु हिंसा मामले पर  कर्नाटक के कानून मंत्री जेसी मधुस्वामी ने कहा कि मैं यह नहीं कह सकता कि हम SDPI  पर रोक लगा देंगे लेकिन हम कानून के तहत इस मामले में पूरी कार्रवाई शुरू करेंगे. उन्होने आगे कहा कि  यदि आवश्यक हो तो हम भारत सरकार को मामले की अनुशंसा करेंगे और इस पार्टी पर प्रतिबंध लगाने के लिए उनके मार्गदर्शन की मांग करेंगे.

10.  केंद्र सरकार की ओर से कराए गए स्वच्छता सर्वेक्षण के घोषित नतीजों में इंदौर को लगातार चौथे साल भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है. वहीं सर्वेक्षण में इस बार दूसरा स्थान सूरत और तीसरा स्थान नवी मुंबई को प्राप्त हुआ है.

11. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने आठ रुपये में भोजन की थाली उपलब्ध कराने की अपनी महत्वाकांक्षी ‘इंदिरा रसोई योजना’ की आज से शुरुआत की. आपको बता दे कि योजना पर सालाना 100 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है.

12. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज दूसरे दिन भी बारिश जारी है जिसके कारण दिल्ली एनसीऑर के कई इलाकों में जलजमाव देखने को मिल रहा है. वहीं बारिश के कारण दिल्ली-गुरुग्राम के कई इलाकों में कल दिन से बिजली की आपूर्ति नहीं हो रही है जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है.

13. बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले सियासी उलटफेर का सिलसिला जारी है जहां महागठबंधन में शामिल हिंदुस्तान आवाम मोर्चा ने खुद को महागठबंधन से अब अलग कर लिया है. इसी बीच माना जा रहा है कि जीतन राम मांझी की घर वापसी हो सकती है और एक बार फिर वह जेडीयू के साथ जा सकते हैं.

14. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर 454 इस्पात पुलों के निर्माण के लिए 1,100 करोड़ रूपये की स्वीकृति देने का आग्रह किया है. आपको बता दे कि  राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा ये जानकारी दी गई है.

15. बैंकों की रीस्ट्रक्चरिंग स्कीम के तहत कुल 8,40,000 करोड़ रुपये के लोन की रीस्ट्रक्चरिंग की जाएगी  जो कि ये बैंकों की ओर से दिए गए कुल लोन का 7.7 फीसदी है. बताया जा रहा है कि इसमें कॉरपोरेट औैर गैर कॉरपोरेट दोनों लोन शामिल हैं.

16. गूगल ने अपने मैप्स Google Maps के लिए नया अपडेट जारी किया है जिसमें विजुअल को पहले के मुकाबले बेहतर किया गया है. आपको बता दे कि Google Maps के नए अपडेट में लोगों को पहले के मुकाबले बेहतर कलर भी मिलेंगे.

17. एक रिसर्च के मुताबिक अनानस का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होता है और इसका जूस नियमित रूप से पीने से कई तरह की बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

18. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद सिंह घौनी को पत्र लिखकर उनके शानदार करियर की सराहना की है, जहां इसके लिए धौनी ने टि्वटर पर पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया है. आपको बता दे कि महेंद्र सिंह धौनी ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का ऐलान कर दिया है.

19. छोटे पर्दे के सबसे पॉपुलर कॉमेडी शो में से एक है ‘भाबी जी घर पर हैं’ में अनीता मिश्रा यानी ‘गोरी मेम’ का किरदार निभाने वाली सौम्या टंडन अब इस शो का हिस्सा नहीं रहेगी क्योकि उन्होंने इस शो को छोड़ने की घोषणा कर दी है. आपको बता दे कि अब इस किरदार में सौम्या टंडन की जगह जल्द ही नया चेहरा दिखेगा.

20. तेलुगू सुपरस्टार प्रभास निर्देशक ओम राउत के निर्देशन में बनने वाली फिल्म “आदिपुरूष’”  में नजर आएंगे जो कि एक 3डी मूवी होगी. जानकारी के मुताबिक इस मूवी को हिंदी और तेलुगू दोनों भाषाओं में फिल्माया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: